Breaking Newsउत्तरप्रदेश

UP: औरैया में दर्दनाक हादसा, दो ट्रकों की टक्कर में 24 मजदूरों की मौत, 35 जख्मी

खबरवाणी के सरकारों से सुलगते सवाल?

खबर वाणी संवाददाता

औरैया। एक तरफ देशभर में केंद्र सरकार प्रवासी मजदूरों को सुरक्षित घर पहुंचाने की तमाम कोशिशें कर रही है तो वहीं देशभर में हादसों का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। केंद्र सरकार बार-बार राज्य सरकारों से अपील कर रही है की प्रवासी मजदूरों को उनके सुरक्षित स्थानों तक पहुंचने में राज्य सरकारें मदद करें। इन सब के बीच शुक्रवार शाम को यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने भी अधिकारियों को निर्देश दिया था कि किसी भी प्रवासी मजदूर को असुरक्षित तरीके से यात्रा की अनुमति ना दी जाए, जितना हो सकें इन प्रवासी मजदूरों की मदद कि जाए, लेकिन अफसोस कि आखिरकार कहां सो रहा है यूपी का पुलिस, प्रशासन जो इन मजदूरों को जिलों की सीमाओं को लांघते वक्त रोकने में असफल हो रहा हैं। जिसका नतीजा हम सबके सामने है।

आपको बता दें कि आज शुक्रवार देर रात-शनिवार तड़के औरैया में गांव लौट रहे मजदूरों से साथ भीषण हादसा हुआ है. एक चाय की दुकान पर खड़े मजदूरों पर एक ट्रॉलर पलटने से 23 मजदूरों की मौत हो गई है. हादसे में 35 मजदूर घायल हैं. हादसा शहर कोतवाली क्षेत्र के नेशनल हाईवे 2 पर हुआ है. ट्रालर में चूना लदा था. बताया जा रहा है हादसे के शिकार मजदूर भी एक ट्रक से दिल्ली से बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल जा रहे थे. हाल ही में उत्तर प्रदेश के जालौन में प्रवासी मजदूरों से भरी DCM गाड़ी को किसी अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी थी. इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई जबकि 14 मजदूर घायल हो गए थे. प्रवासी मजदूर मुंबई से लौट रहे थे. डीसीएम में 46 प्रवासी मजदूर सवार थे।

CM योगी समेत कई नेताओं ने औरैया हादसे में प्रवासी मजदूरों कि मौत पर जताया दुख।

सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा कि जनपद औरैया में सड़क दुर्घटना में प्रवासी कामगारों/श्रमिकों की मृत्यु दुर्भाग्यपूर्ण एवं दुःखद है, मेरी संवेदनाएं मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। पीड़ितों को हर संभव राहत प्रदान करने,घायलों का समुचित उपचार कराने व दुर्घटना की त्वरित जांच करवाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

वहीं अखिलेश यादव ने भी ट्वीट कर मजदूरों कि मौत पर जताया दुख। अखिलेश ने लिखा कि घर लौट रहे प्रवासी मज़दूरों के मारे जाने की ख़बरें दिल दहलानेवाली हैं. मूलत: ये वो लोग हैं जो घर चलाते थे. इसलिए समाजवादी पार्टी प्रदेश के प्रत्येक मृतक के परिवार को 1 लाख रु की मदद पहुँचाएगी. नैतिक ज़िम्मेदारी लेते हुए निष्ठुर भाजपा सरकार भी प्रति मृतक 10 लाख रु की राशि दे।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर जताया दुख राहुल ने लिखा कि उतर प्रदेश के औरैया में सड़क हादसे में 24 मजदूरों की मौत और अनेक लोगों के घायल होने की खबर से आहत हूं।मृतकों के परिवारों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा कि औरैया में हुए हादसे में जानमाल के नुकसान से बेहद परेशान हूं। प्रवासी श्रम की त्रासदी लगातार बदतर होती जा रही है। तत्काल कुछ करने की जरूरत है।

खबरवाणी के सरकारों से सुलगते सवाल?

● क्या केंद्र और राज्य सरकारों के आदेशों का अधिकारियों पर नहीं पड़ रहा कोई ठोस प्रभाव?

● देर रात पैदल कैसे बड़ी आसानी से एक जिले से दूसरे जिले में प्रवेश कर रहे है प्रवासी मजदूर?

● रात में जिलों कि सीमाओं से नदारद रहते है कर्मचारी ?

● सभी राज्य सरकारों को ऐलान नहीं करना चाहिए? जिस जिले में हादसा होगा उस जिले के अधिकारी होंगे हादसे के ज़िम्मेदार?

● प्रवासी मजदूर पैदल जाता दिखे तो उस रोक कर पास के शेल्टर होम में पहुंचते मौके पर तैनात कर्मचारी?

● राज्य सरकारों को ऐलान नहीं करना चाहिए? कोई प्रवासी मजदूर पैदल घर जाना चाहता है तो उससे 1 हफ्ते पहले स्थानीय थाने या डीएम ऑफिस को लिखित में दें, ताकि थाना जिलों के अधिकारियों को ये लिस्ट भेज कर उनकी जाने की व्यवस्था सुचारू रूप से करा सकें।

● बिना थाने या डीएम ऑफिस को जानकारी दिए पैदल निकले प्रवासी मजदूर तो होगी ठोस कार्यवाही। उसके लिए खुद जिम्मेदार होंगे प्रवासी मजदूर।

Tags

Related Articles

Back to top button