Breaking Newsउत्तरप्रदेश

UP: प्राधिकरण के दफ्तर में लगी आग, जरूरी दस्तावेज़ जलकर खाक

खबर वाणी संवाददाता

नोएडा। सोमवार सुबह सब कुछ ठीक ठाक था, ईद के मौके पर चारो तरफ खुशहाली थी लेकिन इसी बीच नोएडा से खबर सामने आई कि नोएडा सेक्टर 6 स्थित प्राधिकरण में अचानक सुबह भीषण आग लग गई. आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी है फिलहाल मौके पर पहुंची दमकल विभाग की गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया है।

वही आग में जरूरी कागजात जलने की भी बात सामने आ रही है। हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

ये आग प्राधिकरण के इंडस्ट्री सेक्शन के एकाउंट विभाग में लगी थी। ऐसे में कई महत्वपूर्ण फाइलों के जलने की संभावना भी जताई जा रही है।

● जून 2019 में भी प्राधिकरण में लगी थी आग

आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है की नोएडा प्राधिकरण के दफ्तर में आग लगी हो, इससे पहले भी पीछले साल 26 जून 2019 को प्राधिकरण के सहायक प्रबंधक और कंप्यूटर लैब के कार्यालय में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लग चुकी है।

फिलहाल सोमवार सुबह लगी आग में कई महत्वपूर्ण फाइलों के जलने की संभावना भी जताई जा रही है। हालांकि डिजिटाइजेशन के चलते विभाग की अधिकांश फाइलों का डिजिटिलीकरण किया जा चुका है। ऐसे में माना ये भी जा रहा है कि शायद दस्तावेज़ ना के बराबर जले हो।

● प्राधिकरण, दमकल विभाग की टीम के साथ करेगा जांच

अब आग लगने के बाद नोएडा प्राधिकरण दमकल विभाग की टीम के साथ मिलकर जांच करेगा।

इस आग की मुख्य वजह क्या है? आग कैसे लगी? इस आग में प्राधिकरण का कितना नुकसान हुआ? इसकी पूरी जांच की जाएगी और आकलन भी किया जाएगा। बहराल प्राथमिकता यह है कि आग से बचा कुची फाइलों को सही सलामत निकाला जा सके।

● आग की जांच के लिए बनी कमेटी

नोएडा प्राधिकरण में लगी आग की जांच के लिए कमेटी का गठन कर दिया गया है। नोएडा अथॉरिटी की ceo ऋतु माहेश्वरी द्वारा 6 लोगों की कमेटी बनाई गई है। कमेटी को एक हफ्ते में आग लगने के कारण की जांच कर के अपनी रिपोर्ट सीईओ को देनी होगी । इस मामले कि जांच में Aceo करेंगे कमेटी की अद्यक्षता।

Tags

Related Articles

Back to top button