Breaking Newsदिल्ली NCR

खबर वाणी के अनुकूल रहा लॉकडाउन 5, कंटेनमेंट जोन में नहीं मिली राहत

3 फेस में होगा लॉकडाउन 5

खबरवाणी संवाददाता

दिल्ली : कोरोना महामारी के चलते देशभर में 24 मार्च से जारी लॉकडाउन को एक बार फिर 30 जून तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि लॉकडाउन 5.0 को 3 फेस में बांटा गया है।

आपको बता दें कि शुक्रवार को खबर वाणी ने गाइडलाइन जारी से एक दिन पहले ही खबरों के माध्यम से बताया था कि कंटेनमेंट जोन के बाहर ही सरकार की तरफ से छूट दी जाएगी । कंटेनमेंट जोन के अंदर वाले क्षेत्र में किसी भी तरह से कोई छूट नहीं मिलेगी, केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति होगी।

शनिवार (आज) केंद्र सरकार ने खबरवाणी की खबर के अनुकूल ही लॉकडाउन 5.0 कि गाइडलाइन को जारी किया हैं। केंद्र सरकार द्वारा 30 जून तक कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी गतिविधियों को खोलने दिशानिर्देश जारी किए हैं।

● रात 9-5 रहेगा नाइट कर्फ्यू

गृहमंत्रालय की तरफ से जारी गाइडलाइंस में समय सीमा भी निर्धारित की गई है।

आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर देशभर में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक लोगों की आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी।

● जाने किस फेस में क्या खुलेगा?

फेस 1 : इस फेस के दौरान केंद्र सरकार ने पूजा के सार्वजनिक स्थान, होटल, रेस्तरां और अन्य आतिथ्य सेवाएं और शॉपिंग मॉल को 8 जून, 2020 से खोलने की अनुमति दी हैं।

फेस 2 : इसके अंतर्गत राज्य सरकार और केंद्र सरकार की बातचीत के बाद स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक / प्रशिक्षण / कोचिंग संस्थान खोलने की इजाजत होगी।

फेस 3 : सरकार की तरफ से कहा गया है कि तीसरे चरण में अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो रेल का संचालन, सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क आदि के लिए तिथियों का निर्धारण स्थिति के आकलन के आधार पर खोला जाएगा।

Tags

Related Articles

Back to top button