Breaking Newsमहाराष्ट्र

खुशखबरी : कोरोना की दवा तैयार,103 रुपए में मिलेगी टेबलेट

खबर वाणी ब्यूरो

मुंबई : देशभर में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के बीच एक बेहद अच्छी खबर सामने आई हैं। मुंबई की एक फार्मेसी कंपनी ने कोरोनावायरस की बीमारी ने निजात पाने के लिए दवा बनाने का दावा किया है। इस दवा को बाज़ार में बेचने की भी इजाजत मिल गई है। जल्द ही इस दवा को आमजन तक पहुंचाने की तैयारी है। कंपनी ने दवा की कीमत 103 रुपए प्रति टैबलेट रखी है।

दरअसल मुंबई की ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स कंपनी ने शुक्रवार देर शाम बताया की उन्होंने कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए दवा बना ली है। DGCI (भारतीय औषधि महानियंत्रक) द्वारा इस दवा के निर्माण और मार्केटिंग की अनुमति भी मिल चुकी है। ग्लेनमार्क फार्मास्युटिल्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक ग्लेन सल्दान्हा ने बताया कि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में उनकी कंपनी ने एक दवा बनाई है। जो कोरोना संक्रमित मरीजों पर रामबाण की तरह काम कर रही हैं। कंपनी के चेयरमैन ने बताया कि हमने इस दवा का नाम “फेविपिराविर” रखा है। इस दवा को टेबलेट की शक्ल में बाजार में उतारा जाएगा। इस टेबलेट की मात्रा (200 एमजी) होगी।

कंपनी के चेयरमैन ने बताया कि यह टेबलेट मामूली और हल्की लक्षण वाले कोरोनावायरस संक्रमित मरीज पर काम करेगी। चेयरमैन सल्दान्हा ने कहा कि हम यह बात इसलिए कह रहे हैं क्योंकि क्लिनिकल परीक्षणों में फैबिफ्लू ने कोरोना वायरस के हल्के संक्रमण से पीड़ित मरीजों पर काफी अच्छे नतीजे दिखाए हैं।

ग्लेनमार्क फार्मा ने कहा कि इस टेबलेट को मधुमेह और दिल की बीमारी से जूझ रहे मरीजों को भी दी जा सकती हैं। चेयरमैन सल्दान्हा ने बताया कि इस टेबलेट को खाने के लिए पहले दिन इसकी 1800 एमजी मात्रा में दो खुराक लेनी होगी। उसके बाद 14 दिन तक 800 एमजी मात्रा की दो खुराक लेनी होगी। 14 दिन तक इस टैबलेट को खाने से कोरोना संक्रमित मरीज पूरी तरह स्वस्थ और पहले की तरह ठीक हो जाएगा।

Tags

Related Articles

Back to top button