Breaking Newsदिल्ली NCRदेश विदेश

कारगिल विजय दिवस पर देश ने वीर सपूतों को नम आंखों से किया याद, दी जीत की बधाई

खबरवाणी ब्यूरो

दिल्ली : “26 जुलाई” ये वो तारीख है, जिस दिन आज से ठीक 21 साल पहले हमारे देश के वीर सपूतों ने अपनी शौर्य और पराक्रम से नापाक पाकिस्तान सेना के हौसलों को परास्त कर, विजय हासिल की थी। तब से हर वर्ष 26 जुलाई को देश उस दिन को याद कर गौरवान्वित होता है।

1999 में पाकिस्तान ने भारतीय चोटियों पर किया था कब्जा

साल 1999 की कड़कती सर्दियों में जब बर्फ कि चादर ने चारों तरफ अपने पैर पसारे थे। उसी दरमियान बर्फ की चादर का फायदा उठा कर नापाक पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर समेत कई अन्य भारतीय चोटियों पर अपना डेरा डाल दिया था। पाकिस्तानी सेना ने कुछ दिन तक बर्फ का फायदा उठाते हुए उन भारतीय चोटियों पर अपना कब्जा कायम रखा। धीरे-धीरे, जैसे-जैसे मौसम करवट लेने लगा तो बर्फ कि चादर ने भी अपना पैर समेटना शुरू कर दिया था। अप्रैल के अंतिम और मई की शुरुआत में जब काफी हद तक बर्फ पिघल गई और कोहरा छट गया। तब भारतीय सेना और सरकार को पाकिस्तान सेना की नापाक घुसपैठ की जानकारी हुई। जिसके बाद भारतीय सरकार ने तत्काल प्रभाव से भारतीय सेना को पाकिस्तान सेना की नापाक हरकत पर कार्यवाही करने के आदेश दिए। तब हमारे देश के वीर सपूतों ने अपने शौर्य और पराक्रम से 5 मई से 26 जुलाई तक यानी लगभग 83 दिनों तक पाकिस्तान सेना से लोहा लेकर पाकिस्तानी सेना को भारतीय चोटियों के हिस्से से खदेड़ कर वापस भगा दिया। उस दौरान पाकिस्तानी सेना से लोहा लेते हुए भारतीय सेना के कई वीर सपूतों ने भारत मां की गोद में स्थान ले लिया(दम तोड़ दिया)। तब से लेकर आज तक उन देश के वीर सपूतों को नाम आंखों से याद किया जाता है।

● राजनेताओं ने किया वीर सपूतों को याद, ट्वीट कर कारगिल विजय दिवस की भी दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के वीर सपूतों को याद कर ट्वीट किया जिसमें पीएम मोदी ने लिखा।

” कारगिल विजय दिवस पर हम अपने सशस्त्र बलों के साहस और दृढ़ संकल्प को याद करते हैं। जिन्होंने 1999 में हमारे राष्ट्र की लगातार रक्षा की, उनकी वीरता हमारी पीढ़ियों को प्रेरित करती है”

देश के गृहमंत्री अमित शाह ने कारगिल विजय दिवस पर ट्वीट कर लिखा।

“करगिल विजय दिवस भारत के स्वाभिमान, अद्भुत पराक्रम और दृढ़ नेतृत्व का प्रतीक है। मैं उन शूरवीरों को नमन करता हूँ, जिन्होंने अपने अदम्य साहस से करगिल की दुर्गम पहाड़ियों से दुश्मन को खदेड़ कर वहाँ पुनः तिरंगा लहराया। मातृभूमि की रक्षा के लिए समर्पित भारत के वीरों पर देश को गर्व है”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर लिखा।

” इस देश को सुरक्षित रखने का कार्य अगर सीमा पर हमारे सैनिक कर रहे हैं, तो इसकी एकता, अखंडता और भाईचारे को बरकरार रखना हमारी जिम्मेदारी है”

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वीर जवानों को सैल्यूट करते हुए कहा है कि यह कारगिल विजय दिवस केवल एक दिन नहीं है बल्कि भारतीय सेना के शौर्य और पराक्रम का विजयोत्सव है।

देखे वीडियो : राजनाथ सिंह ने कारगिल विजय दिवस पर क्या कहा,

जनरल वीके सिंह ने ट्वीट कर कारगिल विजय दिवस पर लिखा।

भारतीय सेना के 24वें थल-सेनाध्यक्ष रहें व वर्तमान में बीजेपी से गाज़ियाबाद सांसद जनरल विजय कुमार सिंह ने कारगिल विजय दिवस पर ट्वीट कर लिखा।

” विजय दिवस हमें हमेशा याद दिलाता रहेगा किस प्रकार हमारे वीरों ने देश की मिट्टी का सम्मान रखा और यह भी कि साँप की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाने का कोई फायदा नहीं।
हमारे सैनिकों को मेरा सलाम”

Tags

Related Articles

Back to top button