Breaking Newsउत्तरप्रदेशगाजियाबाददेश विदेश

भारतीय वायुसेना ने फुल ड्रेस रिहर्सल में दिखाई ताकत, आसमान में खूब दहाड़ा लड़ाकू राफेल

खबर वाणी संवाददाता

ग़ाज़ियाबाद। भारतीय वायुसेना के 88वे स्थापना दिवस के मौके पर आज आसमान में पूरी दुनिया भारत देश की ताकत देख रही है। पराक्रम के 88 साल पूरे कर चुकी भारतीय वायु सेना 8 अक्टूबर को एयरफोर्स डे मनाने जा रही है।

बता दे कि 6 अक्टूबर मंगलवार को गाजियाबाद के मोहननगर इलाके के पास स्थित हिंडन एयरफ़ोर्स पर आज फुल ड्रेस रिहर्सल बनाया गया, जिसमें भारतीय वायु सेना ने एक के बाद एक शौर्य और पराक्रम के करतब दिखाए। दुनिया को भारत देश की आसमानी ताकत दिखाई है, इस दौरान फ्रांस से खरीदे गए लड़ाकू राफेल विमान ने भी अपने जौहर और ताकत का जोरदार प्रदर्शन किया और चाइना को भारत देश की ताकत का अहसास कराया है।

आपको बता दे कि हर साल की तरह ग़ाज़ियाबाद में में स्थित हिंडन एयरबेस में एयर फोर्स डे की तैयारियां जोरों पर है, जिसे लेकर गाजियाबाद के हिंडन एयबेस पर मंगलवार को फुल ड्रेस रिहर्सल बनाया गया है।

● कोरोना वायरस के कारण इस बार कार्यक्रम में कुछ बदलाव भी किए गए हैं।

आपको को बता दे कि देश मे फैली कोरोना जैसी महामारी के चलते फुल ड्रेस रिहर्सल में शारीरिक दूरी के नियमों का विशेष ख्याल रखा गया। देशभर में तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण के चलते कुर्सियां दूर दूर लगाई गईं।

वहीं इस बार हज़ारों स्कूली बच्चे और अन्य लोग भी इस फुल ड्रेस रिहर्सल समारोह में दिखाई नही दिए। इस रिहर्सल समारोह देखने के लिए सिर्फ वायुसेना जवानों के परिवारों को ही पास जारी किए गए थे।

● फुल ड्रेस रिहर्सल समारोह दौरान जमीन से आसमान तक भारतीय वायुसेना ने दिखाया अपना पराक्रम

आठ अक्टूबर को एयरफोर्स डे से पहले मंगलवार को हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल आयोजित की गई। इस दौरान जमीन से आसमान तक भारतीय वायुसेना के जवानों ने अपना पराक्रम दिखाया। हाल ही में वायुसेना में शामिल हुए राफेल और भारतीय तकनीक से विकसित तेजस लड़ाकू विमान रिहर्सल के दौरान आकाश में दहाड़ते दिखाई दिए। इसके अलावा सुखोई, मिराज, हरक्युलिस और ग्लोबमास्टर भी वायुसेना की असीम ताकत का अहसास कराए।

● हाल ही में वायुसेना में शामिल हुए राफेल विमान भी रिहर्सल के दौरान आसमान में दहाड़ते हुए दिखाई दिया।

राफेल पहली बार वायुसेना दिवस के एयर शो का हिस्सा बना है। बता दे कि विश्व के सबसे उन्नत लड़ाकू विमानों में से एक माना जाने वाला राफेल हाल ही में भारतीय वायुसेना में शामिल हुआ है।

इसके साथ ही भारतीय तकनीक पर विकसित तेजस विमान भी आकाश में करतब करता दिखाई दे रहा है। बीते कई साल से वायुसेना की ताकत बने लड़ाकू विमान सुखोई-30 एमकेआइ, मिराज-2000, जगुआर, मिग-29 और मिग-21 बायसन ने करतब दिखाया।

● 8 अक्टूबर, 1932 को भारतीय वायुसेना की स्थापना हुई थी, इस बार वायुसेना अपना 88वां स्थापना दिवस मनाएगा।

आपको बता दें कि भारतीय वायु सेना की स्थापना 8 अक्टूबर, 1932 को हुई थी, तब से हर साल 8 अक्टूबर को इसका जश्न मनाया जाता है। इस बार वायुसेना अपना 88वां स्थापना दिवस मनाएगा, हर साल की तरह इस बार भी ये फ्लाइ पास्ट गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर मनाया जाएगा।

वायु सेना ने इस बार फ्लाईपास्ट में अपनी पूरी ताकत झोक रखी है और फ्लाईपास्ट में पिछली बार के 51 की तुलना में इस बार 56 विमान तथा हेलीकॉप्टर हिस्सा ले रहे हैं। इनमें लड़ाकू विमान, हेलिकॉप्टर, मालवाहक विमान और विंटेज विमान शामिल हैं। यह पहला मौका है जब देश में राफेल इस तरह के बड़े आयोजन में हिस्सा ले रहा है। राफेल विजय फार्मेशन में हिंडन वायु सेना स्टेशन के उपर से उडान भरेगा।

● भारतीय वायुसेना ने रिहर्सल के दौरान जमीन से आसमान तक अपना पराक्रम दिखाया

इस फार्मेशन में वह नेतृत्व करते हुए आगे उडान भरेगा और उसके दोनों ओर 2 -2 लड़ाकू विमान उडान भरेंग। इस बार के फ्लाईपास्ट में 19 लड़ाकू विमान, 19 हेलिकॉप्टर, सात मालवाहक विमान , नौ सूर्य किरण विमान तथा दो विंटेज विमान अपनी शक्ति और करबतों का प्रदर्शन करेंगे। लड़ाकू विमानोंं में राफेल,सुखोई, तेजस, मिग 29, जगुआर, मिराज , हेलिकाप्टरों में हैवीवेट चिनूक, एम आई 17, रूद्र, मालवाहक विमानों में आईएल -76और सी-130 जैसे विमान होंगे जबकि विंटेज विमानों में डकौटा तथा टाइगरमोथ उडान भरेंगे।

इसके अलावा 19 विमानों को स्टेंडबाई रखा जायेगा तथा 11 विमान हिंडन एयरबेस पर प्रदर्शनी के लिए खड़े किये जायेंगे जिनमें एक राफेल विमान भी शामिल होगा।

Tags

Related Articles

Back to top button