Breaking Newsबिहार

कौन होगा बिहार का सरताज, रुझानों में NDA को मिल रहा बहुमत

नजीते आने में हो सकती है देरी, देखना होगा कि आखिर कौन बनेगा बिहार का सरताज

खबर वाणी ब्यूरो

नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए राज्य की जनता अपने जनादेश को वोटिंग मशीनों में दर्ज कर चुकी है। अब समय है जनादेश की क्यारियों से नतीजों के फूल खिलने कि किसके हिस्से में खुशबू है और किसको मिलेंगे कांटे, ये रुझान अब आने शुरू हो गए हैं। बिहार में सुबह 8 बजे शुरू हुई मतों की गिनती लगातार जारी है। मतगणना के ताजा रुझान राज्य में फिर से नीतीश सरकार की वापसी करवाते नजर आ रहे हैं। लेकिन यह फिलहाल रुझान हैं, आपको बता दें कि मतगणना शुरू हुई थी तो महागठबंधन ने बड़ी बढ़त बनाई थी लेकिन कुछ घंटों बाद ही स्थिति बदल गई। ऐसा ही ट्विस्ट एक बार फिर से देखने को मिल सकता है। इस बार देरी से आ सकते हैं चुनाव परिणाम चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक इस बार रुझानों और परिणामों में थोड़ी देरी हो सकती है क्योंकि कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों की संख्या इस बार 72,723 से बढ़ाकर 1,06,515 की गई थी. पोलिंग बूथ में 46.5 प्रतिशत की वृद्धि, कोरोना महामारी के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग के उपायों का पालन सुनिश्चित करने के लिए किया गया था। बता देे की  कोरोना काल में यह देश का पहला चुनाव है। हिंदी पट्टी के लिए आम चुनावों और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद बिहार तीसरा सबसे अहम चुनाव माना जाता है। इसीलिए हिम्मत और दुस्साहस के बीच बड़ी संख्या में लोग निकले, रैलियां हुईं और वोट पड़े।

अब समय मतगणना का है,अब यह देखने का है कि बिहार के दिल में का बा

बिहार में महागठबंधन बनाम एनडीए की कांटेदार जंग देखने को मिली है। आज का जनादेश बिहार में पिछले 15 साल की नीतीश कुमार सरकार पर लोगों का फैसला तो होगा ही, बिहार की राजनीति के लिए भी एक खास संदेश लेकर आएगा क्योंकि बिहार में राजनीति के एक ढलती पीढ़ी को नई पीढ़ी ने सीधी चुनौती दी है। और जनता को नए-पुराने के बीच अपना आगे का भविष्य चुनना है। नीतीश कुमार को 31 साल के युवा तेजस्वी यादव सीधी टक्कर दे रहे हैं। तमाम एक्जिट पोल के रुझान बदलाव के संकेत दे रहे हैं। राज्य की कुल 243 विधानसभा सीटों पर इस बार तीन चरणों में हुए मतदान की मंगलवार को हो रही गिनती इस बदलाव के संकेतों का अंतिम सच सामने लाने वाली है।

ये सीटें बदल सकती हैं समीकरण

दोपहर 12 बजे के आंकड़ों के मुताबिक कीरब 20 फीसदी वोट ही गिने गए हैं. बिहार की 99 सीटें ऐसी हैं जिसमें वोटों का मार्जिन 2000 वोटों से भी कम है. वहीं 54 विधानसभा सीटें ऐसी हैं जिसमें वोटों का अंतर 1000 से भी कम है. जबकि 28 सीटें ऐसी हैं जहां 500 वोटों से भी कम का अंतर है. जाहिर है कि ये सीटें कभी भी रुझान बदल सकती हैं।

फिर एक बार नीतीश सरकार की वापसी हो सकती एनडीए को रुझानों में बहुमत सपष्ट हुआ है, अभी नतीजे आने बाजी है, देर रात तक आ सकते है नतीजे

बिहार की 243 विधानसभा सीटों के शुरुआती रुझानों में एनडीए की सरकार बनती नजर आ रही है. ताजा जानकारी के मुताबिक एनडीए 127 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि महागठबंधन ने 103 सीटों पर बढ़त बना रखी है। बीजेपी राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है। बीजेपी फिलहाल 73 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि आरजेडी दूसरी बड़ी पार्टी है। आरजेडी फिलहाल 64 सीटों पर आगे चल रही है।

243 सीटों पर तीन चरणों में हुआ मतदान

हिन्दी पट्टी के राज्यों में अहम प्रदेश माने जाने वाले बिहार में इस बार तीन चरणों में मतदान हुआ. कुल 243 सीटों पर 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को वोट डाले गए. पहले चरण में कुल 71 सीटों पर 53.54 फीसदी, दूसरे चरण में 94 सीटों पर 54.05 फीसदी और तीसरे चरण में 78 सीटों पर 59.94 फीसदी मतदान हुआ. कोरोना के चलते ऐसा लग रहा था कि शायद मतदान में लोग कम हिस्सा लें और प्रचार का रंग फीका रहने से शायद चुनाव की तपिश महसूस न हो।

लेकिन प्रधानमंत्री मोदी की रैलियों से लेकर तेजस्वी की तूफानी सभाओं तक बिहार लिट्टी की आंच की तरह एक चुनावी गर्मी के दिखा। लोगों ने सक्रियता से मतदान में हिस्सा लिया और कोरोना एक बड़ी वैश्विक चुनौती होकर भी मतदान में बाधा नहीं बन सका।मतदान के लिए कोरोना को ध्यान में रखते हुए खास इंतज़ाम भी किए गए, जिसके कारण लोग मतदान के लिए थोड़ा सहज ही रहे।

Related Articles

Back to top button