Breaking Newsउत्तरप्रदेशगाजियाबाद

CSC केन्द्रों के माध्यम से विद्युत बिल में ‘‘एकमुश्त समाधान योजना‘‘ शुरू

उपभोक्ता 100 प्रतिशत सरचार्ज छूट के साथ जमा कर सकते हैं अपना बिजली बिल

खबर वाणी संवाददाता

ग़ाज़ियाबाद। प्रदेश सरकार द्वारा विद्युत बिल जमा करने के लिए एकमुश्त समाधान योजना का शुभारम्भ किया गया है। जिसके द्वारा एलएमवी-1 घरेलू एवं एलएमवी निजी नलकूप श्रेणी के समस्त विद्युत उपभोक्ताओं के विलम्बित भुगतानअधिभार की 100 प्रतिशत छूट के लिए ‘‘एकमुश्त समाधान योजना‘‘ काॅमन सर्विस सेन्टरों ( सी एस सी केन्द्रों) के माध्यम से शुरू की गयी है। जो कि जनपद में स्थिति सभी सी एस सी केंद्रों पर उपलब्ध है। एकमुश्त समधान योजना में ग्रामीण के सभी घरेलू और निजी नलकूप के बकायेदारों को उनके दिनांक 31.01.2021 तक के विद्युत बकाये पर सरचार्ज के रुप में लगायी गयी धनराशि में 100 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

यह योजना मे *पंजीकरण दिनांक 01 मार्च 2021 से 15 मार्च 2021 तक लागू रहेगा। सभी विद्युत बकायेदार इस अवधि में अपने नजदीकी किसी भी कॉमन सर्विस केंद्र पर जाकर पंजीकरण कराकर छूट का लाभ लेते हुये अपना बकाया विद्युत बिल जमा कर सकते हैं। उक्त योजना का लाभ पाने के लिए उपरोक्त श्रेणी के उपभोक्ताओं का योजना के अंतर्गत सबसे पहले आॅनलाइन पंजीकरण अनिवार्य होगा। योजना में उपभोक्ता के आॅनलाइन पंजीकरण के समय खाता संख्या फीड करते ही उपभोक्ता का समस्त विवरण यथा पंजीकरण हेतु देय धनराषि, मूल बिल धनराशि, सरचार्ज मे छूट, भुगतान की स्थिति इत्यादि परिलक्षित होंगी।

पजीकरण के समय उपभोक्ता का फोन नम्बर एवं बिल संशोधन का विकल्प अवष्य लिया जाएगा। पंजीकरण के समय उपभोक्ताओ को उनके माह जनवरी 2021 तक के विद्युत बिल में प्रदर्षित मूल धनराषि का 30 प्रतिषत एवं दिनांक 31 जनवरी 2021 के उपरान्त के वर्तमान देयों को एकसाथ जमा करना होगा, जिसके बाद ही उपभोक्ता का पंजीकरण पूर्ण होगा। पंजीकरण के बाद यदि उपभोक्ता बिल संषोधन का विकल्प चुनता है तो सम्बन्धित विद्युत वितरण खण्ड के अधिषासी अभियन्ता का यह दायित्व होगा कि वह 07 दिन के अन्दर उपभोक्ता का बिल आॅनलाइन संषोधन करे।

जिसकी सूचना उपभोक्ता को तत्काल एसएमएस के माध्यम से संषोधित बिल की सूचना प्रेशित हो जाएगी। जनपद गाजियाबाद में मौजूद लगभग 200 से अधिक सी एस सी केंद्रों पर विद्युत उपभोक्ता इस योजना में अपना पंजीकरण कराकर सरचार्ज में 100 प्रतिषत छूट के साथ अपना बकाया विद्युत बिल संषोधन कराकर जमा कर सकते हैं। यह जानकारी सी0एस0सी0 ई-गर्वनेन्स सर्विसेज इण्डिया लि0 के जिला प्रबन्धक आशुतोष साहू ने दी

Tags

Related Articles

Back to top button