Breaking Newsउत्तरप्रदेश

मुख्य विकास अधिकारी ने की आयुश्मान भारत योजना की समीक्षा बैठक, दिए जरुरी दिशा निर्देश

ख़बर वाणी संवाददाता

मुज़फ्फरनगर। जनपद के मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव ने आज विकास भवन में आयोजित आयुश्मान भारत योजना की समीक्षा बैठक करते हुए निर्देश दिये कि निजी चिकित्सालयों को आयुश्मान भारत योजना से लाभान्वित मरीजों की संख्या को बढ़ाया जाना सुनिष्चित किया जाये। निजी चिकित्सालयों में आयुश्मान भारत योजना से सम्बद्ध लाभार्थियों के लिए अलग से काउंटर तथा लाइन की स्थापना करना सुनिष्चित किया जाये।

मुजफ्फरनगर मैडिकल कालेज एंड हास्पिटल, बेगराजपुर के मैनेजर को निर्देषित किया गया कि मैडिकल कालेज में आयुश्मान भारत योजना के लाभर्थियों की संख्या को बढ़ाया जायें। आयुश्मान टीम को निर्देषित किया गया कि आयुश्मान भारत योजना से जनपद मुजफ्फरनगर के समस्त बड़े-बड़े अस्पतालों को योजना के अंतर्गत पंजीकृत किया जाये। निजी चिकितसालयों के मैनेजर और आयुश्मान मित्रों का निर्देषित किया गया कि आयुश्मान के लाभार्थियों को अस्पताल में भर्ती करते वक्त मरीज के समस्त डोक्यूमेंट और फोटो पोर्टल पर ससमय तथा गुणवत्ता के साथ अपलोड करना सुनिष्चित किया जाये।

मुख्य विकास अधिकारी  द्वारा निर्देषित किया गया कि ग्रामीणों को जागरूक करने हेतु गांवों में उक्त योजना का प्रचार-प्रसार किया जाना सुनिष्चित किया जाये तथा निजी चिकित्सालयों के संचालक/प्रबंधक भी अपने अस्पताल का प्रचार प्रसार प्रत्येक गांव में कराना सुनिष्चित करें। निजी चिकित्सालयों के संचालकों को निर्देषित किया गया कि समस्त चिकित्सालयों में आयुश्मान योजना से सम्बन्धित एक विषेश काउंटर की स्थापना कर उस पर 24 घंटे कार्य करने हेतु मानव संसाधन की तैनाती करना सुनिष्चित किया जाये।

चिकित्सालयों में पहुंचने पर प्रत्येक मरीज से आयुश्मान योजना के बारे में पूछा जाये कि वे इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत है अथवा नहीं। तथा प्रत्येक मरीज को इस योजना के लिए विस्तार से जागरूक किया जाये। जनपद में तैनात आयुश्मान टीम को निर्देषित किया गया कि जनपद के समस्त ब्लाकों के प्राईवेट अस्पतालों को इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत किया जाये तथा योजना के बारे में प्रचार-प्रसार कराया जाये।

उन्होने कहा कि आगामी सप्ताह में होने वाली समीक्षा बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी की ओर से पत्र जारी कर योजना के अंतर्गत पंजीकृत समस्त चिकित्सालयों के संचालकों को भी उपस्थित होने हेतु सूचना प्रेशित की जाये। बैठक में  डा0 आकाष त्यागी, जिला प्रबंधक आयुश्मान योजना, सन्नी चौधरी, जिला सूचना तंत्र मैनेजर, आयुश्मान योजना, षौजब जैदी जिला षिकायत निवारण अधिकारी, आयुश्मान योजना द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Related Articles

Back to top button