Breaking Newsउत्तरप्रदेशगाजियाबाददिल्ली NCRदेश विदेश

किसानों के आगे झुकी मोदी सरकार, केंद्र सरकार को तीनो कृषि कानून लेने पड़े वापस

शुक्रवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए मोदी सरकार ने तीनों कृषि क़ानूनों को वापस लेने का किया ऐलान, राकेश टिकैत का बयान जब तक एमएसपी पर कानून बनने की गारंटी नही तब तक जारी रहेगा आंदोलन

खबर वाणी ब्यूरो

दिल्ली। लंबे समय से कृषि कानून का विरोध कर दिल्ली की सीमाओं पर बैठकर आंदोलन कर रहे किसानो ने अपनी लड़ाई जीत ली है, लेकिन भकियू राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत का अभी भी यह कहना है कि एमएसपी पर कानून की गारंटी नही मिलेगी तब तक जारी रहेगा आंदोलन।

करीब एक वर्ष से कृषि क़ानूनों का विरोध कर रहे किसानों के सामने आखिरकार मोदी सरकार को झुकना ही पड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए कृषि क़ानूनों को वापस लेने का ऐलान किया है।

वहीं टिकैत ने कहा है आंदोलन तत्काल वापस नही होगा। जब तक केंद्र सरकार एमएसपी पर कानून की गारंटी नही दे देती है तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

◆ कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी ट्वीट कर कहा है कि “आज मैं आपको, पूरे देश को, ये बताने आया हूं कि हमने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का निर्णय लिया है।

इस महीने के अंत में शुरू होने जा रहे संसद सत्र में, हम इन तीनों कृषि कानूनों को Repeal करने की संवैधानिक प्रक्रिया को पूरा कर देंगे”

वही भकियू राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने भी ट्वीट कर कहा है कि जब तब एमएसपी की गारंटी नही मिल जाती आंदोलन जारी रहेगा।

◆भकियू राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत का बयान-
◆एमएसपी पर गारंटी कानून बनने तक जारी रहेगा आन्दोलन-

पीएम मोदी ने राष्ट्र को सम्बोधित करते तीनो कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान करते है, मोदी सरकार के मंत्रियो ने भी अपने अपने डिजिटल प्लेटफार्म पर जानकारी देने शुरू कर दिया है। वही कैबिनेट मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने भी अपने टि्वटर हैंडल पर ट्वीट करते हुए लिखा है कि “गुरुनानकजयंती के पावन अवसर पर हमारे देश के किसान की माँगों को देखते हुए माननीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी द्वारा तीनों कृषि कानूनों को वापस करने की घोषणा की गई है। माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भाजपा सरकार किसानों के विकास के लिए सदैव ही मिलकर कार्य करती रहेगी”।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी पीएम मोदी द्वारा तीनो कृषि कानूनों को वापस लेने के निर्णय लेने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कहा है कि में उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा ह्रदय से स्वागत करता हु।

“आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी द्वारा तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने के निर्णय पर”…

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने दी पीएम मोदी द्वारा राष्ट्रीय को संबोधित करते हुए तीनों कृषि कानून बिल वापस लेने के बाद ट्वीट करते हुए पहले ट्वीट में कहा है कि “भाजपा किसानों के लिए सब कुछ करने को तैयार थी है और रहेगी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भाजपा विरोधी विपक्षी दलों और नेताओं को जो किसानों को गुमराह कर रहे थे बेरोज़गार कर दिया है,किसानों के नाम पर राजनीतिक दुकान चलाने वालों को आज रात नींद नहीं आयेगी”
#जय_किसान_जय_किसान

◆उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपने दूसरे ट्वीट में कहा है कि 

“तीनों कृषि क़ानून वापस लेने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को अभिनन्दन करता हूँ,किसान आन्दोलन के नाम पर चुनाव आन्दोलन करने वाले दलों और नेताओं को बेरोज़गार हो गए साज़िश अब सफल नहीं होगी कमल खिला है खिला रहेगा” #मुद्दा_विहीन_बेरोजगार_विपक्ष

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मोदी सरकार द्वारा तीनों कृषि कानून बिलों को वापस लेने के बाद ट्वीट करते हुए कहा है कि “अमीरों की भाजपा ने भूमिअधिग्रहण व काले क़ानूनों से ग़रीबों-किसानों को ठगना चाहा। कील लगाई, बाल खींचते कार्टून बनाए, जीप चढ़ाई लेकिन सपा की पूर्वांचल की विजय यात्रा के जन समर्थन से डरकर काले-क़ानून वापस ले ही लिए।

भाजपा बताए सैंकड़ों किसानों की मौत के दोषियों को सज़ा कब मिलेगी”।

मोदी सरकार द्वारा तीनों कृषि कानून वापस लेने के बाद एसबीएसपी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने भी ट्वीट कर मोदी सरकार पर निशाना साधा है ओमप्रकाश राजभर ने अपने ट्विटर हैंडल पर वेट करते हुए लिखा है कि ”

पूर्वांचल की विजय यात्रा में अपार जनसमर्थन से डरकर काले-क़ानून वापस ले ही लिए।

किसान आंदोलन को गलत बताने वाले,कृषि कानून को सही ठहराने वालो के चेहरे पर कालिख लग गया,

सैकड़ो किसानों की शहादत,को शहीद का दर्जा कब देंगे?

किसान,की जीत तब होगी जब देश व प्रदेश से भाजपा की हार होगी”।

मोदी सरकार द्वारा टीना कैसी कानून वापस लेने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहां है कि “देश के अन्नदाता ने सत्याग्रह से अहंकार का सर झुका दिया। अन्याय के खिलाफ़ ये जीत मुबारक हो! जय हिंद, जय हिंद का किसान!

मोदी सरकार द्वारा तीनों कृषि कानून बिलो को वापस लेने के बाद कांग्रेश महासचिव प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए अपने ट्विटर हैंडल पर एक के बाद एक तीन ट्वीट करते हुए पहले ट्वीट में लिखा है कि “600 से अधिक किसानों की शहादत
350 से अधिक दिन का संघर्ष, @narendramodi जी आपके मंत्री के बेटे ने किसानों को कुचल कर मार डाला, आपको कोई परवाह नहीं थी।

आपकी पार्टी के नेताओं ने किसानों का अपमान करते हुए उन्हें आतंकवादी, देशद्रोही, गुंडे, उपद्रवी कहा, आपने खुद आंदोलनजीवी बोला”..1/3

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने दूसरे ट्वीट करते हुए कहा है कि “..उनपर लाठियाँ बरसायीं, उन्हें गिरफ़्तार किया।

अब चुनाव में हार दिखने लगी तो आपको अचानक इस देश की सच्चाई समझ में आने लगी – कि यह देश किसानों ने बनाया है, यह देश किसानों का है, किसान ही इस देश का सच्चा रखवाला है और कोई सरकार किसानों के हित को कुचलकर इस देश को नहीं चला सकती”। 2/3

प्रियंका गांधी ने तीसरा ट्वीट कर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहां है कि “.. आपकी नियत और आपके बदलते हुए रुख़ पर विश्वास करना मुश्किल है।

किसान की सदैव जय होगी।
जय जवान, जय किसान, जय भारत”। 3/3

राष्ट्रीय लोक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी ने तीनों कृषि कानून बिल वापिस होने के बाद लिखा है कि “किसान की जीत, हम सब की है, देश की जीत है!”

किसानों द्वारा करीब 1 साल से संघर्ष करते हुए दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन आंदोलन कर रहे किसानों ने आखिरकार मोदी सरकार से तीनों कृषि कानून बिलों को वापस करा ही लिया है। तीनों कृषि कानून वापस होने के बाद भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि एमएसपी पर कानून की गारंटी मिलने तक आंदोलन जारी रहेगा।

 

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button