Breaking Newsउत्तरप्रदेश

शहर के बीचो बीच मॉक ड्रिल का आयोजन कर आग से बचाव के सिखाये गुर

अग्निशमन सप्ताह के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों सहित शहर की जनता को कर रहे है जागरूक! कुमार रमाशंकर तिवारी मुख्य अग्निशमन अधिकारी मुजफ्फरनगर

खबर वाणी भगत सिंह

मुजफ्फरनगर। जनपद में अग्निशमन विभाग द्वारा आयोजित अग्निशमन सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत मॉक ड्रिल का आयोजन करते हुए आग से बचाव के गुर सिखाने के लिए अग्निशमन विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहर की जनता तक लोगों को आग से बचाव के उपायों से कराया रु ब रु और लोगों को आग से बचाव के लिए किया गया जागरूक यहां मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि अक्सर एलपीजी सिलेंडरों में लगी आग से लोग भयभीत हो जाते है लेकिन इस तरह के हादसों से भयभीत न होकर निर्भीकता से डटकर इसका मुकाबला करना चाहिए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, आज मुजफ्फरनगर के एसडी कॉलेज मार्केट में आयोजित एक मॉक ड्रिल कार्यक्रम के दौरान अग्निशमन विभाग से जुड़े अधिकारियों /कर्मचारियों ने शहर की जनता को आग से बचने के उपाय, उन से होने वाले नुकसान, और आग से किस तरह बचा जा सकता है के बारे में जागरूक करते हुए उन्हें आग से बचने के गुर सिखाए।

यहां मॉक ड्रिल के दौरान एलपीजी सिलेंडरों में आग लगाकर आग पर कंट्रोल करना, घरों में चल रही विद्युत लाइनों के मीटरों पर किस तरह पानी डालकर आग बुझाई जाती है, अक्सर घर में रखें एलपीजी गैस सिलेंडरों में आग लगने पर महिलाओं/ पुरुषों को सबसे पहले क्या करना चाहिए?

सर्वपथम आग लगने पर कौन कौन से कपड़ों आदि से आग बुझाई जा सकती है किस तरह गीला कपड़ा, दरी ,कम्बल पोछा, आदि से आग बुझाई जाती है इन सब बातों को विस्तार से लोगों को समझाया।

यहां मुख्य अग्निशमन अधिकारी कुमार रमाशंकर तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि यह हमारा अग्निशमन सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम चल रहा है जिसके चलते ग्रामीण क्षेत्रों व शहर के अनेकों कॉलोनियों मोहल्लों में आग से बचने के उपाय लोगों को सिखाएं व् समझाए जा रहे हैं।

आज पांचवें दिन भी अग्निशमन विभाग द्वारा लोगों में आग लगने को लेकर जागरूकता लाने आग से सुरक्षा संबंधित उपाय सीखने, एलपीजी सिलेंडरों से आग लगने पर क्या करें क्या न करें, आदि के बारे में विस्तार से समझाया वह बताया गया।

एलपीजी सिलेंडर में आग लगने पर सर्वप्रथम गृहणियों को आग लगने पर क्या करना चाहिए,किस तरह और कितनी दुरी बनाकर आग को बुझाना चाहिए आग बुझाने के तौर तरीकों से भी यहां जागरूकता लाने के साथ-साथ अग्निशमन विभाग द्वारा आग से बचाव व् बचाव के उपाय, नियंत्रण के प्रचार-प्रसार का यह कार्यक्रम किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button