Breaking Newsउत्तरप्रदेश

अपर जिला जज एवं नोडल अधिकारी शक्ति सिंह द्वारा किया गया तहसील सदर परिसर में अधिवक्ताओं के प्रशिक्षण हेतु एक शिविर का आयोजन

खबर वाणी संवाददाता

मुज़फ्फरनगर। तहसील सदर परिसर में अधिवक्ताओं के प्रशिक्षण हेतु एक शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का प्रारंभ अपर जिला जज एवं नोडल अधिकारी शक्ति सिंह द्वारा किया गया। इस अवसर पर श्री शक्ति सिंह द्वारा यह बताया गया कि माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार चलाए जा रहे ई कोर्ट प्रोजेक्ट के विषय में अधिवक्ताओं को प्रशिक्षित किया जाना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि वे न्याय प्रणाली के अभिन्न अंग है। उनके द्वारा यह कहा गया कि आने वाला युग कंप्यूटर का युग है ऐसे में सुलभ एवं त्वरित न्याय प्रदान करने हेतु आधुनिक तकनीकों का सहारा लिया जाना आवश्यक है। उनके द्वारा यह बताया गया की ई कोर्ट प्रोजेक्ट का उद्देश्य नागरिक केंद्रित सेवाओं को तत्काल और समयबद्ध तरीके से उपलब्ध कराना है। ई कोर्ट परियोजना के माध्यम से न्यायालय द्वारा प्रदान की जा रही तमाम सेवाओं का लाभ उठा पाने में आमजन को सहायता प्राप्त होगी।

उन्होंने बताया कि भविष्य में इस तरह के आयोजन तहसील खतौली, बुढ़ाना एवं जानसठ में भी किए जाएंगे ताकि जनपद मुजफ्फरनगर के विभिन्न अंचलों में निवास कर रहे समस्त अधिवक्ताओं और जनता को लाभ मिल सके। कार्यक्रम में उपस्थित उप जिलाधिकारी सदर परमानंद झा द्वारा अधिवक्ताओं से अनुरोध किया गया कि कि दिए जा रहे प्रशिक्षण को पूर्ण मनोयोग से प्राप्त करें क्योंकि यह प्रशिक्षण उनके दैनिक न्यायिक कार्यों में सहायता प्रदान करेगा।

इस अवसर पर तहसीलदार सदर अभिषेक शाही द्वारा यह कहा गया कि न्याय जगत में आधुनिक तकनीकों का प्रयोग अत्यंत आवश्यक है तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम अधिवक्ताओं को ई कोर्ट प्रोजेक्ट के विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाला है । उनके द्वारा ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रम भविष्य में भी आयोजित किए जाने हेतु अनुरोध किया गया।

कार्यक्रम में जिला बार संघ के अध्यक्ष मोहम्मद वसी अंसारी, सिविल बार के अध्यक्ष मनोज कुमार शर्मा एवं सचिव सुनील कुमार मिश्रा, तहसील बार के अध्यक्ष एवं सचिव सहित बड़ी संख्या में अधिवक्ता गण उपस्थित रहे। इस अवसर पर तहसील स्थित लेखपाल भवन के सभागार में न्यायिक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान द्वारा भेजा गया उपयोगी एवं ज्ञानवर्धक वीडियो स्क्रीन पर चला कर ई कोर्ट प्रोजेक्ट के विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button