Breaking Newsउत्तरप्रदेश

ज्येष्ठ गंगा स्नान मेले में उमड़ी हजारों की भीड़, व्यवस्था रहेगी चाक-चौबंद : डॉ वीरपाल निर्वाल जिला पंचायत अध्यक्ष

खबर वाणी काजी अमजद

मुज़फ्फरनगर। उत्तर प्रदेश के पौराणिक तीर्थ स्थली कहें जाने वाले शुक्रतीर्थ( शुक्रताल) में ज्येष्ठ गंगा दशहरे का आयोजन किया गया है जहां हजारों श्रद्धालुओं की भारी भीड उमड़ी है, आज देर शाम यहां सबसे पहले मृतकों की आत्मा की शान्ति के लिये गंगा में दीपदान किये गए तत्पश्चात यहां लोगो ने गंगा स्नान शुरू किया वहीं अगर  सुरक्षा व्यवस्था की बात करें तो यहां सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं यहां पहुंचे जिला पंचायत अध्यक्ष डॉक्टर वीरपाल निर्मल ने बताया कि कोरोना काल के बाद अब यहां गंगा स्नान का कार्यक्रम चल रहा है यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए तमाम व्यवस्थाओं के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं और मौके पर भारी पुलिस बल भी तैनात किया गया है।

महाभारत कालीन तीर्थ नगरी शुकतीर्थ में प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ मास की दसवीं तिथि को गंगा मेले का आयोजन ज़िला पँचायत द्वारा किया जाता है। कोरोना महामारी के कारण दो वर्ष बाधित हुए मेले के आयोजन के बाद इस वर्ष श्रद्धालुओं की भारी भीड़ मेले में पहुँच रही है बुधवार की देर शाम यहां हजारों श्रद्धालुओ ने पहुंचकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। आस पास के ग्रामीण इलाकों सहित दूर दराज से श्रद्धालु यहां ट्रैक्टर-ट्राली व कार बसों से भारी संख्या में मेले में पहुंच रहे हैं। तीर्थ नगरी में सुरक्षा व्यवस्था की अगर बात करें तो यहां सुरक्षा  को देखते हुए भारी पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है।

यहां आंने वाले श्रद्धालु गंगा घाट पर स्नान करने के बाद शुकदेव मंदिर, हनुमद्धाम मन्दिर ,गणेश धाम मन्दिर, शिव धाम, दुर्गा धाम, मां पीतांबरा, गंगा मंदिर, आदि मंदिरों में पूजा अर्चना कर श्रद्धा भाव से प्रसाद चढ़ाकर अपनी मन्नतें मांग रहे हैं। मेले के बाजारों में सामान खरीदने वाले श्रद्धालुओं की भी भरी भीड़ लगी हुई है सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए मेले में जगह जगह पुलिस फोर्स तैनात किया गया है।

शुकदेव आश्रम स्थित प्राचीन अक्षय वट वृक्ष की परिक्रमा कर धागा बांधने वाले श्रद्धालुओं की दिन भर भीड़ लगी रही, दूर दराज क्षेत्रों से आए श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना वट व्रक्ष पर धागा बांधकर अपने परिवार की खुशहाली के लिए मनौती मांगी।

मेला में घाट पर अनेक श्रद्धालुओं ने अपने बच्चों का  मुण्डन संस्कार भी कराया है प्राचीन दंड़ी आश्रम, रविदास आश्रम, सत साहेब आश्रम, खिचड़ी वाले बाबा का आश्रम, श्री महेश्वर आश्रम, मानव निर्माण योग आश्रम, महाशक्ति सिद्ध पीठ आदि में सत्संग प्रवचन कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

मेले में आए अनेक श्रद्धालुओं ने अपने प्रिय परिजनों को मोक्ष दिलाने के लिए कुशा के पात्र में दीप प्रज्जवलित कर गंगा में प्रवाहित किए और प्रियजनों के नाम से गरीबों को भोजन भी कराया है। यहां उपजिलाधिकारी जानसठ जयेंद्र सिंह व क्षेत्राधिकारी जानसठ शकील अहमद मेले की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते रहे। तो वहीं स्वास्थ्य विभाग के शिविर पर प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. अर्जुन सिंह के निर्देशन में आने वाले श्रद्धालुओं का उपचार किया जा रहा है।

जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी जितेंद  कुमार, अभियंता पवन गोयल, अवर अभियंता कौशल वीर, मेले की व्यवस्थाओं में जुटे हैं तो वहीं थाना प्रभारी निरीक्षक पंकज राय व पुलिस चौकी प्रभारी ललित कुमार पुलिस बल के साथ सुरक्षा व्यवस्था में लगे हुए है।

यहां पहुंचे जिला पँचायत अध्यक्ष डॉ.वीरपाल निर्वाल ने बताया कि मेले की सभी व्यवस्थाएं पूर्ण हैं स्वच्छता का विशेष प्रबंध किया गया है। महिलाओं के लिये वस्त्र शाला,व गंगा में स्नान के लिये विशेष व्यवस्था की गयी है प्रशासन द्वारा गंगा में अतिरिक्त जल को छुड़वाया गया है उन्होंने कहा कि मेले में सभी व्यवस्थाओं को लेकर जिला पंचायत सतर्क है गुरुवार की प्रात:मुख्य गंगा स्नान होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button