Breaking Newsउत्तरप्रदेश

ब्लॉक प्रमुख के भ्रष्टाचार की शिकायत मुख्यमंत्री योगी से की, योगी सरकार में भी जिले में हो रहा खुलेआम भ्रष्टाचार

ब्लाक प्रमुख पर बिना टेंडर किये करौडो के एडवांस काम करने का लग रहा आरोप

खबर वाणी भगत सिंह

मुज़फ्फरनगर। जनपद के शाहपुर में एक ग्रामीण ने विकास खण्ड (ब्लॉक) शाहपुर के ब्लाक प्रमुख अरविंद त्यागी पर भ्रष्टाचार करने का खुला आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी मुज़फ़्फरनगर से लेकर मुख्यमंत्री तक शिकायत करते हुए कार्यवाही की मांग की है। उत्तर प्रदेश में भले ही योगी सरकार प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त होने का दावा कर रही हो मगर सच्चाई इसके विपरीत नजर आ रही है। जिसका जीता जागता उदाहरण उस समय देखने को मिला जब शाहपुर क्षेत्र के गांव गोयला निवासी किसान अंकुश बालियान ने शाहपुर के ब्लाक प्रमुख पर क्षेत्र में बिना टेंडर के अवैध रूप से करौडो रुपये के काम कराने और सरकारी धन को अवैध रूप से हड़पने के प्रयास का आरोप लगाते हुए कार्यवाही की मांग की है।

दरअसल सरकारी कामकाज करने के लिए एक अलग ही गाइड लाइन होती है जिसमे अगर ब्लाक क्षेत्र में विकास कार्य कराये जाने होते है तो वह  सरकारी प्रक्रिया से होकर गुजरते है जिसमे सबसे पहले क्षेत्र पंचायत की मीटिंग होती है जिसमे बीडीसी सदस्यों से प्रस्ताव मांगे जाते है।

फिर कार्य योजना बना कर सरकार की वेबसाइट पर अपलोड की जाती है  फिर स्टीमेन्ट बनता है उसके बाद स्टीमेन्ट का टीएस होता है टीएस के बाद ही टेंडर की विज्ञप्ति समाचार पत्रों में जारी की जाती है और फिर टेंडर डाले और खोले जाने की प्रक्रिया की जाती है, उसके बाद ठेकेदार अपना काम करता है।

मगर यंहा तो केवल अभी तक कार्य योजना अपलोड की गई है और दर्जनों काम धरातल पर कर भर भी दिए गए है जो अवैध रूप से किये गये है इस मामले में ब्लाक के अधिकारी भी इस भ्रष्टाचार में शामिल है जो मीडिया के सवालो पर कन्नी काटते नजर आ रहे है।

ब्लाक प्रमुख द्वारा जो कार्य बिना टेंडर के किये गए है उनमें शाहपुर ब्लॉक कैम्पस में वाटर कुलर स्थापना कर दी गयी है इसके साथ एक वाटर कूलर गांव सोहजनी तगान में भी राखी पब्लिक स्कूल में लगा दिया गया है, मोरकुक्का गांव में नाला एवं इण्टर लोक निर्माण कार्य किया गया है  गांव शोरो में उत्तर सी०सी० एवं नाली निर्माण कर दिया गया है। गांव मण्ढावली बांगर में भी सी०सी० एवं नाला निर्माण किया गया है गांव आदमपुर में सी०सी० एवं नाली निर्माण कर दिया गया।

गांव निजामपुर में 3 स्थानों पर सीसी रोड और नाली का निर्माण किया गया है साथ ही इसी गांव में गौशाला में भूसा गोदाम भी बिना टेंडर के ही  बनकर तैयार हो गया है। गांव सदरूदीन नगर में भी सी०सी० रोड व नाली निर्माण कर दिया गया। गांव चांदपुर में एक निजी फैक्ट्री के सामने इण्टर लोक निर्माण किया गया है पैसा सरकारी खाते से निकालने का षड्यंत्र किया जा रहा है।

गांव जीवना में इंटरलॉक और नाली का निर्माण कर दिया गया है गांव मोरकुक्का में खड़ंजा में मिट्टी कार्य, गांव मुबारकपुर में इंटरलॉक का निर्माण कार्य गांव मोरकुक्का में हाई मास्ट लाइट की स्थापना और बसधाडा में खड़ंजा व मिट्टी कार्य के अलावा मोरकुक्का में खड़ंजा और मिट्टी कार्य कराया गया है उपरोक्त सभी कार्य ब्लाक प्रमुख के द्वारा सभी नियम कानूनों को ताक पर रखकर कराये गए है।

यह सभी कार्य ब्लाक प्रमुख द्वारा 2022 23 की कार्य योजना में शामिल किए गए हैं ब्लॉक कर दी कार्यों के द्वारा बाय खाता इन कामों की कार्य योजना गत 10 अगस्त को इंटरनेट पर अपलोड की गई है अब देखना होगा कि ग्रामीण अंकुश बालियान की इस शिकायत पर सत्ताधारी पार्टी के ब्लाक प्रमुख के खिलाफ आख़िरकार कार्यवाही होगी या नहीं? दबी जुबान से ग्रामीण को कहते सुना गया कि देखो योगी सरकार में जिले में खुले आम भ्रष्टाचार हो रहे है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button