Breaking Newsउत्तरप्रदेश

बाजारी लड्डू खाने से कॉलिज की आधा दर्जन छात्राओं की हालत बिगड़ी, छात्राओं की हालत बिगड़ते देख ग्रामीणों में मचा हडकंप

आनन फानन में सभी छात्राओं को अस्पताल में कराया गया भर्ती

खबर वाणी भगत सिंह

मुज़फ्फरनगर। उत्तर प्रदेश के जनपद मु0 नगर में बड़े पैमाने पर मिलावटी खाद्यय पदार्थो की बिक्री धड़ल्ले से की जा रही है नागरिकों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाले दुकानदार नकली खाद्यय पदार्थ व मिठाइयों की बिक्री कर नागरिकों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहें, मोरना में बडी संख्या में नकली मिठाईयों का कारोबार धडल्ले से फल फूल रहा है यहां हलवाई की प्रत्येक दुकान पर रंगीन कैमिकलयुक्त मिठाईयां सजी हुई हैं, जिन्हें बेचकर आम नागरिकों के स्वास्थ्य से लगातार खिलवाडा किया जा रहा है, मंगलवार को स्कूल से घर लौट रही आधा दर्जन छात्राओं द्वारा एक दुकान से लड्डू खाने पर अचानक छात्राओं की हालत बिगड़ गई जिसके चलते आनन-फानन में छात्राओं को निजी अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया जहां उनकी हालत गम्भीर बनी हुई थी। वहीं घटना को लेकर परिजनों में भारी रोष व्याप्त है साथ ही साथ ग्रामीणों ने क्षेत्र में कैमिकल युक्त नकली मिठाई बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग जिला प्रशासन से की है।

दरअसल पूरा मामला जनपद मुख्यालय से 24 km. दूर थाना भोपा क्षेत्र अंतर्गत गाँव मोरना स्थित बस स्टेण्ड पर के पास का बताया जा रहा है जहां देर शाम एक हलवाई की दुकान पर क्षेत्र के भारी संख्या में ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो हंगामा प्रदर्शन करने लगे।बताया जा रहा है की मोरना के निकटवर्ती गाँव बहुपुरा निवासी कुछ छात्राएं रिया, रेनू, साक्षी, कशिश, वैशाली, प्रिया, साक्षी आदि मंगलवार को स्कूल से छुट्टी के बाद बस स्टैण्ड पर स्थित मिष्ठान भंडार पर पहुंची जहां उन्होने पचास रुपये के लड्डू खरीदकर खाए और अपने गांव को लौट गईं। गांव पहुंचने पर छात्रा रिया, रेनू, साक्षी, कशिश व वैशाली को चक्कर आने की शिकायत हुई और कुछ ही देर में सभी छात्राओं को तेज़ उल्टियां भी आने लगी जिसे देखकर परिजनो सहित ग्रामीणों में सनसनी फैल गई।

एक साथ आधा दर्जन स्कूली छात्राओं की तबियत बिगडने से गांव में हडकम्प मच गया आनन-फानन में छात्राओं को मोरना स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनका उपचार शुरू किया गया। उधर ग्रामीणों में नकली मिठाई बेचने वाले दुकानदार के खिलाफ रोष भडक गया और परिजन धर्मसिंह, हरपाल, प्रवीण, कपिल, अनिल आदि ने मोके पर पहुंच उक्त दुकानदार को खरी खोटी सुनानी शुरू कर दी।

यहां ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए बताया की कैमिकलयुक्त लड्डू खाने से उनके गांव की छात्राओं की तबियत बिगडी है ग्रामीणों का कहना है कि मोरना में तमाम मिठाई की दुकानों पर रंगीन कैमिकलयुक्त मिठाईयां बेची जा रही है, जिन्हें दूसरे क्षेत्रों से लाकर यहाँ बेचा जा रहा है। उन्होंने बताया कि यहां दूसरे क्षेत्र से बडी मात्रा में नकली मिठाईयां लाकर यहां सस्ते दामों पर दुकानदारों को बेची जाती है, जिन्हें सजाकर दुकानदार महंगे दामों पर बेचकर मोटी कमाई कर रहे हैं और लोगों के स्वास्थ्य से भी खिलवाड़ कर रहें है।

उधर घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस में भी हड़कंप मच गया आनन फानन में ही इंस्पेक्टर क्राईम रामबीर सिंह मय पुलिस बल के मोके पर पहुंचे और छात्राओं का हाल जाना साथ ही साथ परिजनों से भी घटना की जानकारी हासिल की। यहां छात्राओं के परिजनों सहित ग्रामीणों ने पुलिस को बताया कि मोरना में अधिकांश हलवाई की दुकानों पर दूसरे क्षेत्र से रेडीमेड मिठाई की आपूर्ति की जाती है जो बेहद सस्ते दामों पर थोक विक्रेता मिठाई की बिक्री दुकानों पर करते है जिन्हें स्थानीय दुकानदार ओने पोन दामो में बेच कर लोगो के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे है। यहीं नही कुछ दुकानदारों ने नाम न बताने की शर्त पर एक बताया कि यहां मिल्क केक 60 से 70 रुपये प्रति कि०., गाजर का हलुआ व बंगाली रसगुल्ला 110 से 120 रुपये प्रति किलोग्राम तथा कुछ अन्य मिठाई भी इसी भाव मिल जाती हैं।

लडडू के लिये रेडीमेड बूंदी अथवा रो मैट्रीयल बेहद सस्ता मिल जाता है काउन्टर में सजाकर यहां मिठाइयों को दोगुने तीन गुने भाव मे बेंचा जाता है। तहसील जानसठ के कई गांवों में इस प्रकार की मिठाईयां बड़े स्तर पर तैयार कर क्षेत्र में सप्लाई की जाती है यहाँ तक की समोसा व चाट में मिलाई जाने वाली खटाई (चटनी) भी आमतौर केमिकल युक्त होती है।

ग्रामीणों व् कुछ दुकानदारों ने बताया की यहां सब कुछ जानकर भी खाद्यय विभाग मौन धारण किये हुए है दर्शक जिससे नागरिकों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है। मोरना में आज की इस घटना के बाद मिलावटी मिठाई बनाने व बिक्री करने वालों के खिलाफ प्रशासन क्या कार्रवाई करता है यह देखने वाली बात होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button