Breaking Newsउत्तरप्रदेश

यूपी के मुज़फ्फरनगर में बना पहला फ्रूट वाइन प्लांट

खबर वाणी भगत सिंह

मुज़फ्फरनगर। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में अब जल्द ही फ्रूट से वाइन बनाने का काम शुरू होने जा रहा है। यूपी में फ्रूट से फ्रेस वाइन बनाने का ये पहला प्लांट लगने जा रहा है। जिसके चलते अब वाइन का शौक रखने वालों को जल्द ही यहां पर विदेशी स्वाद की फ्रेस वाइन मिलना शुरू हो जाएगी।

दरअसल आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक पॉलिसी की घोषणा की है। जिसके अंतर्गत यूपी के मुजफ्फरनगर जनपद में प्रदेश का पहला वाइन प्लांट लगने जा रहा है जिसमें फ्रूट से फ्रेस वाइन बनाई जाएगी। यह प्लांट जनपद के दिल्ली देहरादून नेशनल हाईवे 58 पर स्थित गुप्ता रिसोर्ट में लगने जा रहा है जिसके चलते जर्मन से आई मशीन भी यहां पर पहुंच गई है जिससे फ्रूट वाइन बनाई जाएगी बताया जा रहा है कि फरवरी के आखिरी सप्ताह में यहां से लोगों को फ्रूट वाइन मिलनी शुरू हो जाएगी।बताया जा रहा की इस वाइन प्लांट के लगने पर जहाँ सैकड़ो लोगो रोज़गार मिल सकेगा तो वही इस प्लांट के लगने पर किसानो को भी अच्छा ख़ासा लाभ मिल सकेगा।

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए प्लांट प्रबंधक विनय जैन ने बताया कि इस प्लांट में हम लोग फ्रूट से वाइन बनाएंगे जो फ्रूट हमारा बेकार हो करके चला जाता था काम नहीं आता था किसानों को इससे बहुत फायदा होगा उनका फ्रूट बेकार होने से बचेगा फ्रेश फ्रूट से हम लोग यहां पर फ्रेस वाइन बनाएंगे और इससे डायरेक्ट इनडायरेक्ट सैकड़ों लोगों को रोजगार मिलेगा यह पॉलिसी उत्तर प्रदेश सरकार ने अभी अनाउंस की है और उत्तर प्रदेश का यह सबसे पहला वाइन प्लांट लगने जा रहा है यह उत्तर भारत का प्रेस फ्रूट वाइन का पहला प्रोजेक्ट है। मुजफ्फरनगर जनपद के दिल्ली देहरादून नेशनल हाईवे 58 पर स्थित गुप्ता रिसोर्ट में इसे लगाने जा रहे हैं लोग यहां से फ्रेस वाइन खरीद कर लेकर जा सकते हैं सबसे बड़ा फायदा इसमें किसान भाइयों का है दूसरा रोजगार के भी इसमें काफी अवसर निकलेंगे यह जर्मन टेक्नोलॉजी से बना प्लांट है जिसके अंदर जो वाइन की क्वालिटी होगी वह एक नंबर की होगी जो अभी तक इंडिया में लोगों को नहीं मिल पाई थी जो सिर्फ इटली फ्रांस में ही मिलती थी अब उत्तर भारत क्या पूरे भारत में ही लोगों को अनुभव करने का मौका मिलेगा हमारे प्लांट ग्रीन सॉल्यूशन के माध्यम से इस प्लांट को हम फरवरी में एक्टिव कर देंगे फरवरी के आखिरी सप्ताह तक हम यहां से लोगों को वाइन देना शुरू कर देंगे।

वही जनपद के आबकारी अधिकारी उदय प्रकाश की माने तो जनपद मुजफ्फरनगर गंगा किनारे स्थित है उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देश से हम उत्तर प्रदेश में किसानों को और यहां के मूलतः गंगा किनारे रहने वाले लोगों को रोजगार दे रहे हैं वायनरी उसी में से आयाम है गंगा किनारे जो मुजफ्फरनगर के फ्लेवर है जो टेस्ट है जो स्वाद है यहां के फलों का यहां से अलग करना है सामान्य थे वाइन अंगूर से बनाई जाती है मुजफ्फरनगर में लीची आडू आम अमरूद यह वह फल है जो अपना एक अलग स्वाद लिए हुए हैं यहां पर जो शराब बनेगी यहां की जमीन का यहां एनवायरमेंट का गंगा किनारे उस पानी से सताह जो स्वाद है उस पर फोकस है यह बात सही है उत्तर प्रदेश में पहला लेसन मुजफ्फरनगर में उत्तर प्रदेश शासन ने जारी कर दिया है और इसी आयाम में महत्वपूर्ण बात एक तरफ जनपद वासी जो नए बच्चे हैं उन को रोजगार मिलेगा जो किसान है उनको कीमत मिलेगी और जब इसका उत्पादन शुरू हो जाएगा फलों का सीजन खत्म होने के बाद कोल्ड स्टोर बनाने की एक सुविधा आएगी लोगों को रोजगार मिलेगा शासन राजस्व में अभूतपूर्व वृद्धि होने जा रही है इसके लिए मैं कहना चाहूंगा मैंने 3 साल जनपद में पोस्टिंग के दौरान एक चीज महसूस की है वाइन के कंजर्वेशन में कई गुना वृद्धि हुई है यह एक तरह से लोगों का पे बनता जा रहा है फाइनेले बनता जा रहा है हिज डूइंग बिजनेस के तहत बहुत सारे लाइसेंस गवर्नमेंट पर प्लान किया उनमें से एक ये वायनरी का भी है।

अब जो यहां पर वायनरी जो स्टोल की जा रही है उसकी मशीनरी जर्मन से इंपोर्ट हुई है उस मशीन का जस्टिन पीरियड जो वाइन का है उसको वाटल्ड कर लिया जाएगा वाल्टेड करने के बाद उसकी लाइफ वह काफी ज्यादा होगी काफी ज्यादा इसलिए है कि 2 साल भी उस शराब में कुछ नहीं होगा इसके साथ-साथ जो स्टोरेज कैपेसिटी है वायनरी की है उसको भी स्पेंन कर आ जाएगा उसके बाद उसमें आपने बहुत बार नोटिस किया होगा जैसे द्राक्षासव है जैसे डाबर की फैक्ट्री से बना है उन्होंने उसी को लकड़ी के बारे में रखने के बाद सेलिब्रेशन किया तो फाइंड सीक्वेंस होने के बाद उस बाद रर्रेलिटेना का नाम दिया है तो फाइंड क्वालिटी का बन गया तो वाइन जब इनके स्टोरीएंड में स्टोर की जाएगी तो समय के साथ उसकी क्वालिटी और बढ़ जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button