Breaking Newsउत्तरप्रदेशगाजियाबाद

वायु प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी द्वारा जिला पर्यावरण समिति की बैठक की गई आयोजित

सभी संबंधित अधिकारियों को NGT के नियमों का पालन सुनिश्चित करने के संबंध में दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश

खबर वाणी संवाददाता

ग़ाज़ियाबाद। जिला पर्यावरण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने कहा कि वायु प्रदूषण की दृष्टि से जनपद गाजियाबाद अत्यंत संवेदनशील जनपद है। सभी संबंधित अधिकारियों के द्वारा जनपद की वायु एवं पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से अपने-अपने विभागीय कार्यों में तेजी लाकर एन0जी0टी0 के नियमों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए ताकि जनपद का वायु प्रदूषण कम हो सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि वर्ष 2021-22 के लिए वृक्षारोपण कार्यक्रम के संबंध में विभागीय अधिकारियों के द्वारा जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है उस पर कार्रवाई सुनिश्चित की जानी है।

इसके लिए जहां-जहां पर वृक्षारोपण किया जाना है जगह चिन्हित कर सभी विभागीय अधिकारियों के द्वारा कार्यवाही सुनिश्चित कर ली जाए। इस संबंध में उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि अपने-अपने विभाग के तय लक्ष्य के आधार पर प्राथमिकता से स्थान चिन्हित कर लें अन्यथा विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में पर्यावरण से सम्बन्धित बिन्दुओं ( समीर एप, डस्ट कन्ट्रोलिंग एप, माइकोप्लान ऑफ नॉन अटेन्मेन्ट सिटीज, कोविड -19 वेस्ट मैनेजमेन्ट ड्यूरिंग कोविड पीरियड, लिफ्टिंग एण्ड रिमूवल ऑफ वेस्ट बाई आवास विकास इन कॉर्डिनेशन विद नगर निगम, परमीशन टू हैल्थ केयर फैसिलिटीज इन रेजिडेन्शियल एएरिय की चर्चा की गई।

जिलाधिकारी ने वाहनों के माध्यम से वायु प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से परिवहन एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वर्तमान में जिस प्रकार कार्रवाई सुनिश्चित की जा रही है आगे भी निरंतर इसी प्रकार प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को चिन्हित करते हुए कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

जिलाधिकारी गाजियाबाद द्वारा समिति सदस्यों को निर्देशित किया गया कि कार्यदायी संस्थायें संबंधित कार्यवाही कर कृत कार्यवाही से समिति को अवगत करायें। बैठक में प्रभागीय निदेशक / सदस्य संयोजक / सदस्य सचिव दीक्षा भण्डारी, उत्सव शर्मा, क्षेत्रीय अधिकारी, उ0प्र0 प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड, गाजियाबाद एवं भालचन्द्र त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी, गाजियाबाद के अतिरिक्त समस्त कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी / प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button