गाजियाबाद

जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण से चमक उठी कैला भट्टा पुलिस चौकी

खबर वाणी :-शमशाद रज़ा अंसारी

ग़ाज़ियाबाद। नगर कोतवाली के अंतर्गत आने वाली कैला भट्टा चौकी का जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण का ऐतिहासिक कार्य मंगलवार को सम्पन्न हो गया। पहले किसी वीरान खण्डहर की तरह दिखने वाली चौकी सौन्दर्यीकरण के बाद नई नवेली दुल्हन की तरह चमक उठी। चौकी के 37 वर्ष के इतिहास में पहली बार इतने बड़े स्तर पर निर्माण कार्य हुआ। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार, पुलिस अधीक्षक नगर श्लोक कुमार और क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार ने कहा कि कैला भट्टा चौकी का सौंदर्यीकरण देख कर मन प्रसन्न हो गया। चौकी में हुये सौंदर्यीकरण से आगुन्तको को सुखद अनुभव होगा। कैला भट्टा चौकी इंचार्ज इमाम ज़ैदी की प्रशंसा करते हुये एसएसपी ने कहा कि इमाम ज़ैदी ने क्षेत्र में अपराधों पर अंकुश लगाने के साथ साथ क्षेत्रवासियों में भी पुलिस की छवि को सुधारा है। कैला भट्टा चौकी के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण में जनता द्वारा किया गया सहयोग इस बात का सबूत है कि इमाम ज़ैदी ने पुलिस और जनता के बीच की खाई को समाप्त किया है। इमाम ज़ैदी ने अपराधियों के दिल में पुलिस का डर और जनता के दिल में पुलिस के प्रति विश्वास पैदा किया है।

चौकी को नक्शा बदलने वाले चौकी इंचार्ज इमाम जैदी

चौकी को नया रंग रूप देने वाले चौकी इंचार्ज इमाम ज़ैदी ने कहा कि जब मैं यहाँ आया था तो चौकी और क्षेत्र की हालत काफी खराब थी। यहाँ आने के बाद मेरी प्राथिमकता क्षेत्र से अपराध को समाप्त करने की रही। मुझे इस बात की ख़ुशी है कि मैं अपराधियों का गढ़ माने जाने वाले कैला भट्टा से अपराध ख़त्म करने में सफल रहा। चौकी के सौंदर्यीकरण के बारे में बताते हुये इमाम ज़ैदी ने कहा कि इंसान जिस घर में रहता है उसे सजाने संवारने का काम भी उसे ही करना चाहिए। पुलिस चौकी की हालत से क्षेत्र के निवासियों का पुलिस के प्रति विश्वास का पता चलता है।

चौकी के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण

चौकी को सौंदर्यीकरण बनाने में समाजसेवियों का रहा सहयोग

के लिए क्षेत्र के गणमान्य लोगों से बात की तो सभी इसमें सहयोग देने के लिए सहर्ष तैयार हो गये। कार्य आरम्भ होने के बाद आम जनता ने भी इसमें अपेक्षा से अधिक सहयोग किया। इमाम ज़ैदी ने कहा कि क्षेत्र के निवासियों द्वारा किये गये सहयोग के लिए मैं सबका आभार व्यक्त करता हूँ।
आपको बता दें कि कैला भट्टा चौकी का निर्माण अस्सी के दशक में हुआ था। तबसे लेकर अब तक इसमें केवल नाम मात्र ही निर्माण कार्य कराया गया था। जिससे चौकी की हालत बेहद खस्ता थी। चौकी की खराब हालत के कारण अधिकारिगण भी यहाँ आने से बचते थे। लगभग चार दशक के बाद चौकी की बदली हालत को देख कर क्षेत्रवासी भी काफी खुश नज़र आये। सपा नेता अलाउद्दीन अब्बासी ने कहा कि हमने पूर्व में रहे चौकी इंचार्जों से चौकी में निर्माण कार्य कराने की पेशकश की थी लेकिन उनकी तरफ से कोई उचित रिस्पॉन्स नही मिला। हम इमाम ज़ैदी के आभारी हैं, इनकी वजह से आज चौकी का जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण हुआ है। समाजसेवी इरफ़ान सैफ़ी ने कहा कि चौकी इंचार्ज इमाम ज़ैदी का क्षेत्रवासियों के दिलों पर राज करने का एक कारण उनका व्यवहार कुशल होना भी है। यह इमाम ज़ैदी की व्यवहार कुशलता ही है कि तमाम आला अधिकारीयों तथा गणमान्य व्यक्तियों के बीच उन्होंने उन मजदूरों/ सफाईकर्मियों को भी बुलाया जिन्होंने रात दिन मेहनत करके चौकी में काम किया। समाजसेवी अख़लाक़ चौधरी ने कहा कि इमाम ज़ैदी ने कैला भट्टा क्षेत्र से अपराधियों का पूर्णतयः सफाया करने के बाद वर्षों से खण्डहर पड़ी कैला भट्टा चौकी का सौंदर्यीकरण करवा कर एक और सराहनीय कार्य किया है।

उद्धघाटन करते एसएसपी सुधीर सिंह,व एसपी सिटी श्लोक कुमार,अन्य अधिकारी  इस अवसर पर एसएसपी सुधीर कुमार,एसपी सिटी श्लोक कुमार,क्षेत्राधिकारी प्रथम धर्मेन्द्र चौहान,नगर कोतवाल लक्ष्मण वर्मा, अपराध निरीक्षक राजेश सिंह, वार्ड 92 के पार्षद मरगूब अहमद, वार्ड 95 के पार्षद ज़ाकिर सैफ़ी, समाजसेवी हाजी चमन,पत्रकार शमशाद रज़ा अंसारी, समाजसेवी इरफ़ान सैफ़ी, अफसर अल्वी,पत्रकार आकाश ठाकुर,पत्रकार कुंवर हैदर अली,पत्रकार रत्नेश सिंह आदि उपस्थित रहे।

 

 

Related Articles

Back to top button