गाजियाबाद

इस शहर को हुआ क्या चारों तरफ धुंआ ही धुंआ

काश!शपथ और वायदों तोड़कर न करते जमकर आतिशबाजी तो शायद इतना न बढ़ता प्रदूषण का प्रकोप

खबर वाणी संवाददाता

गाजियाबाद। जिले में सिर्फ शहरी क्षेत्र में प्रदूषण का स्तर नहीं बढ़ा बल्कि शहर के साथ देहात की हवा लाल निशान को पार कर गई।बढ़ते वायु प्रदूषण की रोकथाम के मद्देनजर अब अग्निशमन विभाग की गाड़ियां भी छिड़काव के काम में लग गई है। बुधवार को वैशाली फायर स्टेशन की 1 गाड़ी ने वैशाली सेक्टर-1,2 और 3 इलाके में बनीं ग्रीन बेल्ट और खुले मैदानों में पानी का छिड़काव किया। वहीं,साहिबाबाद फायर स्टेशन की एक गाड़ी ने राजेंद्र नगर की अलग-अलग कॉलोनियों के आसपास पानी का छिड़काव किया। तमाम जागरूकता और ऐहतियात के बावजूद छोड़े गए पटाखों ने जिले की हवा को और भी जहरीली बना दी। मंगलवार को इसका सीधा असर एक्यूआई पर दिखा। मंगलवार को एक्यूआई 400 के पार पहुंच गया। इसमें पीएम 2.5 का लेबर आठ गुना से दस गुना बढ़ गया जबकि पीएम 10 का लेबर चौदह गुना बढ़ गया।

रविवार को दीपावली पर प्रशासन सामाजिक संगठनों द्वारा फैलाए गए जागरूकता अभियान का भी ज्यादा खास असर व्यावहार में देखने को नहीं मिला। लोगों ने सभी तरह की शपथ और वायदों तोड़कर भी जमकर की आतिशबाजी व ज्यादा धुंए के पटाखे चलाए। इसका सीधा सीधा असर वातावरण में देखने को मिला। सबसे अधिक चौकाने वाली बात यह रही कि शहर के साथ देहात में भी आसमान में स्मॉग छाया रहा। ग़ाज़ियाबाद के लोनी इलाके के निकट गांव फर्रुखनगर, अफजलपुर, राजपुर, व लोनी विधानसभा क्षेत्र के करीब करीब सभी गांवों में दिखाई दिया।और आंकड़े की माने तो हवा की स्थिति काफी हद तक खराब रही। यहां पर दीपावली पर पीएम 2.5 का स्तर 470 एवं पीएम 10 का स्तर 540 तक पहुंच गया। एक्यूआई की स्थिति 400 से 410 के बीच बनी रही। पिछले तीन दिनों में शहर के साथ देहात इलाके में प्रदूषण का लेबल काफी बढ़ गया है। इसे सुधरने में आठ से दस दिन का समय लगेगा। यह स्थिति आज भी बनी हुई है। आंकड़ों में प्रदूषण का स्तर केवल थोड़ा ऊपर नीचे हुआ है।

सीएफओ सुनील कुमार सिंह का कहना एसएसपी के निर्देश पर अग्निशमन विभाग की टीम धूल-मिट्टी वाले स्थानों पर पानी का छिड़काव करने का काम कर रही है। जहरीली वायु और बढ़ते प्रदूषण के प्रकोप को देखते हुए आने वाले कुछ दिनों तक विभाग की ओर से टीएचए के अलग-अलग इलाकों में पानी का छिड़काव किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button