Breaking Newsगाजियाबाद

रोज़ाना हज़ारों लोगों को खाना पहुँचा रहे ख़िदमत ए अवाम समिति के जाँबाज़

खबर वाणी अली खान नहटौरी

ग़ाज़ियाबाद। लोनी में कोरोना वायरस के चलते आज दुनियाभर के लगभग तमाम देश बेहाल है जिनमें अधिकतर देशों को मजबूरन लॉक डाउन घोषित करना पड़ा। भारत में लॉक डाउन घोषित होने के बाद रोज़ाना मजदूरी करने वाले लोगों के लिए मुश्किलें थोड़ी ज्यादा बढ़ी लेकिन कुछ सरकार से प्रयास और कुछ सामाजिक लोगों और संगठनों के द्वारा प्रयास से लगातार स्थिति बेहतर रखने का निरंतर प्रयास हो रहा है। सामाजिक संगठन ख़िदमत ए अवाम युवा समिति कई सालों से सक्रिय है लेकिन लॉक डाउन के दौरान उनके कार्यकर्ताओं ने अलग अलग जगहों पर दूरदराज के लोगों का ध्यान खींचा और दुआएँ बटोरी। समिति अध्यक्ष मार्टिन फैसल ने बताया देशभर के अलग अलग राज्यों, जिलों और क्षेत्रों में ख़िदमत ए अवाम युवा समिति के कार्यकर्ताओं द्वारा खुद के इंतज़ाम से अधिक से अधिक लोगों को राहत पहुंचाने की लॉक डाउन के पहले दिन से और अब तक निरंतर बरकरार है साथ ही उन्होंने बताया हम जल्द हालात सामान्य होने की दुआ करेंगे लेकिन स्थिति जब तक बिल्कुल ठीक नही हो जाती ख़िदमात का सिलसिला बरकरार रहेगा यही फिलहाल असल वतनपरस्ती है।

समिति महासचिव नौशाद सैफी ने बताया समिति के साथी ख़िदमात का काम अपने अपने ढंग और पूरी जिम्मेदारी से देख रहे है और हमें बेहद खुशी है आम लोग भी अब बढ़ चढ़कर अपने आसपड़ोस में जरूरत मंदों का ख्याल रखने के लिए आगे आ रहे। साथ ही उन्होंने समाजसेवी फरीद अली,महबूब शाह और डॉ रहमान की भी खूब सराहना की जोकि समिति के साथ मिलकर लोनी में ख़िदमात का काम जिम्मेदारी से देख रहे। समिति के वरिष्ठ जिम्मेदार अधिवक्ता मौ ज़ाकिर और डॉ परवेज़ ने बताया शुरुआत से ही जरूरतमंदों की मुश्किलों का आभास करके हम मुस्तफाबाद लोनी में हमारे साथियों अंसार सैफी,अनीस कस्सर,जाकिर कस्सर,यूनुस भाई के साथ लगभग 2000-2500 लोगों का खाना मुस्तफाबाद कॉलोनी में पप्पी लाला के स्कूल में तैयार कर जरूरतमंदों तक लगातार पहुंचा रहे साथ ही उन्होंने बताया साथियों का जज़्बा काबिल ए तारीफ है कोशिशें बरकरार रहेगी।

लोनी ऊपर कोट से शुरुआत से जिम्मेदारी संभाल रहे समिति के उपाध्यक्ष एवम समाजसेवी मौ अकील ने बताया शुरुआत में हम हमारे साथियों नादिर मिर्ज़ा , दिलनवाज़ अली, इज़हार खान , अकरम अली,नदीम पठान, कादिर मिर्ज़ा , शारुख,फईम खान , शाकिर के साथ मिलकर राशन घर घर पहुंचा रहे थे लेकिन अब राशन तैयार करके हमने लगभग 1700 से 2 हज़ार लोगों की लिस्ट बनाई है जिन तक हम खाने को पहुँचाते है उन्होंने बताया हमारी कोशिश कोई भूखा ना रहे। अशोक विहार में शुरुआत से जिम्मेदारी संभाल रहे सचिव सलमान मंसूरी ने बताया शुरुआत में हमने भी अशोक विहार में हजारों लोगों तक राशन पहुंचाया अब हमने सुन्नी स्टूडेंट्स फेडरेशन के साथ संयुक्त रूप में अशोक विहार में रसोई तैयार की ताकि अधिक से अधिक तक राहत पहुंचाई जा सके जिसमें समिति के सचिव मौ आदिल, रिज़वान सैफी, मो. राशिद, मो. नौशाद, सूफ़ी दिलशाद, मो. इमरान , वसीम सैफी मजबूती से अपनी अपनी जिम्मेदारियां निभा रहे।

पूजा कॉलोनी में मजबूती से जिम्मेदारी देख रहे समिति के सचिव मौ अहमद ने बताया हम हमारे यहाँ के साथियों साजिद कुरेशी,शाहबुद्दीन,वसीम,मुमताज़,इनाम,मशरूफ,सलीम,मेराज व अंसार मस्जिद के जिम्मेदारों के साथ जरूरतमसमदों की हरमुमकिन ख़िदमत करने की कोशिश कर रहे हम पहले दिन से अब तक हज़ारों घरों में राशन पहुँचा चुके साथ ही उन्होंने बताया हमने पूजा कॉलोनी के अलावा बाहर की जरूरतों पर भी फिक्र से काम किया गया है। समिति सोशल मीडिया इंचार्ज नाज़िम सैफी ने बताया वो अपनी टीम के साथ राजधानी इन्कलेव, कासिम विहार में जरूरतमंदों की ख़िदमत की हरमुमकिन कोशिश कर रहे। समिति के जिम्मेदार साथी जो तमाम सामाजिक गतिविधियों में आगे रहने वाले इमरान मलिक वार्ड 1 राहुल विहार में अपनी वहां की टीम के साथ 500 से ज्यादा घरों में लगातार राशन की व्यवस्था में लगे हुए है।

समिति के मुख्य मीडिया प्रभारी और जिला मीडिया प्रभारी हाजी मुशाहिद खान और अली खान नहटौरी क्रमश सामाजिक जागरूकता के अलावा ख़िदमात का काम भी शुरुआत से कर रहे जोकि अन्यों को भी प्रेरित कर रहे है। हाजी मुशाहिद ने बताया हमारी जगह जगह ऐसे तमाम जरूरतमंदों को राहत पहुंचाने की निरंतर कोशिश हो रही जो अधिक परेशान और जरूरतमंद है।जमालपुरा में समिति सचिव मौ इस्लाम एवम कोषाध्यक्ष जान मौ भी जरूरतमंदों की स्वयं से पहचान कर अधिक से अधिक तक राहत पहुंचाने में लगे है। मौ इस्लाम ने बताया हमारी कोशिश ख़िदमात के साथ जरूरी जागरूकता पर भी लगातार है जोकि फिलहाल सभी पर फ़र्ज़ है। समिति जिलाध्यक्ष इमरान खान और मजदूर इकाई अध्यक्ष रिंकू अंसारी में कॉलोनियों में जरूरतमंदों की अपने स्तर से पहचान कर खुद से ही मदद का हरमुमकिन प्रयास कर रहे। इनके अलावा समिति के तमाम पदाधिकारी एवम कार्यकर्ता अपने अपने क्षेत्रों के हिसाब से आसपास को लेकर काफी सक्रिय है। समिति ऑटो यूनियन के अध्यक्ष मौ शानू और महासचिव मौ रिजवान ने बताया हमारी इकाई के तमाम पदाधिकारी लॉक डाउन के पहले दिन से ख़िदमत के काम में सक्रिय है साथ ही हमारा प्रशासन को भी हरमुमकिन सहयोग रहा। मौ शानू ने बताया हमारे साथी खासकर मौ रिजवान,लक्ष्मीकांत भाई,सददान भाई,जावेद भाई आमजन की ख़िदमत की कोशिशों में लगातार सक्रिय रहे।महासचिव मौ रिजवान ने बताया समिति सचिव हाजी मौ अली का भी ख़िदमात में शुरुआत से हमें साथ रहा।

Related Articles

Back to top button