Breaking Newsउत्तरप्रदेश

Cyber Crime : ऑनलाइन ठगी करने वाले 2 ग‍िरफ्तार

खबरवाणी ब्यूरो

इटावा : एक तरफ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल इंडिया की बात करते हैं। वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश में साइबर क्राइम अपराधों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ताजा मामला इटावा के थाना कोतवाली नगर का है। जहां 21 जुलाई को जसवंत नगर निवासी स्नेह लता ने कोतवाली नगर थाने में शिकायत दर्ज कराई थी की दो युवकों ने फोन कर उनसे 47 हजार रुपए का मोबाइल फोन डिस्काउंट के नाम पर महज 15 हजार रुपए में देने की बात कही थी। जिसके बाद आरोपियों ने स्नेह लता से एडवांस के तौर पर 1 हजार रुपए पेटीएम करने की बात कही थी। उसके बाद स्नेह लता ने उन आरोपियों के पेटीएम नंबर पर 1 हजार रुपए एडवांस के तौर पर भेज दिए थे। लेकिन जब अगले 2 दिन तक मोबाइल फोन स्नेहलता के पते पर नहीं पहुंचा तो स्नेह लता आरोपियों को उसी नंबर पर फोन किया।

लेकिन आरोपियों ने अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ कर लिया था। स्नेह लता को अपने साथ ठगी होने का एहसास हुआ। उसके बाद स्नेह लता ने सारी जानकारी कोतवाली नगर थाने में दी। वही मामले की गंभीरता को समझते हुए इटावा के कप्तान आकाश तोमर ने तत्काल प्रभाव से मामले में मुकदमा पंजीकृत करवाया और आरोपियों की खोजबीन के लिए एक टीम का गठन किया। वहीं दूसरी तरफ इटावा पुलिस आरोपियों के मोबाइल नंबर को इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस पर लगाकर लोकेशन का पता कर रही थी। बुधवार को इटावा पुलिस को दोनों आरोपियों के मोबाइल नंबर की मदद से लोकेशन का पता चल गया। जिसके बाद इटावा पुलिस ने बुधवार को प्रिंस होटल के पास से फोन करने वाले दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस ने गिरफ्तार किए गए आरोपियों की पहचान मयंक राव तिवारी और सचिन के रूप में की है। वहीं पुलिस ने इन आरोपियों के पास से फोन करने वाले दोनों मोबाइल नंबरों को भी बरामद कर लिया है। उसके साथी दोनों आरोपियों ने पुलिसिया पूछताछ में बताया कि वह भोले भाले लोगों को कॉल करते थे और उसके बाद उन लोगों को लालच में फंसा कर महंगे मोबाइल फोन सस्ते दाम में देने की बात करते थे। जब सामने वाला व्यक्ति आरोपियों की जाल में फस जाता था तो आरोपी उसके साथ धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम दे देते थे।

Tags

Related Articles

Back to top button