Breaking Newsउत्तरप्रदेशगाजियाबाददिल्ली NCR

मुजफ्फरनगर से गाजियाबाद पहुँचे भकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत, खाप महापंचायत से करेंगे बातचीत

गाजीपुर बॉर्डर एनएच 9 पर चल रही खाप महापंचायत की तैयारी

खबर वाणी संवाददाता

दिल्ली। 22 दिनों से चल रहे किसान आंदोलन में आज एक नया मोड़ आ सकता है। किसान नेताओं ने गाजीपुर बॉर्डर पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के खापों की महापंचायत बुलाई है, बालियान खाप के अध्यक्ष नरेश टिकैत कुछ ही देर में पहुचने वाले है किसान नेताओ की माने तो लगभग 2:30 बजे तक गाजीपुर बॉर्डर पर पहुँचने की संभावना जताई जा रही थी। और किसान आंदोलन को लेकर आगे का रणनीति बनाई जाएगी। तकरीबन डेढ़ सौ गांव से यहां पर अलग-अलग खाप के नेता पहुंचने वाले हैं. तीन हफ्ते से ज्यादा किसान आंदोलन चल रहा है और यहां पर गांव से पहुंचकर लोग इस आंदोलन को अपना समर्थन देंगे।

जानकारी के अनुसार, गाजीपुर बॉर्डर पर आज 8 खापों की महापंचायत, मुजफ्फरनगर से गाजियाबाद के लिए खाप पंचायतों के सदस्य कूच करेंगे।
दिल्ली यूपी गेट पर चल रहे किसान आंदोलन को अब पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद की 10 खाप पंचायतों का भी समर्थन मिल गया है। यूपी बॉर्डर पर आज किसानों की महापंचायत होने जा रही है। जिसको भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत व बालियान खाप के अध्यक्ष भी हैं। हालांकि, अगर महापंचायत के सैकड़ों गांव किसान आंदोलन को अपना समर्थन दे देते हैं तो इससे आंदोलन की ताकत और बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।

इसी तरह से करीब 18 खाप हैं जो उनके आह्ववान पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश से उन सब के आने की उम्मीद है।
पश्चिमी उत्तर प्रदेश जाटों का गढ़ माना जाता है और यहां पर सैकड़ों गांव ऐसे हैं जहां पर खाप पंचायत चलती है, इस महापंचायत में बालियान खाप के 84 गांव, देश खाप के 84, गठवाला खाप के गठवाला खाप के 52 गांव, बत्तीसा खाप के 32 गांव, अहलावत खाप के 11 गांव और चौगामा खाप के 4 गांव के नेता शामिल होंगे।

भारतीय किसान यूनियन के मेरठ प्रमंडल के उपाध्यक्ष रविंद्र धोराजिया ने बताया कि सरकार खाप नेताओं को आने में रोक टोक कर रही है कई जगहों पर हाईवे पर पुलिस बल हमारे ट्रैक्टर ट्रॉली और किसानों के वाहनों को रोक रहा है, फिर भी बड़ी संख्या में किसानों और खाप नेताओं के आने की संभावना है।

बता दे कि वही गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों के साथ करीब 20 दिन से धरना दे रहे जय कुमार मालिक ने बताया कि जनपद मुज़फ्फरनगर से भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष आप पंचायत के साथ गाजियाबाद के लिए चल दिए हैं गाजीपुर बॉर्डर पर खाप महापंचायत होने के बाद भी आगे की रणनीति बनाई जाएगी सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों के विरोध में यह खाप महापंचायत होने जा रही है।

खाप पंचायत गुरुवार को दोपहर बाद शुरू होगी, जो शाम तक चलने वाली है पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा हरियाणा के खाप पंचायत भी एक महापंचायत आज कर सकते हैं, किसान नेताओं की मानें तो महापंचायत का रोल किसान आंदोलन को समर्थन भर देने का है उनके नीति निर्देशन का नहीं है आगे की रणनीति तो किसान नेताओं के द्वारा ही तय की जाएगी।

Tags

Related Articles

Back to top button