Breaking Newsउत्तरप्रदेश

UP में हर महीने की 21 तारीख को मनाया जायेगा खुशहाल परिवार दिवस, आज से हो गयी शुरुवात, देखें तस्वीरे

खबर वाणी वसीम अहमद

मुज़फ्फरनगर। खतौली प्रदेश सरकार ने दंपतियों को परिवार नियोजन के लिए प्रेरित करने की खातिर अब हर महीने की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाने की योजना तैयार की है। इसकी शुरुआत आज से की गई। अब यूपी में हर महीने की 21 तारीख को मनाया जायेगा खुशहाल परिवार दिवस, आज से हो गयी शुरुवात,देखें तस्वीरे,

इसी श्रंखला में आज ख़तौली सीएचसी में भी खुशहाल परिवार दिवस का शुभारंभ ख़तौली विधायक विक्रम सिंह सैनी ने फीता काटर किया।

बता दें कि बढ़ती जनसंख्या की समस्या से निपटने के साथ परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए प्रत्येक माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यालय ने यह योजना बनाई है कि इस विशेष दिन प्रत्येक चिकित्सा इकाई में नए और ऐसे दंपती जिन्हें परिवार नियोजन अपनाना चाहिए, को प्रेरित करने के लिए उनकी मुलाकात परिवार नियोजन के स्थायी साधन अपनाने वाले संतुष्ट दंपती से कराकर उनके अनुभव साझा कराए जाएं।

ऐसी महिलाएं जिनका प्रसव एक वर्ष से कम समय पहले हुआ है और उनकी प्रसव की स्थिति उच्च संकट गर्भावस्था की रही है, वे खुशहाल परिवार दिवस पर उनको बुलाकर उन्हें पोषण और परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए विशेष रूप से प्रेरित किया जाएगा।

इस दौरान मुज़फ्फरनगर सीएमओ परवीन चोपड़ा, चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर मुकेश उपाधयाय, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर वीके सिंह,जिला प्रतिरक्षक अधिकारी डॉक्टर राजीव निगम,जिला जिला क्षय रोग अधिकारी डाक्टर लोकेश चंद गुप्ता,डॉक्टर अवनीश कुमार व चीफ फार्मेसिस्ट डा परवेज़ अंजुम आदि अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Tags

Related Articles

Back to top button