Breaking Newsउत्तरप्रदेश

बार एसोसिएशन से जुड़े वकीलों ने 4 दिन में कराई अनाथ लड़की की शादी

खबर वाणी संवाददाता

मुज़फ्फरनगर। बुढ़ाना एक अनाथ लड़की के लिए बार एसोसिएशन बुढ़ाना से जुड़े सैंकड़ों वकील फरिश्तों के रूप में नजर आये। उन्होंने अनाथ लड़की की शादी एक वकील के मुंशी से कराकर अनाथ लडकी को सहारा दिया। मिली जानकारी के अनुसार बार एसोसिएशन बुढ़ाना के पूर्व अध्यक्ष विनय बालियान के चेंबर में एक नवयुवती किसी काम से आई। जब वकील विनय बालियान ने लडकी से वकालतनामा लाने को कहा तो उसने अनिभिज्ञता जताई और कहा कि वह अनाथ है और उसके पास एक रुपया भी नही है।

तब वकील विनय बालियान को लड़की पर बहुत तरस आया और उन्होंने अपने खर्चे से नवयुवती की मदद की और बेटी बनाते हुए उसको आशीर्वाद दिया। तब लड़की ने अपने को जनपद सहारनपुर के मौहल्ला सुभाषनगर की निवासी बताते हुए अपना नाम मीरा बताया और कहा कि उसके माता-पिता मर चुके हैं। अब वह कहां जायेगी क्योंकि उसका घर भी नहीं है। तब वकील विनय बालियान ने नवयुवती से किसी अच्छे लड़के से शादी कराने की बात कही तो लड़की इसके लिए तैयार हो गई। तब उन्होंने इस लड़की को बुढ़ाना ब्लाक के गांव गढ़ी नौआबाबाद के प्रधान जोगिंदर बालियान के आवास पर परिवार की महिलाओं के पास भिजवाकर उसके लिए लडके की तलाश शुरू कर दी।

अगले दिन इस बात का जिक्र वकील विनय बालियान ने अपने अविवाहित मुंशी सतेंद्र बालियान से निवासी गढ़ी नौआबाबाद से किया तो वह इसके लिए सहर्ष तैयार हो गया। तब इस बात की खबर विनय बालियान द्वारा प्रधान जोगिंदर बालियान को बताया गया तो उन्होंने अपने घर की महिलाओं के माध्यम से इस खबर को मीरा तक पहुंचाया तो मीरा इसके लिए तैयार हो गई।

तब इस बात को पूर्व अध्यक्ष विनय बालियान ने बार एसोसिएशन बुढ़ाना की विगत दिवस हुई एक मीटिंग में रखा और लड़की की शादी कराने की बात कही तो बार अध्यक्ष अध्यक्ष सुरेश पाल सिंह वर्मा और महासचिव ओमपाल सिंह मलिक सहित सभी वकील इसके लिए सहर्ष तैयार हो गये। तब गांव गढ़ी नौआबाबाद के ग्रामीणों ने भी इस बात को सुनते हुए वकीलों के इस कार्य की प्रशंसा की। तब वकीलों द्वारा लड़की की शादी की तैयारी शुरू कर दी गई। आज गुरुवार की सायं बुढ़ाना तहसील परिसर में स्थित मंदिर में अग्नि को साक्षी मानते हुए सतेंद्र और मीरा के फेरे हुए और यहां पर आमंत्रित किए गए पत्रकार और एडवोकेट संजय त्यागी ने मीरा को अपनी बेटी बताते हुए उसका कन्यादान कर उसको गढ़ी नौआबाबाद के लिए विदा किया। इस विदाई के दौरान सभी वकीलों की आंखें छलक आई।

हर कोई दुल्हन बनी मीरा को विदाई देकर भावुक हो गया। इस दौरान बार अध्यक्ष सुरेशपाल सिंह वर्मा ने कहा कि मरते दम तक सभी वकील बेटी की तरह लड़की की देखरेख करेंगे और किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आने देंगे। इस दौरान यहां पर वकीलों में मुख्य रूप से मौहम्मद मियां रिजवानी, आबाद कुरैशी, शिवचरण, जितेंद्र त्यागी, मुकेश, प्रवेश प्रजापति और परमजीत आदि वकील उपस्थित रहे। यहां पर सभी ने लड्डू खाकर दुल्हा दुल्हन सतेंद्र बालियान और मीरा को आशीर्वाद दिया।

Related Articles

Back to top button