Breaking Newsउत्तरप्रदेशगाजियाबाद

तहसील लोनी परिसर में किया गया भव्य समारोह 

विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिलाओं को उपजिलाधिकारी लोनी द्वारा किया गया पुरस्कृत

खबर वाणी संवाददाता

गाजियाबाद।  महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एंव स्वावलम्बन के लिए संचालित अभियान मिशन शक्ति” के अन्तर्गत तहसील लोनी – परिसर में भव्य आयोजन किया गया।  दौर में महिलाओं द्वारा प्रत्येक वर्ग में अतुलनीय योगदान दिया जा रहा है। – शुभांगी शुक्ला छात्रों द्वारा तहसील परिसर में किया गया वृक्षारोपण बरसत अभियान के दौरान दर्ज महिला खातेदारों तथा हेल्पडेस्क के माध्यम से उप जिलाधिकारी लोनी द्वारा वितरित की गई।

88 खतौनी मा0 उ0प्र0 शासन के आदेश दिनांक 25.02.2021 तथा जिलाधिकारी गाजियाबाद द्वारा दिनांक 26.02.2021 से 08.03.2021 तक महिलाओं एंव बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एंव स्वावलम्बन के लिए संचालित अभियान “मिशन शक्ति” के अन्तर्गत तहसील लोनी – परिसर में भव्य आयोजन किया गया।

आयोजन के दौरान तहसील स्तर पर विशिष्ट एंव उल्लेखनीय कार्य करने वाली 32 महिलाओं को पुरस्कृत किया गया तथा तहसील लोनी क्षेत्रान्तर्गत समस्त ग्राम पंचायतों में हाईस्कूल / इन्टरमीडिएट परीक्षा में सर्वोच्च अंक पाने वाली छात्राओं के नाम पर एक वर्ष के लिए तालाबों का नामकरण किया गया। इसके अतिरिक्त तहसील परिसर में छात्राओं द्वारा वृक्षारोपण किया गया।

वरासत अभियान के दौरान दर्ज महिला खातेदारों को 43 तथा महिला हैल्प डेस्क के माध्यम से 45 कुल 88 महिलाओं को निशुल्क खतौनियों का वितरण किया गया। उपजिलाधिकारी लोनी शुभांगी शुक्ला द्वारा बताया गया कि आज के दौर में महिलाओं द्वारा प्रत्येक वर्ग में अतुलनीय योगदान दिया जा रहा है। पुरूष एंव महिला को बराबरी पर लाने के लिए महिला सशक्तिकरण में तेजी लाने की जरूरत है।

सभी क्षेत्रों में महिलाओं का उत्थान राष्ट्र की प्राथमिकता में शामिल होना चाहिये । आज के समय में महिला सशक्तिकरण एक चर्चा का विषय है खासतौर से पिछड़े और प्रगतिशील क्षेत्रों में बिना महिलाओं की तरक्की एंव सशक्तिकरण के देश की तरक्की सम्भव नही है।

महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण का अर्थ उनके आर्थिक फैसलों, आय, सम्पत्ति और दूसरे वस्तुओं की उपलब्धता से है, इन सुविधाओं को पाकर ही वह अपने सामाजिक स्तर को ऊंचा कर सकती है। इस अवसर पर प्रकाश सिंह, तहसीलदार लोनी, शालिनी गुप्ता, अधिशासी अधिकारी, नगरपालिका परिषद लोनी एंव अन्य विभाग से अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button