Breaking Newsउत्तरप्रदेश

St. RC स्कूल में बड़ी धूमधाम से तीज मेले का किया गया आयोजन, कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने फीता काटकर मेले का किया शुभारंभ

खबर वाणी निशांत सरोहा

शामली। सैंट आर सी स्कूल शामली में आज तीज मेले का आयोजन किया गया मेले में अनेकों भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत कार्यक्रम कार्यक्रम रखे गए मेले में हरियाली तीज नाम के तर्ज पर ही हरे वस्त्र विन्यास के साथ सभी मेला देखने वालों को आना था मेले मुख्य अतिथि के रुप में कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने फीता काटकर मेले का शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर सेंट आर .सी. सभागार में चल रहे कार्यक्रम संबोधित में उपस्थित को सम्बोधित करते हुए कहा की सभी को अपने-अपने धर्म पूरे जोशो खरोश से मनाने चाहिए हरियाली तीज का यह कार्यक्रम बरसात शुरू होने के बाद जब खेत खलियान में हरियाली छा जाती है जी सबके मन को अच्छी लगती है, सुख सम्रद्धि आने की तैयारी हो जाति है के कारण मनाया जाता है , आप सब उसी का प्रतीक हरे वस्त्र विन्यास के साथ आज मेले में आए हैं मैं आप सबको शुभकामनाएं देता हूं और अपनी भारतीय संस्कृति की रक्षा के लिए ऐसे आयोजन अत्यंत जरूरी है।

कार्यक्रम में मुजफ्फरनगर से पधारे उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री (कौशल विकास मिशन टेक्निकल शिक्षा) कपिल देव अग्रवाल ने पूरे मेले का अवलोकन किया उसके पश्चात उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि हम अपने रीति-रिवाजों को भूलते जा रहे हैं उन्होंने उपस्थित महिला और बच्चों से पूछा कितनी महिलाये लोक गीत गा सकती हैं, घर घर मे गूंजने वाली ढोलक आज यहां उपस्थित में कोन बजा सकते हैं, कितने बच्चे आज अपनी संस्कृति पर नृत्य कर सकते हैं। जवाब के रूप में पाया कि 5 पर्सेंट लोग भी आज लोकगीत नहीं गा पा रहे हैं, ढोलक नहीं बजा पाती है, और संस्कृति गीतों पर नृत्य भी नहीं हो पा रहा है, उन्होंने सबको प्रेरणा देते हुए कहा हम एक अच्छे डॉक्टर भी बने हम एक अच्छे इंजीनियर बने लेकिन एक अच्छे इंसान भी बने, हमारी संस्कृति में जो लोकगीत गीत गाए जाते हैं इनका कोई रिकॉर्ड नहीं बनता, हम अगर यह गाने बंद करेंगे तो आगे बच्चे इंसीक नहीं पाएंगे जिसके कारण यह विलुप्त हो जाएंगे और उनसे मिलने वाले फायदों से हम वंचित रह जाएंगे।

लोकगीत हमारे मन को शांत करते हैं , हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हैं , हमारे मस्तिष्क को शांत रखने के तरीके जो हमारे लोकगीत में गाये गए हैं इसलिए सब लोग अपनी जड़ों तक पहुंच कर उनको सीचे और अपनी भारतीय संस्कृति को हमेशा याद रखें हरियाली तीज आयोजन समिति संचालक आयुषी गुप्ता , पंखुड़ी गोयल और अंशिका गुप्ता ने विशेष योगदान दिया तीज क्वीन का खिताब श्रीमती कीर्ति गर्ग एवं तीज प्रिंसेस का खिताब छवि कुचछल ने जीतकर सबको आनंदित कर दिया।

कार्यक्रम में आयुषी गुप्ता पापुरी गोयल अंशिका गुप्ता ने विशेष योगदान दिया व कार्यक्रम संचालित किया मीनू श्रीमती मीनू संगल निर्णायक के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित रहे कीर्ति गर्ग छवि कुशल कविता रानी आशी संगल पूजा प्रीति मानुषी आयुषी अंकिता संध्या गोयल अनुराधा अनीता साक्षी बबीता मित्तल आदि ने कार्यक्रम में पधार कर कार्यक्रम को सफल बनाया ।
इस तीज मेले में विभिन्न संगठनों द्वारा अपने अपने स्टाॅल लगाए गए थे, जहां से महिलाओं ने अपने श्रंृगार के लिए जमकर खरीदारी की। बाद में मेहंदी तथा डांस प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें विजेता महिलाओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान रेखा संगल, प्रियंका संगल, जानवी संगल, मीनू संगल, कविता, आशी, बबीता मित्तल, नुपुल, संध्या, शिल्पी गोयल, मुस्कान आदि मौजूद रहे।

Tags

Related Articles

Back to top button