उत्तरप्रदेश

वर्ल्ड हार्ट वीक सप्ताह के अंतर्गत पुलिस कर्मियों को हार्ट से सम्बंधित ट्रेनिंग देकर किया जागरूक

किसी भी दुर्घटना ,घटना पर सबसे पहले पहुँचते है पुलिस कर्मी एक छोटे से उपाय से बचा सकते है मरीज की जान ! डॉक्टर सत्यम राजवंशी।।

खबर वाणी भगत सिंह
मुजफ्फरनगर – जनपद मु०नगर के थाना नई मंडी पहुंचे हार्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर सत्यम राजवंशी ने थाना प्रभारी सहित तमाम पुलिस कर्मियो को हार्ट से संवंधित एक ट्रेनिंग दी।ट्रेनिंग के दौरान डॉ राजवंशी ने बताया की किसी भी घटना, दुर्घटना जैसे कहीं आग लगना, मकान दुकान क्षतिग्रस्त होना रास्ते में किसी प्राणी का ऐक्सिडेंट होना आदि प्रस्थिति में सबसे पहले पुलिस पहुँचती है।

उन्होंने बताया की प्राय देखने में आता है की अज्ञानता के चलते पुलिस इन दुर्घटनाओं के शिकार होने वाले घायल व्यक्तियों को अस्पताल पहुंचाती है और उनकी रास्ते में ही दुःखद मौत हो जाती है।इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए डॉ राजवंशी ने सभी पुलिस कर्मियों को ट्रेनिंग दी जिसमे धुएं आदि में दम घुटने, पानी में डूबने चोट ,या अचानक हार्ट अटैक आ जाने आदि के घायलों सहित तमाम ऐसे मरीजों जोकि सबसे पहले बेहोश हो जाते है उनके साथ सर्वप्रथम उनके शरीर को सीधे लिटाने के बाद खुद उनके पास घुटनो के बल बैठकर सम्बंधित की छाती के बीच दोनों हाथो से पम्प करना चाहिए।पम्प कम से कम एक मिनट में 100 बार करना चाहिए जिससे मरीज को तुरन्त साँस आ जाये उसके बाद मरीज के मुँह से मुँह लगाकर भी उसमे हवा भरनी चाहिए इन सब कार्यों के करने से मरीज की जान ने जान आ सकती है।इसी के साथ तुरन्त मरीज को इलाज के लिए निकट के अस्पताल में भी भर्ती कराना चाहिए ।

बता दें यहां डॉक्टर सत्यम राजवंशी ने सभी पुलिस कर्मियों को यह विधि सिखाई है और यहां अच्छा रिस्पॉन्स भी बताया है उन्होंने कहा की आगे भी इसी तरह आम जनमानस के सहयोग के लिए वे इसी तरह प्रयासरत रहेंगे ।।

Related Articles

Back to top button