Breaking Newsदिल्ली NCR

विपक्ष के कड़े विरोध के बाद मोदी शाह ने देश को दिलाई नागरिकता ऐतिहासिक जीत

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इसे संवैधानिक इतिहास का काला दिन करार दिया है, तो वही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने बिल के खिलाफ कोर्ट जाने के संकेत भी दे डाले

खबर वाणी संवाददाता

नई दिल्ली। संसद में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्ष के कड़े विरोध के बाद संसद में आज नागरिकता संबोधन बिल पास करा कर देश को नागरिकता ऐतिहासिक जीत दिलाई है। राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल पासवोटिंग के दौरान बिल के पक्ष में पड़े 125 वोटवोटिंग में बिल के विरोध में कुल 105 वोट ही पड़े केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में दोपहर 12 बजे नागरिकता संशोधन बिल को पेश किया। जिसके बाद इस बिल पर ऊपरी सदन में चर्चा हुई। चर्चा के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने अपना जवाब सदन के समक्ष प्रस्तुत किया।जिसके बाद राज्यसभा में यह ऐतिहासिक बिल पास हो गया।बिल के पक्ष में 125 वोट पड़े वोटिंग के दौरान बिल के पक्ष में 125 और विपक्ष में 105 वोट पड़े. वोटिंग में कुल 230 वोट पड़े थे. शिवसेना ने वोटिंग प्रक्रिया से दूर रहने का फैसला लिया। अब नागरिकता विधेयक को संसद के दोनों सदनों से मंजूरी मिल गई है।अब राष्ट्रपति के विधेयक पर हस्ताक्षर के बाद यह कानून बन जाएगा।

विपक्ष ने गृहमंत्री की दलीलों पर गिरना शुरू किया तो राज्यसभा टीवी ने प्रसारण थोड़ी देर के रोक दिया गया।

नागरिकता संशोधन विधेयक  लोकसभा में पास होने के बाद।  बुधवार को यह राज्यसभा में पेश किया गया। सदन में इस विधेयक पर बहस के दौरान राज्य सभा टीवी ने प्रसारण कुछ देर के लिए  रोक दिया। दरअसल,  गृह मंत्री अमित  इस विधेयक को लेकर कह रहे थे कि यह  असम के लोगों के हित में है। विपक्ष उनकी दलीलों के दौरान विपक्ष ने घेरना शुरू किया तो राज्यसभा टीवी ने प्रसारण थोड़ी देर के लिए रोक दिया।

संसद में नागरिकता संबोधन बिल पर अपने विचार रखते गृह मंत्री अमित शाह

सदन में आसानी से पास हुआ बिल

राज्यसभा में कुल सदस्य 245 हैं. लेकिन फिलहाल पांच सीटें रिक्त हैं. जिसके चलते राज्यसभा में कुल सदस्यों की संख्या 240 है. लेकिन स्वास्थ्य कारणों की वजह से 5 सांसद फिलहाल सनद की कार्यवाही से अनुपस्थित हैं. ऐसे में सदन के सदस्यों की कुल संख्या घट कर सिर्फ 235 रह गई. लेकिन वोटिंग में कुल 230 वोट ही पड़े जिस वजह से बिल आसानी से पारित हो गया।

पाकिस्तान-अफगानिस्तान में अल्पसंख्यकों का किया जा रहा उत्पीड़न

गृह मंत्री अमित शाह बोले कि पाकिस्तान में सिर्फ 20 हिंदू धर्मस्थल बचे हैं। पाकिस्तान में हिन्दू-सिख लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन कराया जाता है। अफगानिस्तान में भी अल्पसंख्यकों के खिलाफ इसी तरह के जुल्म किए गए। पाकिस्तान में ईसाइयों के साथ बुरा बर्ताव हो रहा है।इससे पहले केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को नागरिकता संशोधन विधेयक चर्चा के लिए राज्यसभा में पेश करते हुए कहा कि भारत के मुसलमान देश के नागरिक थे, हैं और बने रहेंगे। पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के गैर मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने के प्रावधान वाले इस विधेयक को पेश करते हुए उच्च सदन राज्यसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इन तीनों देशों में अल्पसंख्यकों के पास समान अधिकार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इन देशों में अल्पसंख्यकों की आबादी कम से कम 20 फीसदी कम हुई है।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष ने  बताया काला दिन

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इसे संवैधानिक इतिहास का काला दिन करार दिया है। सोनिया गांधी ने कहा कि ये भारत के बहुलतावाद पर संकीर्णवादी और कट्टर ताकतों की जीत है। वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने बिल के खिलाफ कोर्ट जाने के संकेत दिए हैं।

नागरिकता संबोधन बिल पास होने के बाद विजय का सिंबल बनाकर सदन से बाहर आते पीएम मोदी व केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह

देशभर के कई राज्यों में मना जश्न

राज्यसभा में जैसे ही गृह मंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन बिल पास कराया। देशभर में कई राज्यों में जश्न मनाया गया। लोगों ने ढोल-नगाढ़े बजाकर एवं पटाखे जलाकर खुशी मनाई। लोगों ने मोदी सरकार के समर्थन में जमकर नारेबाजी की और नागरिकता संशोधन बिल का खुलकर समर्थन किया।

 

Related Articles

Back to top button