Breaking Newsउत्तरप्रदेश

ADG मेरठ जोन राजीव सभरवाल ने संभाला पदभार

खबरवाणी संवाददाता

मेरठ।  देशभर में इन दिनों आमजन कोरोना महामारी से जूझ रही है। वहीं दूसरी तरफ गुरुवार को एडीजी मेरठ जोन राजीव सभरवाल ने ADG मेरठ जोन के तौर पर पदभार संभाल लिया है। राजीव सभरवाल तेजतर्रार आईपीएस अधिकारियों में से एक गिने जाते हैं, आपको बता दें कि यूपी के सबसे संवेदनशील इलाकों में से एक “मेरठ जोन” भी माना जाता है क्योंकि दिल्ली एनसीआर से सटे होने के चलते इस जोन को अपराध मुक्त करने की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। शायद इसलिए ही हमेशा से इस ज़ोन कि ज़िम्मेदारी तेज तर्रार अधिकारियों को सौंपी जाती रही है। इसलिए एक बार फिर एडीजी मेरठ जोन की कमान राजीव सभरवाल जैसे तेज तर्रार अधिकारी को सौंपी गई है। वहीं गुरुवार को राजीव सभरवाल ने मेरठ जोन एडीजी का पदभार संभाल लिया है।

● ADG राजीव सभरवाल की ये होंगी प्राथमिकताएं

मेरठ जोन एडीजी राजीव सभरवाल की माने तो उन्होंने बताया की मेरठ जोन की कानून व्यवस्था पहले से ही सुचारू रूप से चल रही है। इस जोन में लगने वाले जिलों के सभी कप्तान बेहद मेहनती और कर्मवीर है। जिन्होंने मेरठ जोन को क्राइम फ्री पहले से ही बना रखा है, हालांकि दिल्ली एनसीआर से सटे होने के चलते मेरठ जोन एक संवेदनशील इलाका है। इसलिए हम सब की जिम्मेदारी और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं। राजीव के अनुसार ये जोन इसलिए भी बेहद संवेदनशील हो जाता है क्योंकि कोई भी अपराधी दूसरे राज्यों में किसी भी वारदात को अंजाम देने के बाद बॉर्डर से सटे मेरठ जोन क्षेत्र में घुसने का प्रयास करता है। ऐसे में बड़ी जिम्मेदारी होगी कि सबसे पहले मेरठ जोन से सटे इलाकों पर किसी भी संदिग्ध व्यक्ति को प्रवेश करने से रोका जा सकें। राजीव सभरवाल ने बताया कि जोन में जितने भी पुराने क्रिमिनल है उनकी भी हिस्टरी खोल कर उसपर भी काम करना होगा ताकि कानून व्यवस्था सुचारू रूप से हमेशा कि तरह बनी रहें। कोशिश ये भी रहेंगी की थाने में आने वाले पीड़ितो की समस्याओं को जल्द से जल्द निपटाया जाए, जिससे पीड़ित को हर बार थाने और पुलिस दफ्तरों के चक्कर न लगाने पड़ें। एडीजी ने कहा कि यदि हम ऐसा कर पाते हैं तो जनता की नजरों में पुलिस की छवि एकदम अलग दिखेगी।

● इन पदों पर ज़िम्मेदारी संभाल चुके है राजीव सभरवाल

● IPS राजीव सभरवाल साल-2006 में सिर्फ तीन महीने के लिए मेरठ के एसएसपी रहे।

● 2007 में कानपुर एसएसपी बनें । उत्तर प्रदेश में जब आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) का गठन हुआ तो राजीव सभरवाल ही पहले एसएसपी बनाए गए।

● लखनऊ में DIG और IG के पद पर रहें

● वर्तमान में वह नेशनल पुलिस अकादमी हैदराबाद के जॉइंट डायरेक्टर थे।

● 10 दिन पहले ही प्रतिनियुक्ति से यूपी काडर में वापसी हुई और आज गुरवार को मेरठ पहुंचकर चार्ज संभाला ।

Tags

Related Articles

Back to top button