Breaking Newsउत्तरप्रदेशगाजियाबाद

गैस चोरी के आरोप में एजेन्सी सील, इंडियन ऑयल ने मांगा स्पष्टीकरण

खबरवाणी संवाददाता

गाजियाबाद : गैस एजेंसियों द्वारा अक्सर गैस चोरी कर (सिलिंडरों में कुल गैस से कम गैस) बेचने की खबरें सामने आती रहती है। जिसको लेकर देशभर में समय-समय पर अपने अपने क्षेत्र में पूर्ति विभाग की टीमें गैस एजेंसियों पर औचक निरीक्षण करती रहती है। बावजूद इसके गैस एजेंसियां सुधारने का नाम नहीं ले रही है। ताज़ा मामला गाज़ियाबाद के विजयनगर थाना क्षेत्र प्रतापविहार सेक्टर 12 स्थित कैप्टन गैस एजेंसी का है। जहां पिछले कुछ दिन से लगातार गैस एजेंसी के उपभोक्ताओं द्वारा कैप्टन गैस एजेंसी पर गैस कटिंग (सिलिंडरों में कुल गैस से कम गैस) बेचने की शिकायत सामने आ रही थी।

इस बात की शिकायत डीएम अजय शंकर तक पहुंची तो डीएम ने मामले में तत्काल संज्ञान लेते हुए। इंडियन ऑयल के नोएडा मुख्य दफ्तर को कैप्टन गैस एजेंसी की काली धांधली के बारे में पत्र लिख जानकारी दी। गाज़ियाबाद जिलाधिकारी द्वारा मिली जानकारी के बाद इंडियन ऑयल का प्रशासन तत्काल एक्शन मोड में आया। जिसके बाद इंडियन ऑयल ने अपनी एक टीम कैप्टन गैस एजेंसी दफ्तर पर भेजी। इंडियन ऑयल की टीम देख गैस एजेंसी के मालिक की पैरो तले जमीन खिसक गई।

इडियन ऑयल की टीम द्वारा जब कैप्टन गैस एजेंसी के सिलिडंरों की औचक जांच करवाकर उन्हें मापा गया तो लगभग 10 सिलिंडरों में 1 से 2 किलो तक गैस कम पाई गई। इसके बाद इंडियन ऑयल की टीम ने सभी सिलिंडरों को जांच के लिए भेज दिया।

● इंडियन ऑयल ने गैस एजेंसी मांगा स्पष्टीकरण

इंडियन ऑयल द्वारा कैप्टन गैस एजेंसी को एक नोटिस जारी किया है। जिसमे इंडियन ऑयल की तरफ से गैस एजेंसी को कारण बताओ स्पष्टीकरण देने के लिए कहा गया है। तब तक गैस एजेन्सी को बन्द रखने का आदेश दिए गए है।

◆ नोटिस में किए गए ये सवाल?

इंडियन ऑयल की तरफ से गैस एजेंसी को जो नोटिस जारी किया है। उसमे गैस एजेंसी से कई अहम सवाल पूछे गए है, जो कि इस प्रकार है।

◆ गैस एजेंसी द्वारा गैस चोरी करने का फैसला क्यों और किस हालातों में लिया गया?

◆ गैस एजेंसी ने गैस चोरी करने के लिए अपने कुछ मुख्य कर्मचारी रखे हुए थे?

◆ गैस उपभोक्ताओं को सिलिंडर का वेट करवा कर नहीं दिया जाता था?

◆ क्या गैस एजेंसी के माप यंत्र में भी झोल है?

◆ कभी उपभोक्ता द्वारा गैस एजेंसी के अधिकारियों से गैस चोरी होने की शिकायत नहीं मिली? अगर हां तो उपभोक्ता की इस शिकायत पर कार्यवाही क्यों नहीं की गई?

◆ गैस एजेंसी सब कुछ जान कर भी अनजान क्यों बनी रहीं?

● गैस उपभोक्ताओं के कनेक्शन हुए ट्रांसफर

कैप्टन गैस एजेंसी पर गैस कटिंग के आरोप के बाद इंडियन ऑयल ने गैस एजेंसी को 3 महीने बन्द रखने का आदेश दिया है। गैस एजेंसी के उपभोक्ताओं के कनेक्शन कैप्टन गैस एजेंसी से ट्रांसफर कर दूसरे गैस एजेंसी में शिफ्ट कर दिए गए है। गैस उपभोक्ताओं का कहना है कि गैस एजेंसी बन्द होने और गैस कनेक्शन दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर होने से आने वाले दिनों में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। उपभोक्ताओं ने बताया कि पहले गैस एजेंसी पास होने के चलते किसी भी वक्त गैस ले जा सकते थे। अब गैस एजेंसी दूर हो गई हैं। ऐसे में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

● बेहद पुरानी थी गैस एजेंसी

गैस उभोक्ताओं की माने तो उन्होंने बताया कि कैप्टन गैस एजेन्सी, प्रताप विहार, सेक्टर 12 में बेहद पुरानी है। काफी लंबे समय से ये गैस एजेंसी कार्य कर रही थी।

फिलहाल अब इस गैस एजेंसी पर गैस कटिंग का आरोप लगा है। लिहाजा गैस एजेंसी को 3 महीने के लिए बन्द रखने के आदेश है।

Tags

Related Articles

Back to top button