Breaking Newsदिल्ली NCR

PM ने देश को किया संबोधित, नवंबर अंतिम तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का किया विस्तार

खबर वाणी संवाददाता

दिल्ली : मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना काल में देश के नाम छठा संबोधन किया। संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने 90 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का लागत खर्च करके 20 करोड़ परिवारों को सीधा लाभ पहुंचाने के तहत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार किया है। यह योजना नवंबर के अंत तक जारी रहेगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनलॉक में मिल रही छूट के दौरान लोगों की लापरवाही पर भी चिंता जाहिर की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा अनलॉक-2 के दौरान अगर कोई भी व्यक्ति लापरवाही करता हुआ नजर आता है तो उसको समझाएं।

संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुख्य बातें

● प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा हम सारी एहतियात बरतते हुए Economic Activities को और आगे बढ़ाएंगे। हम आत्मनिर्भर भारत के लिए दिन रात एक करेंगे। हम सब ‘लोकल के लिए वोकल’ होंगे। इसी संकल्प के साथ हम 130 करोड़ देशवासियों को मिलजुल कर संकल्प के साथ काम भी करेंगे और आगे भी बढ़ेंगे।

● आपने ईमानदारी से टैक्स भरा है, अपना दायित्व निभाया है, इसलिए आज देश का गरीब, इतने बड़े संकट से मुकाबला कर पा रहा है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि वे आज हर गरीब के साथ, देश के हर किसान, हर टैक्सपेयर का ह्रदय से बहुत बहुत अभिनंदन और उन्हें नमन करते हैं।

● पूरे भारत के लिए अब एक राष्ट्र एक राशन कार्ड की व्यवस्था की गई है।

● त्योहारों का समय में लोगों की जरूरतें और खर्चे भी बढ़ते हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दीवाली और छठ पूजा तक, यानि नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया जाए।

● बीते तीन महीनों में 20 करोड़ गरीब परिवारों के जनधन खातों में सीधे 31 हजार करोड़ रुपए जमा करवाए गए हैं। इस दौरान 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपए जमा हुए हैं।

● एक और बड़ी बात है जिसने दुनिया को ना सिर्फ हैरान किया है बल्कि आश्चर्य में भी डुबो दिया है। वो ये कि कोरोना से लड़ते हुए भारत में, 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को 3 महीने का राशन, यानि परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त दिया गया।

● प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ते हुए अब हम Unlock-Two में प्रवेश कर रहे हैं। और अब हम उस मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं जहां सर्दी-जुखाम, खांसी-बुखार के मामले तेजी से बढ़ते हैं।

● संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों के लिए भी बेहद चिंता जाहिर की, उन्होंने कहा कि कहीं ऐसा ना हो लॉकडाउन के दरमियान किसी गरीब के घर चूल्हा ना जले।

● प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि देश हो या व्यक्ति, समय पर संवेदनशीलता से फैसले लेने से, किसी भी संकट का मुकाबला करने की शक्ति बढ़ जाती है। इसलिए लॉकडाउन होते ही सरकार, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लेकर आई।

● लॉकडाउन के दौरान बहुत गंभीरता से नियमों का पालन किया गया। लेकिन अब सरकारों, स्थानीय निकाय की संस्थाओं और नागरिकों को फिर से उसी तरह की सतर्कता दिखाने की जरूरत है।

● कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को देखें तो दुनिया के अनेक देशों की तुलना में भारत संभली हुई स्थिति में है। समय पर किए गए लॉकडाउन और अन्य फैसलों ने भारत में लाखों लोगों का जीवन बचाया है।

Tags

Related Articles

Back to top button