Breaking Newsउत्तरप्रदेश

किसानो की जमीन के मुआवजे के लिए मंसूरपुर रेलवे स्टेशन पर रालोद की पंचायत

खबर वाणी भगत सिंह

मुज़फ्फरनगर। मंसूरपुर रेलवे स्टेशन पर आज रालोद जिलाध्यक्ष अजित राठी के नेत्रतत्व में किसानो ने अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन एंव पंचायत की जिसमे रालोद जिलाध्यक्ष अजीत राठी ने किसानो की अधिगृहण जमीन का एक समान रेट दिए जाने व् अन्य मांगो को लेकर यह धरना प्रदर्शन किये जाने की बात कही है साथ ही साथ उन्होंने कहा की यदि किसानो की बात नही मानी गई तो वे सड़क मार्ग भी जाम करेंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, आज थाना मंसूरपुर अंतर्गत मंसूरपुर रेलवे स्टेशन पर राष्ट्रीय लोक दल के जिला अध्यक्ष अजीत राठी के नेतृत्व में रेलवे काॅरीडोर जमीन मुआवजे को लेकर उग्र किसानों ने रेलवे स्टेशन मंसूरपुर पर धरना प्रदर्शन एंव पंचायत की राष्ट्रीय लोक दल के जिला अध्यक्ष अजीत राठी के नेतृत्व में रेलवे काॅरीडोर जमीन मुआवजे को लेकर किसानों ने सुबह से ही मोर्चा खोल दिया। यहाँ हुई पंचायत में किसानो ने आरोप लगाते हुए बताया की कोलकाता से लुधियाना तक रेलवे ने अलग से माल ढुलाई के लिए डेडिकेडेट फ्रेट काॅरिडोर परियोजना के लिए अधिग्रहीत की गई है।

जिसको लेकर किसानो में जमीन के मुआवजे को लेकर खासी नाराजगी है किसानो का आरोप है की किसानो को एक समान मुआवजा मिलना चाहिए उन्होंने कहा कि जिले में भंगेला से लेकर आखनौर तक 28 ग्रामों से होकर यह रेलवे लाइन जाएगी नरा से आखलौर तक बाईपास बनाया जाएगा। जिसमें कई स्थानों पर मिट्टी डालने का काम चल रहा है, मगर किसानों ने पूरे जिले में एक समान मुआवजे की मांग को लेकर आंदोलन कर काम रुकवा दिया है।

जनपद में 43 किलोमीटर काॅरिडोर बनेगा जिसमे भंगेला, टबीटा, मढ़करीमपुर, खतौली, भैंसी, सोंटा, खानूपुर, मंसूरपुर, घासीपुरा, बेगराजपुर, नरा, दौलतपुर, जड़ौदा, सीमली, मीरापुर, पीनना, लकडसंघा, कल्लरपुर, कछौली, जटनंगला, बधाई, तिहाई आदि गांव से होकर यह काॅरिडोर जाएगा। इन ग्रामों के किसानों की जमीन इसके लिए अधिग्रहीत की गई है। रेलवे ने 2017 में अवार्ड करके किसानों को सर्किट रेट का चार गुणा करके भूमि का मुआवजा तय किया तथा किसानों को दिया। इसके अलावा किसानों को नौकरी के नाम पर जमीन के खातेदार के नाम 5.50 लाख रुपये भी दिए। सब स्थानों पर सर्किट रेट भिन्न हैं, जैसे भैंसी का सर्किट रेट 750 से लेकर 1500 रुपये प्रति मीटर तक है, जबकि जटनंगला, बधाई आदि गांव में सर्किट रेट 350 ही है।

किसानों का कहना है कि पूरे जिले में एक समान सर्किल रेट से मुआवजा दिया जाए। उनका कहना है कि जिला मु0 नगर एनसीआर में है, ऐसे में एनसीआर के आधार पर दरें तय होनी चाहिएं। यहां रालोद नेता अजित राठी ने कहा कि इस मांग को लेकर रालोद समर्थक किसान आज यह धरना प्रदर्शन कर रहे है जिसके चलते अभी तो रेलवे स्टेशन पर ही धरना है अगर हमारी मांगे नही मानी जाती तो हम हाइवे भी जाम करेंगे जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी जिला प्रशासन एंव रेलवे विभाग की होगी। उन्होंने कहा की इसमें आगे आंदोलन की रणनीति भी तय की जाएगी उन्होंने कुरूक्षेत्र में किसानों पर भी लाठीचार्ज की निंदा करते हुए कहा कि किसानों का उत्पीडन सहन नहीं किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button