Breaking Newsदिल्ली NCR

उफ्फ ये गर्मी : गर्मी से हुआ हाल-बैहाल! तो ऐसे रखें अपना ख्याल

खबर वाणी ब्यूरो

दिल्ली। देश में इस बार मार्च से ही गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। और मार्च का महीना शुरू होते ही गर्मियों का कहर लगातार जारी है, एक तो कोरोना उस पर इस चिलचिलाती धूप का सितम! मार्च का महीना जैसे-जैसे धीरे-धीरे खत्म हो रहा है वैसे-वैसे दिल्ली का बुरा होता जा रहा है। बता दे कि दिल्ली में गर्मी ने अपना रंग ऐसे दिखाना शुरू किया है कि मार्च के महीने में ही गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट गए है।

आपको बता दे कि ऐसा 76 सालो में पहली बार हुआ है जब दिल्ली का पारा 40 को भी पार कर चुका है। ध्यान रखें कि गर्मीं का मौसम आते ही हमारे शरीर में कई तरह की बिमारियों का प्रवेश होता है जिससे बच पाना मुश्किल ही नही नामुमकिन होता है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस बढ़ते तापमान में होने वाली परेशानियों से अपने आप को बचा सकते हैं और अपनी स्किन आप को हेल्दी रख सकते हैं।

गर्मीं हर साल आती है, लेकिन पर्यावरण में कई एसे बदलाव आते हैं जिनसे नई तरह की स्किन प्रोबलम्स होती हैं ऐसे में आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिनसे गर्मियों में आपकी स्किन बेहद खूबसूरत और हेल्दी हो जाएगी।

◆ मंगलवार और बुधवार को तेज हवाओं से मिली राहत

मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को तेज हवाओं के चलने से दिल्ली वालों को गर्मी के सितम से राहत मिली थी। गर्मी से राहत सिर्फ मंगलवार को ही नहीं, बल्कि आज बुधवार को भी मिलेगी, बता दें कि बीते एक सप्ताह से पारा लगातार चढ़ता ही जा रहा था। पिछले सप्ताह के शुरुआत में दिल्ली का तामपान 30 दर्ज किया गया था, लेकिन उसके बाद से तापमान लगातार बढ़ रहा है, आज दिल्ली ने बीते 76 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। माना जा रहा है कि ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के दबाव के चलते है, हालांकि अब इसी वजह से मंगलवार से राहत मिलने की भी उम्मीद है।

◆ मौसम विज्ञान विभाग ने दी जानकारी

दिल्ली में IMD ने बयान जारी कर कहा कि दिल्ली में सन 1945 के बाद पहली बार इतनी गर्मी पड़ रही है।IMD के मुताबिक 29 मार्च को दिल्ली का पारा 40.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ, यही नहीं, दिल्ली में लू भी चलने लगी है, जो आम तौर पर अप्रैल के आखिर में चलती है।

● ऐसे रखें गर्मियों के मौसम में अपना ख्याल

◆ मानसिक और शारीरिक रिलीफ के लिए सुबह कुछ समय ठंडी हवा में घूमने जरुर जाएं आपका दिन अच्छा जाएगा।

◆ घर से बाहर जाने से पहले हमेशा पानी पीयें और हो सके तो साथ भी ले कर जाएं और थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। इससे आपको डीहाइड्रेशन नहीं होगा।

◆ शरीर जितना बाहर से खूबसूरत दिखे उतना ही उसे उन्दर से हेल्दी होना चाहिए, इसके लिए आप मौसमी फलों को सब्जियां को खाने में जरुर शामिल करें।

◆ बाहर जाते समय हमेशा अपने सर को तेज धूप से बचाने के लिए कॉटन के स्टॉल या गमछे से अपना सर ढक कर रखें।

◆ बाहर जाने से पहले अपनी स्किन के मुताबिक सन्सक्रीन का स्तमाल जरुर करें।

◆ तेज धूप से आने के बाद तुरंत ठंड़ा पानी पीने से बचें।

◆ गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स से बचने के लिए चेहरे पर किसी तरह की ब्लीच या केमिकल युक्त क्रीम ना लगाएं इससे आपको धूप में निकलने पर सनबर्न हो सकता है।

◆ गर्मियों के मौसम में दही,छाछ,आमपना,शरबत पीयें और ज्यादा कोल्डड्रिंक पीने से बचें क्योंकि कोल्डड्रिंक पीने के अपने अलग नुकसान हैं जिसके बारे में हम आपको अपने अगले आर्टिकल में बताएंगे

Related Articles

Back to top button