Breaking Newsउत्तरप्रदेशगाजियाबाददिल्ली NCR

Air Force Day : नीले आसमान पर वायुवीर के जवान बखैर रहे अपना सफेद जलवा

खबर वाणी संवाददाता

गाजियाबाद। दिल्ली से सटे गाजियाबाद जिले के हिंडन एयरफ़ोर्स में आज भारतीय वायु सेना के वायुवीर जवान  अपनी ताकत का जोरदार प्रदर्शन करेंगे। हर बार की तरह इस बार भी हिंडन एयरफोर्स में भारतीय वायु सेना अपना 88वा स्थापना दिवस बनाने जा रही है।

इस बार भारतीय वायु सेना के वायुवीर नीले आसमान पर अपना सफेद जलवा बखेरेगें। बता दे कि आज होने वाले वायुसेना दिवस के मौके पर तीनों सेनाओं के प्रमुख, पूर्व क्रिकेटर व वायुसेना के ऑनरेरी ग्रुप कैप्टन सचिन तेंदुलकर और कई देशों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

आमजन के लिए बंद रहेगा एलिवेटेड रोड, आयोजन के अतिथि को ही UP गेट से एलिवेटेड रोड पर मिलेगा प्रवेश

दोनों दिन एलिवेटेड रोड पर आमजन नहीं जा पाएंगे। आयोजन के अतिथि ही यूपी गेट से एलिवेटेड रोड होते हुए वायुसेना स्थल हिंडन जाएंगे। राजनगर एक्सटेंशन से नागद्वार की ओर जाने वाले वाहन ¨हडन रिवर मेट्रो स्टेशन की ओर से जाएंगे। एएलटी चौराहे से बड़े वाहन राजनगर एक्सटेंशन नहीं जाएंगे। इन्हें मेरठ तिराहा से भेजा जाएगा। हिंडन रिवर मेट्रो स्टेशन से कोई वाहन राजनगर एक्सटेंशन रोटरी गोल चक्कर की ओर नहीं जाएगा। टीला मोड़ थाने से भोपुरा की तरफ कोई भी बड़ा वाहन नहीं जाएगा। तुलसी निकेतन से वायुसेना स्थल ¨हडन की ओर जाने वाले वाहनों को करनगेट गोलचक्कर व बीकानेर चौराहा से मोहननगर की ओर भेजा जाएगा। लाजपत नगर कट से भी सभी वाहन करनगेट गोलचक्कर होते हुए जाएंगे। मोहननगर व करहैड़ा तिराहे से भी किसी वाहन को वायुसेना स्थल हिंडन एयरफोर्स की ओर नहीं जाने दिया जाएगा।

हर वर्ष वायु सेना का स्थापना दिवस गाजियाबाद के हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर मनाया जाता है। इस बार भी हिंडन एयरफोर्स में बड़े जलवे के साथ बनाया जाएगा।

इस दौरान मुख्य अतिथि वायु सेनाध्यक्ष आरकेएस भदौरिया रहेंगे। इनके साथ ही वायु सेना के तमाम उच्चाधिकारियों के साथ ही थल सेनाध्यक्ष, नौ सेनाध्यक्ष, विभिन्न देशों के राजदूत भी भारतीय वायु सेना का पराक्रम देखने के लिए मौजूद रहेंगे। इस बार लड़ाकू विमान राफेल सभी का आकर्षण का केंद्र रहेगा। इसके साथ ही तेजस, चिनूक हैलीकाप्टर, ग्लोब मास्टर भी लोगों का ध्यान अपनी तरफ खीचेंगे। सूर्य किरण एवं सारंग टीम भी रोमांचित करने के लिए मौजूद रहेगी।

कोरोना के खतरे को देखते हुए उनके लिए भी शारीरिक दूरी के मानकों के अनुरूप ही इंतजाम किए जाएंगे। हर बार 17 हजार लोग समारोह को देखते थे जबकि इस पर सिर्फ तीन हजार वीआइपी, वायुसेना जवानों के परिवार ही रिहर्सल देख सकेंगे। देश मे बड़ी तेजी से फेल रहा कारोना संक्रमण को देखते हुए इस बार आम लोगों का प्रवेश सीमित है। एयरफ़ोर्स पर भी शारीरिक दूरी का पालन किया जा रहा है।

Tags

Related Articles

Back to top button