Breaking Newsउत्तरप्रदेश

कोरोना टीकाकरण से पहले जिले में शुरू हुआ ड्राईरन मॉक ड्रिल

खबर वाणी मनीष पराशर

मेरठ। जिले में कोरोना टीकाकरण को लेकर जिला प्रशासन कितना तैयार है, इसकी परीक्षा आज माक ड्रिल के जरिए शुरू हो गई। यहां पर 12 स्वास्थ्य केंद्रों में भी ड्राईरन किया गया, जिसमें विभागों के आपसी समन्वय की परख होगी। पूरी तरह टीकाकरण का प्रोटोकाल अपनाया जाएगा, सिर्फ वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी।

विकास भवन सभागार में सोमवार को जिला टास्क फोर्स की बैठक हुई, जिसमें जिलाधिकारी के. बालाजी ने ड्राईरन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया। मजिस्ट्रेट को नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया है।जिलाधिकारी के. बालाजी ने कहा कि प्रथम चरण में 18750 सरकारी व निजी स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होगा, जिसके लिए डाटा पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। इसे सफल बनाने के लिए कार्यक्रम का रिहर्सल होगा। कोल्ड चेनों को सीसीटीवी से जोड़ा गया है। प्रथम टीके के 28 दिन बाद दूसरा टीका लाभार्थी को लगाया जाएगा।

मेरठ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अखिलेश मोहन ने बताया कि 12 जगह पर मॉक ड्रिल की गई है जिसमें अपने कर्मचारियों को शामिल किया गया था आज 25 कर्मचारियों को मरीज बनाकर टीकाकरण से पूर्व ड्राई रन में शामिल कर अभ्यास किया गया। वैक्सीनेशन अभ्यास में भारी मात्रा में पुलिस फोर्स तैनात रही और साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने भी खुद ही मौके पर मौजूद रहकर ड्राई रन की कमान संभाल रखी थी।

जिले में वैक्सीन आते ही वैक्सीनेशन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा इसके लिए सरकार से कोल्ड चैन फ्रिज भी मिल चुके हैं जिसमें कोरोना वैक्सीन को रखा जाएगा। मेरठ के मेडिकल कॉलेज,सुभारती मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और आसपास की सीएससी सेंटर पर भी टीकाकरण का कार्य किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button