Breaking Newsउत्तरप्रदेश

देशभर में महाशिवरात्रि के पर्व पर शिवालयों पर शिवभक्तों की उमड़ रही भीड़, जो माहिमा धर्म नगरी चित्रकूट के रामघाट मन्दाकिनी तट पर है वो दुनिया मे कहि नही

खबर वाणी ब्यूरो

चित्रकूट। आज महाशिरात्री के अवसर पर तो देशभर के शिवालयों में शिवभक्तों की भीड़ उमड़ रही होगी लेकिन शिव की जो माहिमा धर्म नगरी चित्रकूट के रामघाट मन्दाकिनी तट पर है वही दुनिया मे और कही नही है। धर्म नगरी चित्रकूट में स्वयं ब्रम्हाजी ने यज्ञ कर शिवजी की स्थापना किया था और उनको यहाँ का राजा नियुक्त किया था। आज भी यहां शिवजी को महाराजाधिराज मतगयेन्द्र नाथ के नाम से जाना जाता है। धर्म नगरी में चार शिवलिंगों की स्थापना हुई है जिनमे से कहा जाता है कि एक शिवलिंग की ब्रम्हाजी ने किया था।

दूसरे की भगवान राम और दो शिवलिंगों की स्थापना अत्रि और अगस्त्य ऋषियों ने की थी। जिनकी आज भी शिवभक्त सच्चे मन से पूजा अर्चना करते है और अपनी मनोकामनाओं को पूर्ण करते है।

नरेशन- धर्म नगरी चित्रकूट में स्थापित शिवजी की महिमा के लिए कहा जाता है कि जब यहां भगवान राम अपने वनवासकाल के समय आये तो उन्होंने भाई लक्ष्मण को शिवजी के पास निवास करने की आज्ञा लेने के लिए भेजा था तो शिवजी ने बिना बोले ही संकेत के लिए अपनी जिह्वा और नभ्या पकड़ कर नाचने लगे थे। जब इस बात को लक्ष्मण ने भगवान राम को बताया तो उन्होंने कहा कि वह यहां के राजा है और उन्होंने कहा है कि अपनी ज्ञानेंद्रियों को बस में कर यहां कही भी निवास कर सकते है।

रीवा जिले से आये शिव भक्त आर्यन द्विवेदी ने बताया कि आज महाशिवरात्रि का पावन पूर्व है ।आज हम चित्रकूट मतगजयेंद्र नाथ शिव भगवान के दर्शन करने आये है भगवान शिव को गेंदा ,गुलाब, बेलपत्र ,चावल ,धतूर चढ़ा कर जलाभिसेख कर पूजा अर्चना किया है भगवान शिव सभी के कस्टो को दूर करते है और मतगजयेंद्र नाथ शिव भगवान चित्रकूट पूरे विश्व मे प्रशिद्ध है।

प्रधान पुजारी विपिन महाराज बताते है कि ऐसे तो यहां रोज श्रद्धालुओं का जमावड़ा रहता है लेकिन महाशिरात्री में देश विदेश से भी लोग यहां शिवजी का जलाभिषेक करने आते है। भगवान शिव के शिव की स्थापना ब्रम्भा भगवांन ने स्वयं की थी और महाराजधिराज की उपाधि दी थी। आज महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की शादी हुई थी और भगवान शिव दूल्हा बने थे और उनकी बारात निकाली थी।

आज लाखो की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुचते है जिसके लिए जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा की व्यवस्था की जाती है और मन्दिर प्रबंधन द्वारा महाशिरात्री पर शिवजी की भव्य बारात निकाली जाती है। जिसमे शिवभक्तों द्वारा विशेष तैयारिया की जाती है। आज के दिन धर्मनगरी शिवमय हो जाती है।

आज जहा देश भर के शिवलायो में महाशिरात्री की धूम मची है वही धर्म नगरी चित्रकूट के राजा महाराजाधिराज मतगयेन्द्र नाथ शिव मंदिर में शिवभक्तों की भीड़ उमड़ रही है और शिवभक्त शिवजी की कृपा पाने को बेताब दिख रहे हैं। हर हर महादेव के नारों की गूज उठ रही है और लोग शिव जी का जलाभिषेक कर अपनी मनोकामना पूर्ण करने में लगे है।

Tags

Related Articles

Back to top button