Breaking Newsउत्तरप्रदेश

UP के नए DGP बने मुज़फ्फरनगर निवासी मुकुल गोयल, जाने क्या है DGP मुकुल गोयल का प्रोफाइल

UP के नए DGP बनने पर मुकुल गोयल के जनपद मुज़फ्फरनगर में खुशी की लहर

खबर वाणी भगत सिंह

मुज़फ्फरनगर। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी के सेवानिवृत्त होने के बाद मुज़फ्फरनगर के रहने वाले 1987 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी मुकुल गोयल को उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक की कमान सौंपी गई है मुकुल गोयल मूल रूप से मुजफ्फरनगर (वर्तमान शामली) जनपद के रहने वाले हैं। जिनका जन्म 22 फरवरी 1964 में शामली में हुआ था।

आई.पी.एस. अधिकारी मुकुल गोयल की प्रारंभिक शिक्षा शामली में हुई उसके बाद हाई स्कूल बिहार के धनबाद में और उच्च शिक्षा दिल्ली से हुई इनके अलावा मुकुल गोयल, आई.आई.टी. दिल्ली से बीटेक हैं और एमबीए भी हैं।

मुकुल गोयल के पिता महेंद्र कुमार गोयल बिहार में खनन विभाग में अधिकारी के पद पर तैनात थे जनपद मुजफ्फरनगर के थाना नई मंडी कोतवाली क्षेत्र के भरतीया कॉलोनी में उनका निजी आवास है जहां उनकी माताजी हेमलता अकेली रहती है।

तेज तर्रार आई.पी.एस. अधिकारी मुकुल गोयल के उत्तर प्रदेश का डीजीपी बनने की सूचना जैसे ही मुजफ्फरनगर में लगी तो मुजफ्फरनगर की जनता में खुशी की लहर दौड़ गई और उनके चाहने वालों का ताँता उनके घर लग गया यहां कई समाज सेवियों सहित पालिकाध्यक्ष अंजू अग्रवाल सपत्नीक उनके आवास पर पहुंची और उनकी माता जी को सम्मानित किया यहाँ पहुंची पालिकाध्यक्ष अंजू अग्रवाल ने कहा की यह मु0 नगर निवासियों के लिए गर्व की बात है की उनके जिले से मुकुल गोयल जैसे होनहार अफसर को यूपी के डी जी पी की जिम्मेदारी मिली है।

यहाँ मुकुल गोयल की माता जी को बधाई देने के लिए उनके रिश्तेदार और अन्य शुभचिंतकों ने भी उन्हें मिठाइयां खिलाकर खुशी का इजहार किया।

गुरुवार की सुबह मीडिया से बात करते हुए श्रीमती हेमलता ने कहा की ये हम सभी के लिए बहुत खुशी की बात है अगर किसी का बेटा इतने बड़े पद पर पहुंचता है तो खुशी तो होगी ही उन्होंने बताया की मुकुल गोयल बेहद ही सरल स्वभाव और मिलनसार व्यक्ति हैं।

इसके अलावा वह बचपन से ही मेहनती भी है जिन्होंने अपनी मेहनत के बल पर आज इतना बड़ा मुकाम हासिल किया है। गौरतलब है कि तेजतर्रार आईपीएस अधिकारी मुकुल गोयल अपने कार्यकाल में अमरोहा, जालोन, मैनपुरी, हाथरस, आजमगढ़ के एसपी और वाराणसी, गोरखपुर, सहरानपुर और मेरठ जिलों के एस.एस.पी. रह चुके हैं।

मुकुल गोयल का सन 2004 में डीआईजी के पद पर प्रमोशन हुआ जो कानपुर, आगरा, बरेली रेंज के डीआईजी और 2009 में आईजी के पद पर प्रमोटिड होने के बाद बरेली जोन के आई.जी के पद को भी सुशोभित कर चुके हैं।

मुकुल गोयल केंद्र में प्रतिनियुक्ति से वापस लौटे है पिछले कई दिनों से डीजीपी पद के लिए अटकलें चल रही थी मुकुल गोयल आईटीबीपी, बीएसएफ, एनडीआरएफ में भी काम कर चुके हैं।

यूपी में एडीजी रेलवे, सी.बी.सी.आई.डी. और अखिलेश यादव की सरकार में सितंबर 2013 से मई 2015 तक यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर भी रह चुके हैं। मुकुल गोयल गैलेंट्री अवार्ड व ग्रह मंत्रालय से अति उत्कृष्ट सेवा पदक सहित कई अवार्ड भी प्राप्त कर चुके है।

Tags

Related Articles

Back to top button