Breaking Newsउत्तरप्रदेश

रिहायशी इलाके में स्थित कैमिकल गोदाम में रिसाव हुई गैस, क्षेत्र में मचा हड़कंप, दमकल की कई गाड़ियों ने मौके पर पहुँचकर पाया काबू

ख़बर वाणी भगत सिंह

मुज़फ्फरनगर। जनपद के थाना नई मंडी क्षेत्र में देर रात्रि रिहायशी इलाके में कैमिकल के रिसाव से क्षेत्र वासियों में साँस लेना हुआ दुश्वार मचा हड़कंप, कई घन्टो से क्षेत्र में हो रहा था कैमिकल का गैस रिसाव दम घुटने,जी मिचलाने और साँस लेने में हो रही थी क्षेत्र वासियों को भारी परेशानी, मौहल्ला वासियों की सूचना पर स्थानीय पुलिस के साथ ही दमकल विभाग और क्षेत्रीय सभासद मोके पर पहुंचे।

दमकल विभाग सहित स्थानीय पुलिस भी लगी गैस को बुझाने में ,घन्टो गैस को बुझाने में जुटे दमकल कर्मी लेकिन केमिकल इतना हानिकारक था की पानी पड़ते ही उसकी गैस हो रही थी दुगनी,कलाली हाइड्रो कैमिकल के गोदाम से हो रहा था गैस रिसाव ,देर रात्रि तक दमकल कर्मी गौदाम से हो रही गैस रिसाव को रोकने की जद्दो जहद में जुटे रहे।

दरअसल पूरा मामला जनपद मुज़फ्फरनगर के थाना नई मंडी अंतर्गत (पुरानी गुड़ मंडी)नंदी रोड पर स्थित कलाली हाइड्रो केमिकल के गौदाम का बताया जा रहा है जहां कई घन्टो से केमिकल के रिसने के कारण हानिकारक गैस से क्षेत्र वासियों को साँस लेने, जी मिचलाने, उलटी, और चक्कर आने जैसी परेशानी होने से हड़कंप मच गया।

जिसके चलते आनन फानन में ही क्षेत्र के लोगों मामले की जानकारी स्थानीय पुलिस, दमकल विभाग, यूपी 112 डायल सहित स्थानीय सभासद को दी।

उधर बरसात के मौसम में गैस रिसाव की सूचना से पुलिस एंव दमकल विभाग में भी हड़कंप मच गया जिसके चलते आनन फानन में ही मुख्य अग्निशमन अधिकारी रमाशंकर तिवारी तीन दमकल गाड़ियों के साथ मोके पर पहुंचे और किसी तरह कैमिकल के गौदाम के गेट खुलवा गैस को रिसने से रोकने के लिए पानी आदि कैमिकल का उपयोग किया।

लेकिन यहाँ स्थिति उस समय और भयावह बन गई जब कैमिकल पर पानी पड़ते ही उसमे से धुएं की शक्ल में गैस खुले में भी उड़ने लगी जिससे एक बारगी दमकल विभाग के अधिकारीयों और कर्मचारियों को भी साँस लेने तक में परेशानी होने लगी थी।

लेकिन दमकल कर्मियों ने सुरक्षा यंत्रों के सहारे गैस रिसाव को हर सम्भव रोकने का प्रयास किया यहां देर रात्रि तक दमकल कर्मी गैस के रिसाव को रोकने में लगे रहे तथा खबर लिखे जाने तक गैस पर पूरी तरह कन्ट्रोल नही हो पाया था।

उधर गैस रिसाव के कारण क्षेत्र वासियों में काफी रोष देखा गया जिन्होंने मिडिया कर्मियों की जानकारी देते हुए बताया की यह गोदाम यहाँ रिहायशी इलाके में लगभग बीस वर्षों से संचालित हो रहे है इनके यहाँ रहने से क्षेत्र की जनता को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तथा इसके कारण यहां कभी भी बड़ा जान मॉल का भी नुकसान हो सकता है ये गोदाम यहाँ से बाहर जाने चाहिए।

उधर मामले की जानकारी देते हुए मुख्य अग्नि शमन अधिकारी रमाशंकर तिवारी ने बताया की आग लगने की सूचना मिली थी मगर मोके पर आकर देखा गया तो यहां हाइड्रो केमिकल के गोदाम से केमिकल से हुई गैस रिसाव के कारण गैस लीक हुई है।

उन्होंने बताया की इस तरह के केमिकल के भण्डारण की रिहायशी इलाके में कतई इजाजत नही दी जा सकती हमे भी इसका पता नही था लेकिन अब इसके बारे में जिला प्रशासन को कार्यवाही के लिए लिखा जायेगा यह केमिकल हानिकारक तो है ही फ़िलहाल इसकी गैस को काबू करने का प्रयास किया जा रहा है।

Tags

Related Articles

Back to top button