Breaking Newsउत्तरप्रदेश

नए साल पर माहौल खराब व हुड़दंग मचाने वालो पर होगी बड़ी कार्यवाही

नए साल को लेकर पुलिस की कड़ी चौकसी, माहौल खराब व हुड़दंग करने वाले के खिलाफ होगी सख्त कार्यवाही : SSP

खबर वाणी भगत सिंह

मुज़फ्फरनगर। उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर में आगामी नववर्ष को लेकर पुलिस की चौकसी कड़ी कर दी गई है यहां किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुलिस बल को बकायदा आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए हैं, तो वहीं एसएसपी की माने तो माहौल खराब करने, हुड़दंग मचाने वाले युवकों के साथ भी सख्ती से निपटा जाएगा और उन्हें कानून का पाठ भी सख्ती के साथ ही पढ़ाया जाएगा, जनपद में कानून एवं शान्ति व्यवस्था सुदृढ़ रखने हेतु तथा किसी भी अकस्मात स्थिति से निपटने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरनगर के नेतृत्व में पुलिस लाइन में फोर्स को एन्टी रायट इक्विपमैन्ट्स के सम्बन्ध में भी आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए दंगा नियंत्रण अभ्यास (एंटी रायट ड्रिल) का भी आयोजन किया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, मुज़फ्फरनगर जनपद में कानून एवं शान्ति व्यवस्था के दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरनगर विनीत जायसवाल नेतृत्व में पुलिस लाइन स्थित ग्राउंड में पुलिस फोर्स को आज दंगा नियंत्रण अभ्यास कराया गया।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक नगर अर्पित विजयवर्गीय, पुलिस अधीक्षक देहात अतुल कुमार श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक अपराध प्रशान्त कुमार प्रसाद, पुलिस अधीक्षक यातायात कुलदीप सिंह, सहायक पुलिस अधीक्षक आयुष विक्रम सिंह, सहित समस्त क्षेत्राधिकारीगण, प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाइन मुहम्मद नदीम एवं जनपद की समस्त थाना/शाखा प्रभारी, अग्निशमन विभाग सहित अन्य पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

यहां वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल के निर्देशन में प्रतिसार निरीक्षक मुहम्मद नदीम द्वारा मौजूद फोर्स को एन्टी रायट ड्रिल के सम्बन्ध में बताया एवं इस दौरान प्रयोग किये जाने वाले दंगा नियंत्रण उपकरणों की भी जानकारी दी गयी।

अभ्यास से पूर्व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल द्वारा फोर्स को ब्रीफ करते हुए बताया कि भीड़ के आकस्मिक एकत्रित होने अथवा किसी घटना विशेष के होने से उत्पन्न हुए रोष से लोगों के अवैधानिक रूप से एकत्रित होने तथा बलवा करने से उत्पन्न हुई स्थिति को नियन्त्रित करने तथा बलवाईयों को तितर-बितर करने के लिए एन्टी रायट ड्रिल का फोर्स द्वारा प्रयोग किया जाता है जिससे कि कानून व्यवस्था की स्थिति बनी रहे।

उन्होंने बताया की त्यौहारों के दौरान ऐसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है जहां छोटी सी भी घटना बड़ा रूप ले सकती है, जिसके लिए तैयारियां बहुत अधिक महत्वपूर्ण है सभी अधिकारी एवं कर्मचारी ऐसी स्थिति के दौरान ड्यूटी में दंगा निरोधी उपकरणों से लैस होकर रहेगें ताकि यदि कोई असामाजिक तत्व सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था को प्रभावित करने का प्रयास करता है तो पुलिस की तैयारियों के मद्देनजर उसका प्रयास विफल हो और स्थिति सामान्य रहे।

यहां वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल द्वारा सभी को विभिन्न एन्टी रायट इक्विपमैन्ट्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी तथा ड्रिल का अभ्यास किये जाने से पूर्व स्वयं के द्वारा उपकरणों का डैमो दिया गया तथा ड्रोन कैमरे का उपयोग कर ड्रोन कैमरे के माध्यम से निगरानी रखने का भी अभ्यास कराया गया।

साथ ही अग्निशमन विभाग के अधिकारियों द्वारा ड्रिल में मौजूद पुलिस बल को आपात स्थिति में आग पर काबू पाने और खुद का बचाव करने के भी तरीके बताए गये।

वहीं एसएसपी विनीत जायसवाल द्वारा जनता से भी अपील की गई कि आगामी नववर्ष को देखते हुए पुलिस की चौकसी कड़ी कर दी गई है सभी लोग मिलजुलकर आपसी सौहार्द के साथ नव वर्ष को मनाए।

यदि कहीं कोई व्यक्ति शराब आदि पीकर हुड़दंग या शराब पीकर वाहन चलाता मिला तो उसके खिलाफ भी सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुलिस बल को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button