Breaking Newsउत्तरप्रदेश

मुजफ्फरनगर सहित 37 जिलों में आज से नामांकन शुरू, डीएम सहित एडीएम प्रशासन ने परखी व्यवस्था

जिले में 54 सेक्टर मजिस्ट्रेट होंगे तैनात तो वहीं जिले भर को 20 जोन में बांटा गया है : एडीएम प्रशासन नरेंद्र बहादुर सिंह।

खबर वाणी भगत सिंह

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के लिए आज से नामंकन प्रारंभ हो रहे हैं।मुजफ्फरनगर जनपद सहित 37 जनपदों में आज से नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी हैं। प्रथम चरण के 9 मंडलों में आज से नामांकन लखनऊ, उन्नाव, हरदोई, रायबरेली, सीतापुर में नामांकन, लखीमपुर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद में नामांकन बिजनौर, अमरोहा, रामपुर, संभल में नामांकन, आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी में नामांकन झांसी, जालौन, ललितपुर, प्रयागराज, कौशांबी में नामांकन, फतेहपुर प्रतापगढ़ गोंडा बहराइच बलरामपुर श्रावस्ती में नामांकन गोरखपुर देवरिया महाराजगंज कुशीनगर वाराणसी में नामांकन गाजीपुर चंदौली और जौनपुर में आज से नामांकन 9 मंडलों के 37 जिलों में आज से 17 अप्रैल तक होंगे नामांकन सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगी नामांकन प्रकिर्या।

नामांकन प्रक्रिया के दौरान आज जिलाधिकारी मुजफ्फरनगर अरविंद मल्लप्पा बंगारी एवं एडीएम प्रशासन नरेंद्र बहादुर सिंह ने जिला कलेक्ट्रेट पहुंच नामांकन स्थल व आसपास के क्षेत्र का किया निरीक्षण अधीनस्थों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश।एडीएम प्रशासन की मानें तो मुजफ्फरनगर में 54 सेक्टर मजिस्ट्रेट कि की गई है तैनाती पूरे जिले को 20 जोन में बांटा गया है सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से पर्याप्त पुलिस बल भी लगाया गया है।

एडीएम प्रशासन नरेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि आज नामांकन स्थल का निरीक्षण किया गया है नामांकन प्रक्रिया में लगे अधिकारियों से बातचीत की गई है स्टेशनरी बोर्ड फ्लेक्स बैरिकेट्स आदि का निरीक्षण किया गया है अभी तक किसी ने भी नामांकन के लिए पर्चा नहीं खरीदा है शाम तक देखते हैं कि आज कितने पर्चे खरीदे जायेंगे।

बता दें उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव की घोषणा होते ही मुजफ्फरनगर जनपद का जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड पर दिखाई देने लगा है जिसके चलते आदर्श अंचार संहिता लागू होते ही जिला प्रशासन ने जनपद में लगे सभी राजनीतिग हॉडिंग और पोस्टरों को भी हटवाया दिया है। आज से शुरू होने वाले नामांकन की तैयारियां भी जिला प्रशासन ने जोरों शोरों से शुरू करा दी है मुजफ्फरनगर जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी एंव ऐ डी एम प्रशासन नरेंद्र बहादुर सिंह ने व्यवस्थाओं का जायजा है।

जनपद में होने वाले नगर निकाय चुनाव को लेकर एडीएम प्रशासन नरेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि कल से आचार संहिता लागू हो गई है और जनपद में 11 फ्लाइंग स्क्वायड टीम और 11 स्टेटिक सर्विलांस टीम को काम के लिए लगा दिया गया है। चुनाव के लिए 11 रिटर्निंग ऑफिसर और 41 सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की नियुक्ति की गई है निकाय चुनाव के लिए जनपद को 54 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती और 20 जोन में बांटा गया है।बताया जा रहा है की नामांकन की सारी प्रक्रिया जहा सीसीटीवी की निगरानी में होगी तो वही आलाधिकारी भी इस दौरान पुलिस फ़ोर्स के साथ मौके पर तैनात रहेंगे। आपको बता दे की जनपद में दो नगर पालिका और 8 नगर पंचायत है जिनपर 4 मई को प्रथम चरण में मतदान होना है।

इन सभी नगर निकायो की नामांकन प्रक्रिया कल से नगर में स्थित कचहरी परिसर सहित जनपद की चारो तहसील में होगी। निकाय चुनाव को लेकर और अधिक जानकारी देते हुए एडीएम प्रशासन नरेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि देखिये हमारी तैयारियां लोकल बॉडी को देखते हुए हमने अपनी काफ़ी तैयारियां पूरी कर ली है, और 11 हमने फ़्लाइंग स्कवायड टीम और 11 स्टेटीक…. सर्विलेंस टीम ने कल से काम करना शुरू कर दिया है।

हम लोगों ने कंट्रोल रूम भी बनाया है वहां से भी उसके नंबर जारी कर रहे है और किसी को कोई समस्या होगी तो उस पर भी वह बता सकता है हम लोगों ने सभी अपने 31 रिटर्निंग अफसर जो अध्यक्ष और सदस्य पदों के लिए और 41 हमारे सहायक रिटर्निंग अफसर है सभी की नियुक्तियां हो चुकी है, पहले भी प्रशिक्षण हम लोग करवा चुके हैं इसके अतिरिक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट 54 सेक्टरो मे बाँटा है और 20 जोन मे भी बांटा है और उनकी पूरी तैनाती हम लोगों ने कर दी है।

प्रशिक्षण भी करा चुके हैं, अभी जितने भी हमारे बूथ हैं उन पर जायजा ले सके कि कहीं कोई दिक्कत तो नहीं है, नॉमिनेशन प्रोसेस हमारा शुरू हो रहा है, कलेक्ट्रेट पर और सभी चारों तहसील पर नॉमिनेशन होंगे, मुजफ्फरनगर की जो नगरपालिका है उसका नॉमिनेशन कलेक्ट्रेट में होगा, यहां पर 6 कोटे….. चिन्हित की गई है जिसमें सिटी मजिस्ट्रेट और कई सारे R.O और A.R.O लगे है वो कराएंगे और जानसठ तहसील पर जो भोकरहेड़ी , जानसठ और मीरापुर इन तीन लोकल वोर्डिंग के नॉमिनेशन जानसठ पर होंगे।

बुढ़ाना, शाहपुर और सिसोली इन तीनों के नॉमिनेशन बुढाना में होंगे और खतौली नगर पालिका के नॉमिनेशन है वह खतौली तहसील पर होंगे तो हम लोगों ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। बैरिकेशन वगैरह भी हमारी शुरू है, सीसीटीवी कैमरे भी लगेंगे तो आज रात तक नॉमिनेशन का काम हम लोग पूरा कर लेंगे, डिटेक्टर सहित सी सी टीवी कैमरे भी लगा रहे है, कमरे के बाहर भी लगा रहे है, कमरे के अंदर भी रखेंगे तो पूरी निगरानी रखेंगे।

पुलिस फोर्स भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है पुलिस की ड्यूटी जगह-जगह पर लगाई गई है तो पुलिस और एलआईयू एक्टिव है कोई भी इस तरह की इंफॉर्मेशन आती है तो हम लोग समय रहते इस पर कार्य करेंगे, नामांकन स्थल पर जो इनकी गाइडलाइन है वह सभी गाइडलाइन इन लोगों को दिए जा चुके हैं और सभी सरकुलेट किए जा चुके हैं जितने कैंडिडेट होंगे वह कैंडिडेट वो सारी इंफॉर्मेशन के साथ आएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button