Breaking Newsदिल्ली NCR

86 प्रतिशत घर खरीदने वालों ने वर्तमान समय को प्रॉपर्टी निवेश का मुफीद समय माना

खबर वाणी संवाददाता

दिल्ली। संभावित घर खरीदारों के बीच एक उल्लेखनीय रुझान सामने आया है, जो रियल एस्टेट क्षेत्र में परिवर्तनकारी बदलाव का संकेत दे रहा है। हाल ही में नो-ब्रोकर डॉट कॉम की “रियल एस्टेट रिपोर्ट 2022” से पता चलता है कि 86 प्रतिशत घर खरीदार आश्वस्त हैं कि वर्तमान समय संपत्ति में निवेश करने का उपयुक्त समय है। किराए की बढ़ती कीमतों से प्रभावित होने के बाद बाजार को फिर से परिभाषित करने की उम्मीद है, जिससे अभूतपूर्व व्यावसायिक संभावनाएं सामने आएंगी, खासकर मिड हाउसिंग सेगमेंट में।

इस प्रवृत्ति पर सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री रवि अग्रवाल ने कहा, “महामारी ने दिखाया है कि रहने के लिए एक सुरक्षित जगह, जिसे हम घर कहते हैं, कितना महत्वपूर्ण है। घर का मालिक होना और भी अधिक मूल्यवान हो गया है। हमें उद्योग जगत की एक हालिया रिपोर्ट देखकर खुशी हुई है जो इस विचार से सहमत है। यह रिपोर्ट इस विचार का समर्थन करती है कि भारत में एक घर अपना होना एक परंपरा है।

सिग्नेचर ग्लोबल में, हम एक मिशन के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता रखते हैं यानी यह सुनिश्चित करना कि हर परिवार के पास अपना घर हो। हम ऐसे घर बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो अफोर्डेबल, सुरक्षित और अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए हों। हम व्यक्तियों और परिवारों के लिए घर का सपना पूरा करना संभव बनाना चाहते हैं। हम अपने सामने आने वाले अवसरों को लेकर उत्साहित हैं। हम अपना घर खरीदने का सपना साकार करने के लिए लोगों के साथ हैं। हम अफोर्डेबल और मिड इनकम हाउसिंग वाले घरों के निर्माण के तरीके को बदलना चाहते हैं और जीवन जीने का एक नया तरीका बनाना चाहते हैं।”

रिपोर्ट के निष्कर्ष उपभोक्ता दृष्टिकोण में एक बड़े बदलाव का संकेत देते हैं, जिसमें 77 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने 2023 में संपत्ति खरीदने का इरादा व्यक्त किया है। इस इरादे के पीछे प्रेरक शक्ति किराये की लागत में तेज वृद्धि है। जैसे-जैसे किराये की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच रही हैं, संपत्ति का स्वामित्व एक आकर्षक विकल्प बन गया है, 86 प्रतिशत का मानना है कि रियल एस्टेट निवेश के लिए समय उपयुक्त है। इस बदलते परिदृश्य के बीच, रियल एस्टेट क्षेत्र एक महत्वपूर्ण परिवर्तन का अनुभव करने के लिए तैयार है। इस प्रवृत्ति से विशेष रूप से मध्य-आय आवास क्षेत्र में व्यावसायिक अवसरों की बाढ़ आने का अनुमान है। रिपोर्ट रेखांकित करती है कि 38 प्रतिशत संभावित खरीदार रियल प्रॉपर्टी के मालिक होने से प्रेरित होते हैं, जबकि 30 प्रतिशत सुरक्षा चाहते हैं।

महामारी ने पारंपरिक भारतीय मूल्यों के अनुरूप घर के स्वामित्व की इच्छा को और बढ़ा दिया है। यह भावना, किराए की बढ़ती कीमतों के साथ मिलकर, संपत्ति अधिग्रहण की मांग में वृद्धि कर रही है, जिससे रियल एस्टेट बाजार में एक गतिशील बदलाव का मार्ग प्रशस्त हो रहा है। सभी की निगाहें उभरते परिदृश्य पर हैं, जो रियल एस्टेट क्षेत्र पर बदलते दृष्टिकोण का गहरा प्रभाव देखने को तैयार है। घर खरीदने वालों के विश्वास में वृद्धि न केवल एक परिवर्तनकारी प्रवृत्ति का प्रतीक है, बल्कि उद्योग के भीतर संभावनाओं के एक नए युग के लिए मंच भी तैयार करती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button