Breaking Newsउत्तरप्रदेश

संत रविदास ने लोगों को जात-पात से दूर किया : सिकंदर यादव

खबर वाणी संवाददाता 

बिलारी। क्षेत्र के गांव नीमरी में पूर्व जिला पंचायत सदस्य कन्हैयालाल मौर्य के निवास पर संत रविदास की जयंती धूमधाम के साथ मनाई गई। गाजियाबाद के वरिष्ठ समाजसेवी सुरेंद्र यादव उर्फ सिकंदर बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। जिला मुरादाबाद में संत शिरोमणि रविदास जयंती बिलारी।क्षेत्र के गांव नीमरी में पूर्व जिला पंचायत सदस्य कन्हैयालाल मौर्य के निवास पर संत रविदास की जयंती धूमधाम के साथ मनाई गई।

वरिष्ठ समाजसेवी सिकंदर यादव ने संत रविदास की तस्वीर पर सर्वप्रथम मालाअर्पण किया एवं लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि संत रविदास महान समाज सुधारक थे। उन्होंने सामाजिक और पारिवारिक कर्तव्यों का भी बखूबी निर्वहन किया।

संत रविदास जी ने लोगों को बिना भेदभाव के आपस में प्रेम करने की शिक्षा दी और इसी तरह से वे भक्ति के मार्ग पर चलकर संत रविदास कहलाए।उन्होंने लोगों को जात-पात से दूर किया। इसके अलावा उन्हें आत्मज्ञान के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि संत रविदास जैसी शख्सियत के लिए जितनी प्रशंसा की जाये उतनी कम है क्यों कि उन्होंने भेदभाव नहीं बल्कि एकता का संदेश दिया था।

इस मौके पर मुख्य रूप से सूरज सिंह यादव, भारत सिंह मौर्य, प्रेम कुमार यादव, पाती राम, इब्ने हसन, राहुल, रामदीन यादव, पान सिंह मौर्य, डोरी लाल मौर्य, हरिद्वारी, महेंद्र सिंह मौर्य, पुष्पेंद्र कुमार मौर्य, मुकुट सिंह, जसवंत सिंह यादव, ओमपाल यादव, कुवंर पाल जाटव, सुनील कुमार पाल आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कन्हैयालाल मौर्य ने किया और संचालन रामफल शाक्य ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button