उत्तरप्रदेश

बच्चा चोर! बच्चा चोर! के फर्जी शोर में ना खोए आपा,वरना जाना पड़ सकता है जेल : एसपी अजय कुमार

गली गली मच गया शोर,बच्चा चोर – बच्चा चोर में पुलिस का सहयोग लें और पुलिस को सहयोग दें; इसी में हम सभी की भलाई है। धन्यवाद, जय हिन्द :-एसपी अजय कुमार

शामली :-पिछले कई सप्ताह भर से बच्चा चोरी होने की अफवाह बड़े ही तेजी से बाजारों में फैलती जा रही हैं जिस कारण “बच्चों को चोरी करने वाले गैंग के सक्रिय होने की अफवाहों ने पुलिस-प्रशासन की नींद हराम कर रखी है। आखिर नींद हराम हो भी क्यों ना…इन अफवाहों के चलते मॉब लीचिंग की घटनाएं भी बढ़ रही हैं और बेकसूरों पर शक की बिना पर कहर टूट रहा है। कई जिलों में ऐसी घटनाएं देखने को मिली हैं कि लोग “बच्चा चोर ! बच्चा चोर !! का शोर मचाते हुए किसी पर भी शक जता देते हैं और आम जनता होश खोकर कथित आरोपित को पीटने लगते हैं..इन घटनाक्रमों को संज्ञान में लेते हुए शामली कप्तान अजय कुमार पांडेय और प्रशासन अलर्ट हो गया है और इस संदर्भ में अपील जारी की है।

एसपी शामली अजय कुमार ने बताया कि पिछले कई दिनों से कुछ शरारती तत्वों द्वारा यह अफ़वाह फैलाई जा रही है कि “बच्चों की चोरी करने वाला गैंग सक्रिय हो गया है।” इसी के चलते शामली पुलिस की तरफ़ से आमजन को आगाह करना व बताना बेहद ज़रूरी हो गया है,.क्योंकि इस तरह की बातें अमूमन फ़र्ज़ी, बेबुनियाद और ‘केवल अफ़वाह’ पाई गई हैं।

साथ ही, आपको यह भी बता दे,कि यदि आपको कभी भी बच्चा चोरी की सूचना मिले या कभी आपको ‘बच्चा चोर ! बच्चा चोर !!’ का ‘शोर’ ही सुनाई दे जाए तो सबसे पहले 100 नम्बर डायल करके पुलिस को सूचना दें। याद रखना, आपको सबसे पहले 100 नम्बर डायल करना है।

आपको यह भी बताना ज़रूरी है कि कुछ ज़िलों से 1-2 ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें बच्चा-चोरी की अफ़वाहों को सुनकर लोगों ने अपना होश खो दिया और अपना आपा खो बैठे, फिर क्या था। किसी अजनबी या किसी निर्दोष आदमी को बच्चा-चोर मान बैठने की बड़ी-भारी ग़लती करते हुए कुछ लोगों ने उसे पीट-पीट कर घायल कर दिया। बाद में जब पुलिस आई तो उसे मजबूर होकर पूरी की पूरी भीड़ के ख़िलाफ़ भारतीय दंड विधान की गंभीर धाराओं में मुकदमा लिखना पड़ा। इसके बाद परिणाम क्या हुआ होगा? आप समझ गए होंगे ! कई-कई लोगों को अपनी आज़ादी खोकर, सलाखों के पीछे पहुँचकर, हाथ मल-मलकर पछताने को मजबूर होना पड़ रहा है।

इसलिए, हम सब आप से यही अपील करते हैं कि कृपया करके कभी भी क़ानून को अपने हाथ में ना लें; वरना बाद में, आप और आप के परिवार को ही पछताना पड़ेगा; कोई भी मदद करने के लिए आपके साथ खड़ा नहीं होगा। आपके परिवार की हँसी-ख़ुशी और आपके घर का सुकून, सब कुछ छिन जाएगा। जिसके ज़िम्मेदार कोई और नहीं बल्कि आप ख़ुद होंगे, और केवल आप ही होंगे।

शामली एसपी अजय कुमार पांडे ने आमजन से अपील कि है कि यदि आपको भी बच्चा चोरी की सूचना मिले या कभी आपको ‘बच्चा चोर ! बच्चा चोर !!’ का ‘शोर’ ही सुनाई दे जाए तो सबसे पहले 100 नम्बर डायल करके पुलिस को सूचना दें। ताकि पुलिस तत्काल मौके पर पहुंच सके।

इसलिए, जनता से गुजारिश है कि आमजन क़ानून को अपने हाथ में ना लें, अन्यथा बाद में आप और आप के परिवार को ही पछताना पड़ेगा। कोई भी मददगार आपके साथ खड़ा नहीं होगा। कुछ पल के जोश में आपके परिवार की हँसी-ख़ुशी और घर का सुकून सब कुछ छिन जाएगा। इसके लिए कोई और नहीं बल्कि आप ख़ुद ज़िम्मेदार होंगे। इसलिए अफ़वाहों पर ध्यान न दें, अफ़वाहों को हवा न दें बल्कि ऐसे मामलों में पुलिस का सहयोग लें और पुलिस को सहयोग देकर एक अच्छे नागरिक होने का कर्तव्य का निर्वहन करें।

Related Articles

Back to top button