उत्तरप्रदेश

नोडल अधिकारी द्वारा गांव में विकास कार्यों के सत्यापन हेतु लगाई गई चैपाल

खबर वाणी सदर सैफी

पीलीभीत। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरखेडा व विकासखण्ड कार्यालय का किया गया निरीक्षण।
पीलीभीत सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य/जनपद की नोडल अधिकारी श्रीमती वी0 हेकाली झिमोमी द्वारा दो दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत आज विकास खण्ड बरखेड़ा व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरखेड़ा का निरीक्षण करने के साथ साथ ग्राम जोगीठेर में चैपाल का आयोजन कर विकास कार्यों/योजनाओं की समीक्षा की गई। विकासखण्ड बरखेडा के निरीक्षण के दौरान अवस्थापना सम्बन्धी कार्याें को देख रहे आजाद सिंह मेडिकल अवकाश पर होने के उपरान्त भी किसी अन्य को चार्ज न देने के कारण स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिये गये और खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया कि किसी भी कर्मचारी का जी0पी0एफ0 सम्बन्धी प्रकरण लम्बित न रहे। निरीक्षण के दौरान मनरेगा के अन्तर्गत निर्मित 47 तालाबों की समीक्षा करते हुये निर्देशित किया गया कि श्रमिकों का भुगतान अधिक समय तक लम्बित न रहे। महोदया द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवासों को माह नवम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही साथ स्वच्छ भारत मिशन, स्वयं सहायता समूहों, लघु सिंचाई सम्बन्धी कार्यों की समीक्षा की गई और निर्देशित करते हुये कहा कि स्वयं सहायता समूहों को अधिक से अधिक वढ़ावा दिया जाये। लघु सिंचाई के अन्तर्गत बोरिंग के कार्यों को नवम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। जन शिकायत निस्तारण की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी स्तर के लम्बित दो प्रकरणों का संज्ञान लेते हुये तत्काल उप जिलाधिकारी बीसलपुर व खण्ड विकास अधिकारी बीसलपुर को राजस्व व विकास सम्बन्धी शिकायत का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये गये।
कार्यालय निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुये कहा कि कार्यालय में निष्प्रयोज्य सामग्री का निस्तारण किया जाये। निरीक्षण के पश्चात सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरखेडा का निरीक्षण किया गया, इस दौरान अस्पताल में मौजूद मरीजों से बातचीत कर उनका हाल जाना और उपलब्ध कराई जा रही दवाईयों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। महोदया द्वारा जच्चा बच्चा वार्ड में पहुंच कर महिलाओं का हाल चाल लिया गया और उपलब्ध हो रही सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। निरीक्षण के दौरान निर्देशित किया गया कि वायरल फीवर व डेंगू से सम्बन्धित दवाईयों की कमी किसी भी दशा नही होनी चाहिए। क्षय रोग से सम्बन्धित प्रकरणों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये तथा एम0डी0आर0 सम्बन्धी 07 प्रकरणों के सम्बन्ध में निर्देश देते हुये कहा कि सम्बन्धित के परिवार जनों की भी नियमित जांच की जाये। दवाई वितरण कक्ष के निरीक्षण के दौरान दवाईयों की उपलब्धता के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गई और निर्देशित किया गया कि साफ सफाई व रख रखाव पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही साथ एम्बुलेंस सेवा 108, 102 व स्टाफ की उपलब्धता के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गई।
इसके उपरान्त ग्राम जोगीठेर में चैपाल का आयोजन कर विकास कार्यों व सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई। इस दौरान महोदया द्वारा पूर्व माध्यमिक विद्यालय जोगीठेर में पहुंचकर कक्षा 07 व 08 के छात्र/छात्राओं से हिन्दी का उच्चारण कराकर शिक्षा की गुणवत्ता परखी, इस दौरान कक्षा 07 की छात्रा मोनी देवी, रूकमाणि देवी तथा कक्षा की छात्रा सुनाली व अजीत कुमार द्वारा कुशल पाठन कार्य देखकर प्रसन्नता व्यक्त की गई, बच्चो को और परिश्रम करने के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान नन्द घर का भी निरीक्षण किया गया और वहां लगी एलईडी टीवी चलवाकर गुणवत्ता परखीं गई। इसके उपरान्त महोदया द्वारा आयोजित चैपाल में आये ग्रामीणों से ग्राम में विकास सम्बन्धी कार्यों जैसे नाली निर्माण, सीसी रोड व सोलर लाईट, हैण्ड पम्प आदि के अन्तर्गत कराये गये कार्यों के सम्बन्ध में ग्रामीणों से जानकारी प्राप्त कर सत्यापन किया गया। इसके साथ साथ महोदया द्वारा प्रमाधमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत निर्मित आवास श्रीमती गंगा देवी, श्रीमती विमला देवी के आवासों का सत्यापन ग्रामीणों से पूछकर किया गया। पेंशन योजनाओं की समीक्षा के दौरान विकलांग श्रीमती अनीता देवी का विकलांग प्रमाण पत्र व विकलांग पेंशन योजना का लाभ प्रदान करने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया। राशन वितरण सम्बन्धी कार्यों की समीक्षा की गई और निर्देशित किया गया कि जिन लाभार्थियों का राशन कार्ड नही बना है वह अपना आॅन लाइन आवेदन जन सेवा केन्द्र से कर सकते हैं।
निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी रमेश चन्द्र पाण्डेय, उप जिलाधिकारी बीसलपुर सौरभ दुबे, उप जिलाधिकारी अमरिया जंग बहादुर, परियोजना निदेशक अनिल कुमार, डीसी मनरेगा मृणाल सिंह, जिला विकास अधिकारी योगेन्द्र पाठक, अपर जिला चिकित्साधिकारी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button