Breaking Newsदिल्ली NCR

लॉकडाउन 4 : सोमवार से शर्तों के साथ लागू, देखे किस कामकाज में कितनी छूट

खबर वाणी ब्यूरो

दिल्ली। सोमवार से देश भर में 31 मई तक लॉक डाउन का चौथा चरण शुरू हो चुका है, लेकिन केंद्र सरकार ने शर्तों के आधार पर कामकाजों को खोलने की छूट दी है। इसके साथ ही राज्य सरकारों को भी रियायत देने को लेकर ज्यादा अधिकार दिया गया है। राज्य सरकार अब ग्रीन, ऑरेंज, रेड जोन के साथ बफर और कंटेनमेंट जोन तय कर सकेंगे। गृह मंत्रालय के मुताबिक, राज्यों को यह तय करने का अधिकार दिया गया है कि उनके राज्य में कौन सी दुकानें खोली जा सकती हैं। इसमें सैलून, मिठाई जैसी दुकानें शामिल हैं. इन बाजार, व्यावसायिक स्थलों पर काम के लिए अलग-अलग समय भी तय करने का भी अधिकार राज्य सरकारों को दिया गया है । कंटेनमेंट जोन में जरूरी सेवाओं को अनुमति होगी। रात सात से सुबह सात बजे तक आवाजाही पर रोक रहेगी।

शादी विवाह की आयोजन के लिए भी शर्तों के आधार पर छूट दी गई है। शादी के आयोजनों के बारे में कहा गया है कि 50 से अधिक लोग शादी समारोह में शामिल नहीं होंगे। अंतिम संस्कार में 20 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकते हैं।

लॉक डाउन 4 में क्या खुलेगा, क्या रहे बंद?

बिना दर्शन स्टेडियम खुलेंगे। वहीं, बस डिपो पर कैंटीन व रेलवे स्टेशन खुलेंगे। कंटेनमेंट जोन से बाहर नाई की दुकान, सैलून, स्पा खुल सकेंगे। शॉपिंग मॉल के अलावा अलग-अलग समय पर दुकानें खुलेंगी। वहीं, रेस्तरां को किचन खोलने की छूट। इससे लोग घर पर खाना मंगवा सकेंगे। वहीं, ऑनलाइन सामान मंगवाने की छूट रहेगी।

सरकार ने लॉक डाउन 4 में इन सबको बन्द रखने को कहा है। सरकार ने कहा की सभी घरेलू और इंटरनेशनल विमान सेवाओं पर प्रतिबंध रहेगा। मेट्रो और सामान्य रेल सेवाओं पर रोक जारी रहेगी। 65 से अधिक उम्र वाले, गंभीर बीमारी से पीड़ित, गर्भवती, दस साल से कम उम्र के बच्चे घर में ही रहेंगे। सिनेमा हॉल, होटल, रेस्त्रां, स्विमिंग पूल, मॉल, जिम, मनोरंजन पार्क, बार, स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे। हालांकि, ऑनलाइन पढ़ाई पर कोई रोक नहीं रहेगी। इसके अलावा सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजनों पर बैन रहेगा।

दिल्ली और यूपी में कितनी मिलेगी छूट? सीएम केजरीवाल और योगी आदित्यनाथ अधिकारियों के साथ बैठक कर करेंगे बात

दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन सेवाएं 31 मई तक बंद रहेंगी, जबकि बाजार खोलने पर अंतिम फैसला राज्य सरकारों को लेना है। दिल्ली में व्यवसायिक गतिविधियों को खोलने के लिए दिल्ली सरकार सोमवार को ऐलान करेगी। दिल्ली सरकार कंटेनमेंट जोन को छोड़कर दिल्ली के बाकी इलाकों में बाजार, दुकान खोलने के पक्ष में है। बाजारों को खोलने के लिए ऑड-ईवन जैसे नियमों का सहारा लिया जाएगा।

यूपी के मुखिया योगी आदत्यनाथ भी आज सोमवार को अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे उसके बाद यूपी में छूट को लेकर आज दिशा-निर्देश जारी होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुद्दे पर सोमवार को अपने मंत्रियों की बैठक बुलाई है।

इस लॉकडाउन के दौरान छूट देने के मामले पर उन सभी अधिकारियों की समीक्षा के बाद राय ली जाएगी और तय होगा कि किस क्षेत्र में कितनी छूट दी जाएगी।

Tags

Related Articles

Back to top button