Breaking Newsउत्तरप्रदेशगाजियाबाद

स्टाम्प विभाग ने चिकम्बरपुर में पकड़ी 5 लाख की स्टाम्प चोरी

खबर वाणी संवाददाता

ग़ज़ियाबाद। साहिबाबाद के चिकबरपुर स्थित चावला कम्पाउन्ड में स्टाम्प विभाग ने मानव अधिकार कार्यकर्ता की शिकायत पर 5 लाख रुपये की स्टाम्प चोरी पकड़ी है। साहिबाबाद के राजेन्द्र नगर निवासी मानव अधिकार कार्यकर्ता राजीव कुमार शर्मा ने चिकम्बरपुर स्थित चावला कम्पाउन्ड में बिल्डर द्वारा की गयी करोड़ो रूपये की स्टाम्प चोरी की शिकायत स्टाम्प विभाग सहित शासन को थी। राजीव कुमार शर्मा की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए स्टाम्प विभाग ने सदर तहसील के डिप्टी रजिस्ट्रार नवीन कुमार शर्मा को जाँच के आदेश दिए थे ,डिप्टी रजिस्ट्रार नवीन कुमार शर्मा ने चावला कम्पाउन्ड स्थित मकान नम्बर 1 में,5 लाख रुपये की स्टाम्प चोरी पकड़ी है।

डिप्टी रजिस्ट्रार नवीन कुमार शर्मा द्वारा की गई जाँच में पाया गया कि चिकम्बरपुर के खसरा संख्या 51 स्थित चावला कम्पाउन्ड में 115 मीटर के एक मकान को 27 जून 2016 को बिजेन्द्री पत्नी गजेन्द्र सिंह निवासी मकान नम्बर 154 चिकम्बरपुर देहात तहसील एवम जिला गाजियाबाद से जाकिर हुसैन पुत्र सलीम मोहम्मद निवासी 46 हरी मार्ग सिविल लाइन जयपुर राजस्थान एवम सलामुद्दीन जौलावत पुत्र रहीम बख्श निवासी 42 बी कालवाड़ रोड झोटवाड़ा राजस्थान ने खरीदा था।

बिल्डरों ने मकान की रजिस्ट्री कराते समय रजिस्ट्रार कार्यालय में तथ्यों को छिपाते हुए 3 मंजिला मकान की जगह खाली प्लाट दिखाकर 34 लाख 62 हजार रुपये की कीमत पर 2 लाख 42 हजार रुपये की स्टाम्प ड्यूटी अदा कर रजिस्ट्री करा ली थी। स्टाम्प विभाग द्वारा की गई जाँच में इस मकान की कीमत 1 करोड़ 7 लाख रुपये पाई गई जिस पर खरीदने वाले बिल्डरों को 7 लाख 50 हजार रुपये की स्टाम्प ड्यूटी स्टाम्प विभाग को अदा करनी थी। डिप्टी रजिस्ट्रार ने जाँच कर 5 लाख रुपये की स्टाम्प चोरी करने के मामले की जाँच रिपोर्ट स्टाम्प विभाग के सहायक महानिरीक्षक को भेजी है।

स्टाम्प विभाग ने जून महीने में भी चावला कम्पाउन्ड में ही बने एक मकान में 56 लाख रुपये की स्टाम्प चोरी का मामला भी मानव अधिकार कार्यकर्ता राजीव कुमार शर्मा की शिकायत पर ही पकड़ा था वहीं शिकायतकर्ता राजीव कुमार शर्मा का कहना है कि अगर स्टाम्प विभाग गम्भीरता पूर्वक जाँच करें तो चिकम्बरपुर में अभी करोड़ो रूपये की स्टाम्प चोरी के अन्य प्रकरण भी सामने आएंगे।

Related Articles

Back to top button