Breaking Newsउत्तरप्रदेशदिल्ली NCRदेश विदेश

देशभर में बनाई गई बकरीद, राष्ट्रपति, पीएम मोदी समेत राजनेताओं ने दी बधाई

खबर वाणी ब्यूरो

दिल्ली : शनिवार को दिल्ली के जामा मस्जिद समेत देशभर में ईद-उल-अजहा यानी बकरीद धूमधाम से मनाई गई। इस मौके पर हरेक नमाज़ी ने नमाज अदा की, उसके बाद एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी। आमतौर पर नमाज अदा करने के बाद कुर्बानी दी जाती है लेकिन इस बार देशभर में कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार की तरफ से विशेष गाइडलाइन जारी की गई है। आपको बता दें कि ईद-उल-अजहा यानी बकरीद का ये त्योहार ईद के 70 दिन बाद कुर्बानी के रूप में मनाया जाता है। मुस्लिम धर्मगुरुओं के अनुसार ये कुर्बानी ही मुसलमान को सच्चाई की राह में अपना सबकुछ कुर्बान कर देने का संदेश देती है।

● ईद-उल-अजहा में क्यों दी जाती है बकरे की कुर्बानी

मुस्लिम धर्मगुरुओं के अनुसार कई वर्ष पहले अल्लाह ने हज़रत इब्राहीम से दुनिया में उनकी सबसे करीब और प्यारी चीज की कुर्बानी देने के लिए कहा था। जिसपर हज़रत इब्राहीम ने अल्लाह की बात को कबूल कर अपनी सबसे प्यारी चीज की कुर्बानी देने के लिए तैयार हो गए थे। तब अल्ल्हा ने हज़रत इब्राहीम से उनके बेटे की कुर्बानी देने को कहा, क्योंकि हज़रत इब्राहीम अपने बेटे से सबसे ज्यादा प्यार करते थे। जब हज़रत इब्राहीम अपने बेटे की कुर्बानी देने लगे तभी अल्लाह ने अपनी रहमत से लड़के को हटा कर बकरे को आगे कर दिया था। तब उस वक्त हज़रत इब्राहीम के बेटे की कुर्बानी की जगह बकरे की कुर्बानी हो गई थी। तभी से ईद-उल-अजहा यानी बकरीद का पर्व मनाया जाने लगा।

● सीएम योगी ने बकरीद पर जारी किया था विशेष गाइडलाइन 

उत्‍तर प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की अगुवाई वाली सरकार ने बकरीद को लेकर जो दिशा-निर्देश जारी किए हैं, उसमें कोरोना संकट को देखते हुए मस्जिद में सामूहिक नमाज पर रोक लगाई गई है। साथ ही खुले में जानवरों की कुर्बानी करने और मांस ले जाने की अनुमति भी नहीं होगी। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को सोशल डिस्‍टेंसिंग और अन्‍य एहतियात का पालन करते हुए बकरीद का जश्‍न मनाने के निर्देश दिए गए हैं।

● राजनेताओं ने ट्वीट कर दी ईद की बधाई।

देशभर में बकरीद का त्योहार बनाया गया। ऐसे में देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री सहित कई नेताओं ने ट्वीट कर बकरीद की बधाई दी है।

● राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर लिखा।

“ईद मुबारक। ईद-उल-जुहा का त्‍योहार आपसी भाईचारे और त्‍याग की भावना का प्रतीक है तथा लोगों को सभी के हितों के लिए काम करने की प्रेरणा देता है।

आइए, इस मुबारक मौके पर हम अपनी खुशियों को जरूरतमंद लोगों से साझा करें और कोविड-19 की रोकथाम के लिए सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें।”

● पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बकरीद की बधाई देते हुए लिखा।

“ईद उल अजहा पर बधाई, यह दिन हमें एक न्यायपूर्ण, सामंजस्यपूर्ण और समावेशी समाज बनाने के लिए प्रेरित करता है. भाईचारे और करुणा की भावना को आगे हमेशा बनी रहे”

● बसपा सुप्रीमो मायावती ने बकरीद पर लोगों को बधाई देते हुए लिखा।

“देश में सभी भाई-बहनों को ईद-अल-अज़हा (बक़रीद) की दिली मुबारकबाद व शुभकामनायें। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण यह त्योहार भी सादगी से घर पर ही मनायें ताकि आप सभी लोग कोरोना महामारी से सुरक्षित रहें तथा इस मौके पर ग़रीबों व ज़रूरतमन्दों की मदद करना न भूलें।”

● सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी देशवासियों को ट्वीट कर बकरीद की बधाई दी। अखिलेश ने लिखा।

” ईद-उल-अजहा मुबारक”

Tags

Related Articles

Back to top button