Breaking Newsउत्तरप्रदेशगाजियाबाद

मोहन नगर जॉन में पेयजल की जबरदस्त किल्लत, समाधान के लिए यूनाइटेड फोरम ऑफ ट्रांस हिंडन एसोसिएशन ने सीएम योगी को लिखा पत्र, उठाई मांग

खबर वाणी संवाददाता

गाजियाबाद। मोहन नगर जोन में पीने के पानी की किल्लत झेल रही शालीमार गार्डन की जनता मोहन नगर जोन में गंगा जल की आपूर्ति ना होने के कारण शालीमार गार्डन निवासियों को बंद बोतल पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है। बता दें कि मोहन नगर जोन में करीब 10 लाख की आबादी निवास करती है यहां पर पेयजल की मांग 70 एमएलडी प्रतिदिन है जबकि आपूर्ति मात्र 40 एमएलडी प्रतिदिन है।
शालीमार गार्डन इलाके में 2 दिन में मात्र एक बार सुबह के समय मात्र 30 मिनट के लिए आपूर्ति की जाती है। इस मामले को शालीमार गार्डन निवासियों ने केंद्रीय मंत्री व गाजियाबाद के सांसद जनरल वीके सिंह से मोहननगर जोन के लिए गंगाजल की मांग उठा चुके हैं जो कि सांसद वीके से उठाई सम्मुख मांग भी अभी तक शासन के समक्ष विचाराधीन हैं।

पानी की कमी का फायदा उठा रहे बोतलबंद पानी बेचने वाले प्लांट मालिक

 

मोहन नगर जोन में पानी की कमी का फायदा क्षेत्र में लगे पानी के प्लांटों के मालिक उठा रहे है। और धड़ल्ले से भूजल का दोहन कर बंद बोतल पानी का कारोबार करके मोटी रकम वसूल रहे हैं। पानी के इस अवैध कारोबार को निशचय ही प्रभावशाली लोगों का संरक्षण प्राप्त हो सकता है। जिसमे जलकल विभाग के कुछ अधिकारियों की भी मिलीभगत प्रतीत होती है जिससे कारोबार दिन-रात फल-फूल रहा है भूजल के अवैध दोहन से मोहन नगर जोन का भूजल स्तर ढाई सौ फीट नीचे जा चुका है जो कि एक चिंता का विषय है।

नगर आयुक्त से मिलने के बाद भी नही आरडब्लूए के सदस्यों कि समस्या का नही हुआ कोई समाधान

गाजियाबाद की आरडब्ल्यूए के कई सदस्य 1 सितंबर को नगर आयुक्त से मिलने के बाद भी अभी तक उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हो पाया। आरडब्ल्यूए के सदस्यों ने नगर आयुक्त को उनको अन्य समस्याओं के अतिरिक्त मोहन नगर जोन में पीने के पानी की समुचित आपूर्ति नहीं होने के संबंध में अवगत कराया था नगर आयुक्त ने अपने अधीनस्थ महाप्रबंधक (जल) को लिखित में निर्देश दिए थे कि समस्याओं का निस्तारण करें। नगर आयुक्त का पत्र संलग्न है, महाप्रबंधक (जल) द्वारा नगर आयुक्त के आदेशों को ताक पर रख दिया गया है और उनके अधीनस्थ मोहन नगर जोन के अवर अभियंता जल भी जन शिकायतों पर ध्यान नहीं दे रहे अधिकारियों द्वारा जन समस्याओं का निवारण नहीं करने से अंततोगत्वा बोतलबंद पानी का कारोबार करने वालो को मोटा फायदा पहुँच रहा है। पीने के पानी की कमी से मोहन नगर जोन शालीमार गार्डन की जनता वक्त हो चुकी है धरना और प्रदर्शन करने से भी अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही।

यूनाइटेड फोरम ऑफ ट्रांस हिंडन एसोसिएशन द्वारा रखी गई मांग

(1) मोहन नगर जोन में गंगा जल की आपूर्ति जल्द से जल्द सुनिश्चित कराए।
(2) मोहन नगर जोन में बोतलबंद पानी के अवैध कारोबार पर अविलंब रोक लगे।
(3) निवासियों की समस्याओं का निस्तारण न करने वाले मोहन नगर जॉन के लापरवाह जेई जलकल पर उचित कार्यवाही करें।

Related Articles

Back to top button