Breaking Newsउत्तरप्रदेशगाजियाबाद

जातिगत आरक्षण के विरोध में जन अधिकार मोर्चा बनाएगा वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड, 10 लाख पोस्टकार्ड साइन करा प्रधानमंत्री को भेजे जाएंगे

वैभव शर्मा

गाजियाबाद। जिले में जन अधिकार मोर्चा नामक संगठन द्वारा जातिगत आरक्षण मुक्त भारत को लेकर माननीय प्रधानमंत्री जी के नाम पोस्टकार्ड हस्ताक्षर अभियान का प्रारंभ आज किया गया है। जन अधिकार मोर्चा नामक संगठन द्वार जातिगत आरक्षण मुक्त भारत को लेकर एक मुहिम चलायी जा रही है जिसके तहत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम, 10 लाख पोस्टकार्ड हस्ताक्षर करा कर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड भी बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री जी के नाम पोस्टकार्ड हस्ताक्षर अभियान का प्रारंभ यहां पहुचे शांत प्रकाश जाटव राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रभारी भाजपा औऱ जन अधिकार मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश शर्मा द्वारा किया गया है । आज 18 अक्टूबर से लेकर 25 जनवरी तक चलने वाला यह पोस्ट कार्ड हस्ताक्षर अभियान 10 राज्यों में चलाया जाएगा। और इसके जरिये एक जातिगत आरक्षण के विरोध में रिकॉर्ड पोस्टमार्टम करीब 10 लाख साइन करा, वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड में भी दर्ज कराया जाएगा। जातिगत आरक्षण को खत्म कर आर्थिक स्थिति के आधार पर आरक्षण करने के लिए यह मुहिम यहां चलायी जा रही है।

जातिगत आरक्षण मुक्त भारत अभियान का शुभारंभ करते हुए बीजेपी नेता शांति प्रकाश जाटव ने कहा भारतीय संविधान में जो आरक्षण की व्यवस्था वास्तविक लोगों के लिए थी वह वास्तविक लोगों तक आरक्षण का लाभ नहीं पहुंच पा रहा है। हाल ही में माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने भी यह माना कि आरक्षण पर समीक्षा होनी चाहिए कि क्या वास्तविक लोगों तक आरक्षण का लाभ पहुंच पा रहा है या नहीं ! शांति प्रकाश जाटव के अनुसार वो खुद रिजर्व कैटेगरी से आते हैं लेकिन वो खुद जातिगत आरक्षण का विरोध करते रहे हैं। क्योंकि इससे वास्तविक जरूरत मंद लोगो को आरक्षण नही मिल पाता है । इसलिए वो जन अधिकार मोर्चा की जातिगत आरक्षण खत्म करने की मांग और उनके द्वारा चलाये गये इस पोस्टकार्ड अभियान का समर्थन करने यहां पहुचे हैं।

वही इस जातिगत आरक्षण के विरोध में पोस्टकार्ड अभियान चलाने वाले संगठन जन अधिकार मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश शर्मा का कहना है कि संविधान में आरक्षण की व्यवस्था एक नियत समय अवधि के लिए थी। लेकिन आज के समय मे कोई भी राजनीतिक पार्टी इसके विरोध में कोई फैसला लेती नही नजर आती है। और ऐसी किसी भी मुहिम का कुछ संगठन विरोध शुरु कर देते हैं। उनका कहना है कि आरक्षण जरूरत मंद लोगो को मिलना चाहिए।जिससे उन्हें मदद मिले जबकि अब वो लोग इस जातिगत आरक्षण से फायदा उठा रहे हैं जिन्हें इसकी जरूरत नही है। अब 10 राज्यो में यह अभियान उनका संगठन जन अधिकार मोर्चा चला रहा है । जिसमे लोगो से पोस्टकार्ड साइन करा कर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को भेजे जाएंगे। ताकि सरकार का ध्यान इस समस्या की तरफ जाए, और इसे खत्म कर जरूरत मंद लोगो तक आरक्षण का लाभ पहुच सके।

Related Articles

Back to top button