Breaking Newsउत्तरप्रदेशनोएडा

गर्ग इंडस्ट्रीज फैक्ट्री पर आखिर क्यो मेहरबान है प्रदूषण विभाग, फैक्ट्री से जहरीला धुआं निकलना कब होगा बंद

स्थानीय लोगों को फैक्ट्री से निकलते जहरीले धुंए से हो रही समस्या, बुजुर्गों व बच्चों को सांस लेने में हो रही मुश्किल

अरुण प्रताप सिंह

नोएडा। आज सुबह धुंध के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया। आसमान पर इस कदर छाई हुई स्मॉग की चादर कि 50 मीटर भी सड़क साफ दिखाई नहीं दे रही है। सुबह की मॉर्निंग वॉक करने वाले लोग मॉर्निंग वॉक को तो निकले वह इस स्मॉग को देखते हुए वॉक से पहले ही अपने अपने घरो को लौट आए। हालांकि अब सुबह शाम की जिस तरह से ठंड बढ़ रही है, उससे लग रहा था की प्रदूषण स्तर थम जायेगा।

लेकिन बुधवार की सुबह तो लोग चौंक गए। तय नहीं कर पाए कि यह स्मॉग है या फॉग। हवा इतनी खराब हो गई कि लोग खांसते हुए ही बाहर निकले। इतना ही नहीं कुछ लोगों ने तो अपने दफ्तर जाने तक कि झहमत तक नही उठाई, इस स्मॉग से लोगों की आखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। आठ बजे तक वाहन चालको ने अपने वाहनों की लाइट जलाकर रोड पर दौड़ते हुए दिखे।

जिले में बढ़ते प्रदूषण स्तर अवैध रूप से संचालित की जा रही फैक्ट्रियों के मालिक भी हैं क्योंकि नोएडा सेक्टर 8 के बी 82 में स्थित गर्ग इंडस्ट्रीज फैक्ट्री से रात के अंधेरे में जहरीला धुआं निकलता है फैक्ट्री में ज्वलनशील पदार्थ में गला कर लोहे के पार्ट्स इत्यादि बनाए जाते हैं।

ज्वलनशील पदार्थ में गलाए जा रहे लोहे के पार्ट्स से निकलने वाला धुआं बहुत ही खतरनाक और जहरीला धुँआ बताया जा रहा है। इस धुंए से आसपास में रहने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि गर्ग इंडस्ट्रीज फैक्ट्री धड़ल्ले से प्रदूषण स्तर फैला रही है, इस फैक्ट्री को लेकर कई बार स्थानीय लोगों द्वारा प्रदूषण विभाग में भी शिकायत की जा चुकी है। मगर इस फैक्ट्री की और प्रदूषण विभाग जरा भी ध्यान देने को बिल्कुल भी तैयार नजर नही है।

बता दें कि रात का अंधेरा होते ही गर्ग इंडस्ट्रीज से धरीला धुआं निकलना शुरू हो जाता है जिससे बुजुर्ग और बच्चों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि रात को फैक्ट्री से निकलने वाले धुएं से सांस लेने और आंख में जलन जैसी समस्या होती है।

बढ़ते वायु प्रदूषण को देख उर्जा मंत्री साइकिल से जाते हैं कार्यालय

जहां बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए खुद ऊर्जा मंत्री अपने घर से अपने कार्यालय के लिए साइकिल का प्रयोग कर रहे हैं वहीं नोएडा में कुछ इलाकों में प्रदूषित फैक्ट्रियां बड़े ही धड़ल्ले से वायु प्रदूषण में जहर खोलने का काम कर रहे हैं ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने ट्वीट कर लोगों को जागरूक भी किया है ट्वीट में लिखा है।

बढ़ते हुए वायु प्रदूषण से प्राणवायु प्राण ले रही है। मैं आवास से अपने कार्यालय जाने के लिये नियमित रूप से साइकिल का प्रयोग कर रहा हूँ। आप भी अपने बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य व पर्यावरण के लिए 5 किमी की परिधि तक स्थित कार्यकाल व बाजार जाने के लिए साइकिल प्रयोग करें।

Tags

Related Articles

Back to top button